जयपुर ट्रैफिक पुलिस और हॉकी वाली सरपंच नीरू यादव द्वारा जयपुर में सड़क सुरक्षा अभियान

जयपुर | 08 मई, 2023: हॉकी वाली सरपंच के नाम से मशहूर नीरू यादव के सहयोग से जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने ‘हेलमेट को न समझे बोझ, गलत है ये सोच’ के महत्वपूर्ण संदेश के साथ जयपुर शहर में सड़क सुरक्षा अभियान का सफलतापूर्वक आयोजन किया। अभियान का उद्देश्य दोपहिया वाहन चालकों के बीच हेलमेट के अनिवार्य उपयोग की जागरूकता फैलाना और जिम्मेदार ड्राइविंग की आदतों को बढ़ावा देना था। इस पहल के तहत आयोजकों ने शहर में दोपहिया चालकों को 100 हेलमेट भेंट किये।
आज आयोजित सड़क सुरक्षा अभियान को जयपुर के नागरिकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। यह आयोजन जयपुर ट्रैफिक पुलिस मुख्यालय, अजमेरी गेट के यादगार में हुआ, जहां ट्रैफिक पुलिस के उपायुक्त श्री प्रह्लाद सिंह कृष्णैया और लंबी अहीर, बुहाना, झुंझुनू ज़िले की सरपंच नीरू यादव ने अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ सड़क सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया।
सड़क सुरक्षा और जीवन की रक्षा में इसकी भूमिका के बारे में इस कार्यक्रम में बोलते हुए, जयपुर यातायात पुलिस के उपायुक्त श्री प्रह्लाद सिंह कृष्णैया ने श्रीमती नीरू यादव के प्रति आभार व्यक्त किया और सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने में सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “हमें खुशी है कि समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत श्रीमति नीरू यादव हमारे साथ सड़क सुरक्षा के इस प्रयास में शामिल हुई। इस तरह की साझेदारियों के माध्यम से, हम समुदाय में वास्तविक बदलाव ला सकते हैं, और सभी वाहन चालकों के लिए एक सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा दे सकते हैं।”
आदित्री फाउंडेशन NGO की चैयरमैन श्रीमती नीरु यादव एवं सरपंच ग्राम पंचायत लाम्बी अहीर ने ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर की व्यक्तिगत जिम्मेदारी की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “सड़क सुरक्षा एक साझा जिम्मेदारी है, और यह हम में से प्रत्येक के साथ शुरू होती है। हेलमेट पहनने और ट्रैफिक के नियमों का पालन करने से हम न केवल खुद की रक्षा करते हैं बल्कि अपने परिवारों को भी आने वाली मुसीबतों से बचाते है। आइए हम सभी ट्रैफिक के नियमों की पालना को  प्राथमिकता देने का संकल्प लें। सड़क सुरक्षा और जिम्मेदार ड्राइविंग के लिए जयपुर को एक आदर्श शहर बनाएं।”
इस अभियान के दौरान दोपहिया वाहन चालकों को 100 उच्च गुणवत्ता वाले आईएसआई मार्क वाले हेलमेट वितरित किए गए। हेलमेट उन दुपहिया चालकों को दिए गए जिनको सड़क सुरक्षा में लापरवाह पाया गया और बिना हेलमेट ही वाहन चला रहे थे। प्रत्येक हेलमेट के साथ आवश्यक सड़क सुरक्षा दिशानिर्देशों की पत्रिका भी प्रदान की गई जिससे उन्हें ट्रैफिक के नियमों से अवगत करवाया जा सके। दोपहिया चालकों को हेलमेट भेंट करके अभियान का उद्देश्य सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना और शहर की सड़कों पर दुर्घटनाओं और मौतों की संख्या को कम करना है।
इस अभियान की सफलता जयपुर ट्रैफिक पुलिस की शहर में सुरक्षित और अधिक जिम्मेदार ड्राइविंग संस्कृति बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। वे अभियान की सफलता में योगदान देने वाले सभी प्रतिभागियों, प्रायोजकों और स्वयंसेवकों की ईमानदारी से सराहना करते हैं।

About Manish Mathur