राजस्थान के बाजरा किसानों ने समझें श्री अन्न (मिलेट) के अनेको फायदे ‘श्रीराम मिलेट डे”द्वारा

जयपुर: 28 अप्रैल 2023 : ‘इंटरनेशनल यर ऑफ़ मिलेट’ के सन्दर्भ में श्रीराम फर्टिलाईझर्स & केमिकल्स ने जयपुर ज़िले में किसानों के लिए “श्रीराम मिलेट डे”आयोजित किया। इस अवसर पर बाजरा से जुड़े खेती और स्वस्थ सम्बंधित फायदों की चर्चा गणमान्य व्यक्तियों और किसानों की मौजूदगी में की गयी।
भारत सरकार ने हाल ही में ‘मिलेट वर्ष’ की घोषणा की है और इस वर्ष के दौरान, सरकार द्वारा मिलेट के उत्पादन को बढ़ावा देने और उसकी प्रचार और प्रसार को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं को आयोजित किया जा रहा है जिससे स्थानीय किसानों को स्वस्थ और सुरक्षित फसल विकास के लिए एक अवसर मिलेगा।
मिलेट वर्ष के दौरान, सरकार द्वारा मिलेट से जुड़ी शोध और विकास के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है । इसके साथ ही, भारतीय जनता को स्वस्थ जीवन जीने के लिए मिलेट के फायदों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
इस पहल में सिर्फ सरकार ही नहीं, जानीमानी प्राइवेट कंपनी भी अपना योगदान बढ़चढ़कर दे रही है। प्रचलित कंपनी श्रीराम फर्टिलाईझर्स & केमिकल्स ने जयपुर और नज़दीकी ज़िलों के किसानों के लिए “श्रीराम मिलेट डे” के रूप में किसानों की जानकारी के लिए सेमिनार को संगठित किया |

डीन एग्रीकल्चर कॉलेज (कोटपूतली) डॉ सुरेंद्र सिंह मनोहर, जॉइंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट श्री राकेश पाटनी और अस्सिटेंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट श्रीमती लक्ष्मी यादव और श्रीराम के अधिकारीयों ने बाजरा से जुड़े खेती और स्वास्थ सम्बंधित फायदे, राजस्थान क्षेत्रफल में बाजरा फसल सम्भंदित जानकारी और सरकार द्वारा योजनाओं की चर्चा इस कार्यक्रम में की गयी.
साथ ही साथ, एक अद्भुत पाक कला प्रतियोगिता का सञ्चालन किया गया जिसमें महिला किसानों को आमंत्रित कर उन्हें बाजरा के लज़ीज पकवान बनाने को प्रोत्साहित किया गया ह।  बड़े उल्हास के साथ विविध तरह के पकवान महिला किसानों के द्वारा बनाये गए और श्रीमती मंजू यादव, अजीतगढ़, राजस्थान को विजेता घोषित किया गया।

About Manish Mathur