फिक्की महिला संगठन, जयपुर चैप्टर ने ड्राइववे देवी के साथ आभा एडम्स के साथ “चिंता के युग में पालन-पोषण” पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन

08 मई, 2023: किया, जो प्रकाश में लाने के लिए एक बहुत ही आवश्यक विषय है। आभा एडम्स एक अभिनव शिक्षाविद् हैं, उन्होंने भारत और यूके दोनों में शिक्षा, मीडिया (बीबीसी नॉर्थ) और कला प्रबंधन (इंग्लैंड की कला परिषद) में 37 साल से अधिक समय बिताया है। श्री राम स्कूल के पूर्व निदेशक और स्टेप बाय स्टेप स्कूल नोएडा के शिक्षा सलाहकार के रूप में, वह देश में दो प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और विकास में सहायक रही हैं।

इस कार्यक्रम का संचालन एफएलओ जयपुर चैप्टर की चेयरपर्सन नेहा ढड्डा और ड्राइववे देवी की संस्थापक अनुजा मिश्रा बाजोरिया ने किया। यह एक शक्तिशाली सत्र था जहां सदस्यों ने पालन-पोषण पर मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए प्रसन्नता व्यक्त की बातचीत आज की दुनिया के इर्द-गिर्द घूमती है, जब माता-पिता अपने बच्चों की परवरिश करने की बात करते हैं तो अभूतपूर्व स्तर की चिंता का सामना करते हैं। माता-पिता को आज अपने बच्चों में अच्छे मूल्यों, नैतिकता और अनुशासन को स्थापित करने की कोशिश करते हुए सोशल मीडिया, साइबर बुलिंग और स्क्रीन की लत की जटिलताओं को नेविगेट करना चाहिए।

उसने बच्चों में लचीलापन कैसे बनाया जाए, स्वस्थ संबंध कैसे बनाए जाएं, उचित सीमाएं कैसे निर्धारित की जाएं और सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा दिया जाए, इस पर मार्गदर्शन दिया।
एडम्स ने माता-पिता को उनके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद करने के लिए मामले के अध्ययन और वास्तविक जीवन के उदाहरणों के साथ-साथ जानकारी और व्यावहारिक सुझावों का खजाना प्रदान किया।

यह वास्तव में एक ज्ञानवर्धक घटना थी, इस तरह की विचारशील चर्चा के लिए सभी एफएलओ सदस्य बहुत आभारी थे। यह किसी भी माता-पिता के लिए एक आदर्श कोरम था जो आज की दुनिया में लचीला, अच्छी तरह से समायोजित बच्चों को उठाना चाहता है।

About Manish Mathur