यूटीआई कोर इक्विटी फंड – अपेक्षाकृत सस्ते मूल्य पर उपलब्ध मजबूत बिजनेस वाले पोर्टफोलियो से लाभ

यूटीआई कोर इक्विटी फंड एक लार्ज और मिड कैप फंड है जहां यह विविध निवेश पोर्टफोलियो प्रदान करता है. म्युचुअल फंड के सेबी वर्गीकरण के अनुसार, लार्ज और मिड कैप फंड, लार्ज कैप और मिड कैप कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में न्यूनतम 35% का निवेश करते हैं. फंड ऐसी अच्छी कंपनियों में निवेश करना चाहता है जो सस्ता ट्रेडिंग द्वारा मार्जिन ऑफ़ सेफ्टी प्रदान करती हैं. फंड का उद्देश्य लार्ज कैप कंपनियों के प्रति पूर्वाग्रह के साथ स्थिरता प्रदान करना है और मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश के माध्यम से पोर्टफोलियो में उच्च वृद्धि की पेशकश करना है.
वैल्यू इन्वेस्टिंग एक ऐसी रणनीति है जिसमें ऐसे शेयरों को चुनना शामिल है जो अपने आंतरिक मूल्य से कम पर कारोबार कर रहे हैं. बाजार अक्सर अल्पकालिक समाचार प्रवाह या भावनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं जो मूल्य निवेशक को अपने आंतरिक मूल्य से नीचे स्टॉक खरीदने का अवसर देता है. आंतरिक मूल्य से नीचे खरीदना मार्जिन ऑफ़ सेफ्टी प्रदान करता है, जो कि मूल्य निवेश की विशेषता है. कम वैल्यूएशन पर स्टॉक खरीदने से, मूल्य निवेशक पैसे कमाने या कम पैसे खोने का मौक़ा पाटा है, अगर बिजनेस उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करता है या प्रदर्शन करने में अधिक समय लेता है. मूल्य निवेशक मार्जिन ग्रोथ के बजाए मार्जिन ऑफ़ सेफ्टी पर जोर देते हैं और चक्रीयता को अपनाते हैं. मूल्य निवेशक तब पैसा बनाता है जब स्टॉक आंतरिक मूल्य पर व्यापार करता है. वह व्यापार के मूल सिद्धांतों और मूल्यांकन में सुधार की संभावना को कैप्चर करता है.
फंड उन क्षेत्रों को चुनने के लिए टॉप डाउन विजन का पालन करता है जो उचित संभावनाओं के साथ औसत मूल्य से नीचे उपलब्ध हैं. यह उचित सापेक्ष मूल्यांकन के साथ अच्छे बिजनेस को चुनने के लिए नीचे से ऊपर के विजन का अनुसरण करता है, एक हेल्दी रिकॉर्ड और भविष्य के विकास की संभावना पर विचार किया जाता है. फंड का मूल विश्वास यह है कि एक कंपनी अपने स्वयं के मूल्यांकन चक्र से गुजरती है जो मैक्रो चक्र या कंपनी विशिष्ट कारकों के कारण भिन्न हो सकती है, और इसका उद्देश्य चक्र में अक्षमता को पकड़ना है. अगर वैल्यूएशन कंफर्ट जोन में है तो यह ग्रोथ ओरिएंटेड कंपनियों की ओर भी देखेगा.
फंड की निवेश रणनीति तीन सिद्धांतों पर बनाई गई है: सापेक्ष मूल्यांकन बनाम इतिहास, उचित मूल्यांकन पर विकास के अवसर और औसत प्रत्यावर्तन. फंड गुणवत्ता वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिनका सापेक्ष मूल्यांकन उनके ऐतिहासिक मूल्यांकन या उनके साथियों के मूल्यांकन से कम है, जो मार्जिन ऑफ़ सेफ्टी प्रदान करता है. फंड ग्रोथ ओरिएंटेड स्टॉक्स को भी देखता है जो उचित वैल्यूएशन पर ट्रेड कर रहे हैं. इस संबंध में, स्माल कैप, ग्रोथ और मूल्य के संयोजन की पेशकश कर सकते हैं क्योंकि वे बाजार द्वारा अच्छी तरह से खोजे नहीं गए हैं और अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनियां उचित मूल्यांकन पर उपलब्ध हो सकती हैं. यह रणनीति उन व्यवसायों को चुनने का भी प्रयास करती है जो कम मूल्य वाले हैं और लाभप्रदता और मूल्यांकन में औसत उलटफेर से लाभान्वित होते हैं.
यूटीआई कोर इक्विटी फंड को वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था. फंड का एयूएम 31 मार्च 2023 तक 1.89 लाख यूनिट धारक खातों के साथ 1,527 करोड़ रूपये है. 31 मार्च, 2023  तक,  फंड ने लगभग 47% लार्ज कैप में, 44% मिड कैप में और शेष स्मॉल कैप में निवेश किया है. स्कीम की शीर्ष होल्डिंग में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, फेडरल बैंक लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड आदि शामिल है, जो पोर्टफोलियो  होल्डिंग का 33% से अधिक है.
यूटीआई कोर इक्विटी फंड उन निवेशकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो निवेश के सापेक्ष मूल्य शैली की ओर पूर्वाग्रह के साथ बड़े और मध्य बाजार पूंजीकरण शेयरों में निवेश के लिए जोखिम चाहते हैं. फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि के धन सृजन के लिए अपने मुख्य इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहते हैं.

About Manish Mathur