छोटो शहरों में 10 हज़ार नौकरियां सृजित करने के लिए ।अपना ने स्विगी के साथ की साझेदारी

दिल्ली, 3 मई, 2023ः भारत में क्विक काॅमर्स के विकास के चलते आज उपभोक्ताओं के लिए खरीददारी बेहद आसान हो गई है। ई-काॅमर्स उद्योग के तेज़ी से विकसित होने की वजह से देश भर में डिलीवरी कर्मचारियों की मांग बढ़ी है। उद्योग जगत की रिपोर्ट के मुताबिक 2029-30 तक तकरीबन 2 करोड़ 35 लाख डिलीवरी कर्मचारी होंगे। छोटे शहरों में अपने डिलीवरी कर्मचारियों को सशक्त बनाने के प्रयास में स्विगी ने भारत के सबसे बड़े जाॅब एवं प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफाॅर्म अपना के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी 2023 के दौरान क्विक काॅमर्स ग्राॅसरी सर्विस इंस्टामार्ट के लिए 10,000 डिलीवरी कर्मचारियों को उनके घर के आस-पास की नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराएगी।

कोरोना के बाद भारत की अर्थव्यवस्था तेज़ी से विकसित हुई है, जिसके चलते देश में कर्मचारियों की मांग बढ़ी है। नए दौर की नौकरियों की बात करें तो डिलीवरी पार्टनर्स की मांग सबसे अधिक है। यही कारण है कि क्विक काॅमर्स कंपनियां उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिलीवरी कर्मचारियों की भर्तियां कर रही हैं। रैडसीर की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक क्विक काॅमर्स डोमेन 5.5 बिलियन डाॅलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा जो 2021 में 0.3 बिलियन डाॅलर पर था। ऐसे में कंपनियों को बड़ी संख्या में डिलीवरी पार्टनर्स रखने होंगे।

छोटे शहरों (दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों) से प्रतिभाशाली कर्मचारियों की भर्ती करना हमेशा मुश्किल होता है, क्योंकि इन क्षेत्रों में उद्योग जगत के बारे में जानकारी और अनुभव की कमी होती है। वे मार्केट की मौजूदा स्थिति के बारे में अवगत नहीं होते। खासतौर पर भारत में ऐसा ही देखा जाता है, जहां कंपनियों को छोटे शहरों और नगरों से प्रतिभाशाली कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हालांकि ंअपना एम्प्लाॅयर्स को सही प्रतिभाशाली कर्मचारियांे के साथ जुड़ने में मदद करता रहा है, खासतौर पर इसने छोटे शहरों के युवाओं को एसएमबी एवं बड़े उद्यमों के साथ जोड़ा है। इन क्षेत्रों में अपना ने मजबूत नेटवर्क बनाया है, जिसके चलते कंपनियों के लिए सही प्रतिभाशाली कर्मचारी ढूंढना आसान हो गया है। हाल ही में अपना और स्विगी के बीच हुई साझेदारी इसी की पुष्टि करती है।

साल 2022 में छोटे शहरों के 15 लाख से अधिक यूज़र्स ने अपना प्लेटफाॅर्म पर 30 लाख डिलीवरी रोेल्स के लिए आवेदन किया। जो डिलीवरी सेगमेन्ट में नए यूज़र्स का तकरीबन 70 फीसदी आंकड़ा है।

इस साझेदारी पर बात करते हुए निर्मित पारीख, संस्थापक एवं सीईओ अपना ने कहा, ‘‘हमें स्विगीके साथ साझेदारी करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, क्योंकि स्विगीभी हमारी तरह लोगों को आत्मनिर्भर बनाकर सशक्त बनाने के मिशन के साथ कार्यरत है। देश के छोटे शहरों में डिलीवरी पार्टनर्स की बढ़ती मांग को देखते हुए हम स्विगी की इस ज़रूरत को पूरा करना चाहते हैं और आने वाले महीनों में बड़ी संख्या में डिलीवरी कर्मचारियों को नौकरियों के अवसर प्रदान करेंगे।’’

केदार गोखले, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, आॅपरेशन्स, स्विगी ने कहा, ‘‘डिलीवरी पार्टनर्स स्विगी के बिज़नेस का आधार हैं। उनकी मदद से हम अपने लाखों उपभोक्ताओं को फूड, क्विक काॅमर्स एवं अन्य सेवाएं उपलब्ध करा पाते हैं। 500 शहरों में फूड डिलीवरी और 25 शहरों में इंस्टामार्ट की मौजूदगी को देखते हुए, हम छोटे शहरों में डिलीवरी कर्मचारियों की नियुक्ति पर काम करते रहेंगे। अपना के साथ यह साझेदारी हमारे डिलीवरी फ्लीट को बढ़ाने तथा छोटे शहरों में इंस्टामार्ट पर बढ़ती मांग को पूरा करने में कारगर साबित होगी। हमें खुशी है कि हम डिलीवरी कर्मचारियों को आय के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराकर अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान दे रहे हैं।’’

देश के सबसे बड़े जाॅब एवं प्रोफेशनल नेटवर्किंगग प्लेटफाॅर्म के रूप में अपना ने छोटे शहरों में बड़ी संख्या में कंपनियों को कर्मचारियों के साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपना का लक्ष्य देश भर में कंपनियों को उनकी ज़रूरत के अनुसार कर्मचारियों की भर्ती में सहयोग देने वाला प्रमुख मंच बनना है।

About Manish Mathur