अपस्टॉक्स ने लॉन्च किया कैम्पेन ‘इन्वेस्ट राइट’ – लोगों को अपनी निवेश यात्रा शुरू करने में मदद करने का इरादा

मुंबई, 04 अप्रैल, 2023- देश के अग्रणी डिजिटल निवेश प्लेटफार्मों में से एक अपस्टॉक्स ने एक नया अभियान ‘इन्वेस्ट राइट’ लॉन्च किया है। इस अभियान के तहत लोगों को यह जानकारी दी जाती है कि उन्हें कहाँ निवेश करना है, कब निवेश करना है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्यों निवेश करना है।
यह अभियान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सत्र की शुरुआत के साथ शुरू होगा। अपस्टॉक्स टाटा आईपीएल का एक आधिकारिक भागीदार है। इस अभियान के साथ, अपस्टॉक्स लोगों के निवेश के तौर-तरीकों को बदलना चाहता है – इसे सरल, सहज और आकर्षक बनाना चाहता है, ठीक उसी तरह जैसे आईपीएल ने पिछले एक दशक में भारतीय क्रिकेट को एक नई दिशा दी है।
अपस्टॉक्स का पिछला आईपीएल अभियान ‘स्टार्ट करके देखो’ भी काफी सफल रहा था, जिसके तहत लोगांे को निवेश की दिशा में पहला कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए इस साल के अभियान का फोकस ‘सही निवेश’ पर है। आज लोग निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन बहुत सारे विकल्प होने के कारण अक्सर भ्रमित हो जाते हैं। इसलिए उनकी मदद करने के लिए, अपस्टॉक्स ने निवेश प्रक्रिया को बेहद सरल अंदाज में लोगों को समझाने का प्रयास किया है।
इस दृढ़ विश्वास के साथ कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और इक्विटी भागीदारी के माध्यम से कोई भी देश की विकास कहानी से लाभान्वित हो सकता है, अपस्टॉक्स का मुख्य अभियान इस बात पर केंद्रित है कि कोई भारत में कैसे निवेश कर सकता है। उन्हें इंडेक्स फंड्स से परिचित कराकर अपस्टॉक्स मुद्रास्फीति को मात देने और उनके धन को बढ़ाने के लिए लागत प्रभावी, आसान और दीर्घकालिक समाधान प्रस्तुत करता है। इंडेक्स फंड्स दरअसल बाजार के प्रदर्शन को ट्रैक करने का एक तरीका है।
लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड में भी बहुत सारे विकल्प होते हैं। इसलिए इसे और सरल बनाने के लिए, अपस्टॉक्स ने जोखिम और रिवार्ड रेशियो के आधार पर सैकड़ों म्यूचुअल फंड योजनाओं का मूल्यांकन करने का एक व्यापक कार्य किया है और इसमें से प्रत्येक श्रेणी में कुछ शीर्ष योजनाएँ बनाई हैं। फंड की इस क्यूरेटेड सूची और विशेषज्ञ विश्लेषण के साथ अपस्टॉक्स का मकसद है कि निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ इन-ऐप अनुभव प्रदान किया जाए। ब्रांड जानकारी और शोध की पेशकश भी कर रहा है, जिससे निवेशक अच्छी तरह से सोच-समझकर निर्णय लेने में सक्षम हो जाता है।
इस सुविधा के साथ, अपस्टॉक्स का उद्देश्य भारतीयों को निवेश के सरल सत्य के बारे में शिक्षित करना भी है। उदाहरण के लिए, यदि कोई केवल ₹5000 का एसआईपी शुरू करता है (जो 12.5 प्रतिशत रिटर्न देता है) और बाजारों में 25 वर्षों तक निवेशित रहता है, तो उसके पैसे में चक्रवृद्धि की शक्ति का प्रदर्शन करते हुए एक करोड़ रुपए तक बढ़ने की क्षमता होती है। ठीक इसी तरह, अपस्टॉक्स अन्य आंखें खोलने वाले सत्य प्रदान करता है जिनका पालन करना सरल है। प्रत्येक सत्य के साथ, वे उपयोगकर्ताओं को सफल होने में मदद करने के लिए कदम उठाने की पेशकश करते हैं। पूरे अभियान के दौरान अपस्टॉक्स म्यूचुअल फंड, तकनीकी विश्लेषण, ऑप्शन ट्रेडिंग और अन्य पर ऑनलाइन और ऑफलाइन लर्निंग सेशंस की एक  श्रृंखला आयोजित कर रहा है। इसके साथ, अपस्टॉक्स का उद्देश्य लोगों को निवेश के लिए एक बेहतर और चौतरफा जानकारी देने वाला दृष्टिकोण प्रदान करना है, जो उन्हें अपस्टॉक्स के साथ सीखने, निर्णय लेने, निवेश करने और व्यापार करने में सक्षम बनाता है।
और इस संदेश को फैलाने के लिए अपस्टॉक्स के विज्ञापन अभियान में सामान्य, रोजमर्रा के परिदृश्यों के साथ आम लोगों को स्थान दिया गया है। उदाहरण के लिए, दो दोस्त सड़क किनारे नारियल पानी बेचने वाले को भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग करते दिखाए गए हैं। भारत के आर्थिक विकास में भाग लेने के संभावित लाभों पर प्रकाश डालते हुए यह अभियान पात्रों और दर्शकों दोनों में ‘फोमो’ को जगाने के लिए इस उदाहरण (यूपीआई भुगतान) का उपयोग करता है। स्वाभाविक सा उत्तर है – भारत में निवेश करें, इंडेक्स फंड में निवेश करें – आर्थिक रूप से समझदार चरित्र द्वारा यह संदेश दिया गया है। यह व्यक्ति अपस्टॉक्स को इस बात का श्रेय देता है कि उसने निवेश के बारे में उसे सही जानकारी दी, ताकि वह सही चुनाव कर सके।
इस तरह के परिदृश्यों के माध्यम से अभियान का उद्देश्य निवेशकों के बीच जागरूकता, विचार और ब्रांड के प्रति दिलचस्पी को बढ़ाना है।
अभियान के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए अपस्टॉक्स की को-फाउंडर कविता सुब्रमण्यन कहती हैं, ‘‘म्यूचुअल फंड दरअसल निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की विकास क्षमता में भाग लेने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं। हमारा मानना है कि भारत के आर्थिक विकास की गति को तेज करने के लिए वित्तीय समावेशन अनिवार्य है। अपस्टॉक्स में, प्रत्येक निवेशक को गुणवत्तापूर्ण निवेश सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करने का हमारा लक्ष्य है। इस संबंध में, हमारा नया अभियान भारत में अधिक से अधिक लोगों को सही प्रकार के धन में निवेश करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अभियान उन्हें जरूरी जानकारी और सहायता प्रदान करके उन्हें सोच-समझकर निवेश संबंधी निर्णय लेने के लिए प्रेरित करता है।’’
‘‘हम सभी भारतीयों को पर्याप्त जानकारी और विश्वास के साथ सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस तरह वे अपने फंड पर नियंत्रण रख सकेंगे और अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में कदम उठा सकेंगे। वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देकर और अधिक लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण निवेश सलाह को सुलभ बनाकर, हमारा मानना है कि हम एक अधिक समृद्ध अर्थव्यवस्था बनाने में मदद कर सकते हैं।’’
यह अभियान 18 से 35 वर्ष की आयु के लोगांे को टार्गेट बनाकर तैयार किया गया है। इसमें देश के सभी भौगोलिक क्षेत्रों में टियर 2 और 3 सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह कैम्पेन डिजिटल, सोशल और प्रिंट सहित कई चैनलों पर चलेगा, और लक्ष्य वर्ग के बीच जागरूकता और विचार को आगे बढ़ाने के लिए ऑन-ग्राउंड एक्टिवेशन द्वारा समर्थित होगा।

About Manish Mathur