उत्कृष्ट भूमिका वाली नौकरियों में है उच्च वेतन, स्थाई और अस्थाई भूमिकाओं के बीच घटा है अंतर – टीमलीज

राष्ट्रीय,27 मई 2023: भारत के अग्रणी स्टाफिंग समूह, टीम लीज सर्विसेजने वित्त वर्ष 2022 -2023 के लिए अपना प्रमुख ‘जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट’ जारी किया है। अद्वितीय और व्यापक रिपोर्ट से विभिन्न उद्योगों में 3.20% और 10.19% के बीच वेतन वृद्धि की एक श्रृंखला का पता चलता है, जो पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा धीमा है। हालांकि, रिपोर्ट में एक आकर्षक अंतर्दृष्टि का खुलासा किया गया है कि इस साल कुल वेतन वृद्धि में गिरावट के बावजूद, विभिन्न उद्योगों में 41% से अधिक नौकरी प्रोफाइल में स्थायी और अस्थायी भूमिकाओं के बीच केवल 5% वेतन अंतर है। इसके अलावा, जैसे – जैसे संगठन विकास और डिजिटल परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं, बिक्री और आईटी भूमिकाओं की मांग काफी अधिक बनी हुई है।

सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश उद्योगों की ने “हॉट जॉब्स” के निर्माण का संकेत दिया है जो आकर्षक वेतन प्रदान करते हैं और लगभग आधे उद्योग अत्याधुनिक स्थिति विकसित कर रहे हैं जो भविष्य के लिए सही फिट हैं। बैंगलोर ने पिछले साल की तुलना में 7.79% की प्रभावशाली वृद्धि दर हासिल की है। इसके विपरीत, बीएफएसआई सेगमेंट में दो साल की स्थिर वृद्धि के बाद इस साल औसत वेतन में तेज गिरावट देखी गई। हालांकि, वेतन में कमी के बावजूद, बीएफएसआई उद्योग अभी भी नौकरी प्रोफाइल की एक विविध श्रेणी बना रहा है जो गर्म और लंबे समय तक दोनों हैं, जबकि वेतन को अनुकूलित करने के उपायों को भी लागू कर रहा है।

दूरसंचार उद्योग में औसत वेतन में गिरावट के बावजूद, रिपोर्ट में बेंगलुरु में दूरसंचार  क्षेत्र में रिलेशनशिप मैनेजर की भूमिका में 10.19% की आश्चर्यजनक वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जिससे यह बाजार में सबसे अधिक भुगतान करने वाला काम बन गया है। मीडिया और मनोरंजन में गेम डेवलपर की भूमिका का बारीकी से पालन किया जा रहा है, जिसमें बेंगलुरु में भी 9.30% की वृद्धि हुई है।सभी क्षेत्रों में, जबकि औसत वेतन वृद्धि स्थिर 8.03% पर रही, 10.19% की अधिकतम वृद्धि पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ी कम थी।

अपने विचार साझा करते हुए, श्री कार्तिक नारायण,मुख्य कार्यकारी अधिकारी – स्टाफिंग, टीम लीज सर्विसेज ने कहा, “हम वित्त वर्ष 2022 -2023 के लिए अपनी वार्षिक जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट का अनावरण करने के लिए रोमांचित हैं, जो भारतीय नौकरी बाजार के प्रमुख वेतन रुझानों को उजागर करता है। वैश्विक छंटनी और सर्दियों के वित्तपोषण जैसे सामाजिक आर्थिक कारकों के कारण, पिछले साल की तुलना में औसत वेतन वृद्धि थोड़ी कम रही है, फिर भी जैसे – जैसे भारतीय नौकरी बाजार विकसित हो रहा है, हम नई नौकरी की भूमिकाओं का प्रवाह देख रहे हैं जिसने वेतन के दृष्टिकोण से गति प्राप्त की है। ध्यान देने योग्य एक दिलचस्प पहलू यह है कि सभी प्रोफाइल के एक चौंका देने वाले 41% में स्थायी और अस्थायी भूमिकाओं के लिए मुआवजे की संरचनाओं के बीच 5% से कम वेतन अंतर है, जो अस्थायी रोजगार की बढ़ती समानता का संकेत देता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, पिछले 5 वर्षों में, विनिर्माण क्षेत्र में 8 उद्योगों में से 5 के औसत वेतन में और सर्विसिंग क्षेत्र में 9 में से 3 के औसत वेतन में प्रभावशाली दो अंकों की वृद्धि हुई है, जिसमें हेल्थकेयर एवं संबद्ध उद्योगों और शिक्षा में  क्रमशः 20.46% और 51.83% की उच्चतम वृद्धि हुई है। इसके अलावा, आतिथ्य, एकयूटोमोबाइल और संबद्ध उद्योग, ई -कॉमर्स और टेक स्टार्ट – अप और मीडिया और मनोरंजन जैसे उद्योगों में गिरावट देखी गई है।

“निर्माण और रियल एस्टेट उद्योग से 5 साल के उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए हेल्थकेयर और संबद्ध उद्योग महामारी के स्तर से नीचे वेतन देख रहे हैं, हम प्रत्येक उद्योग में अद्वितीय रुझान उभर रहे हैं। औद्योगिक विनिर्माण और संबद्ध क्षेत्र विशेष रूप से रोमांचक लग रहा है, जिसमें अत्याधुनिक भूमिकाओं के लिए आकर्षक वेतन की पेशकश की जा रही है। इसके अलावा, मीडिया और मनोरंजन उद्योग नए जमाने की कई गर्म नौकरियां पैदा कर रहा है जो आकर्षक वेतन के साथ आती हैं।”, श्री सुमित साराभाई, बिजनेस हेड, टीम लीज सर्विसेज ने कहा।

नौकरी की भूमिकाओं के संदर्भ में, 17 उद्योगों में से 11 ने नई गर्म नौकरियां पैदा कीं, और 7 उद्योगों ने नई आगामी नौकरियां पैदा कीं। इन प्रोफाइल में दूरसंचार उद्योग में सीनियर गोलंग डेवलपर, हेल्थकेयर एंड फार्मास्यूटिकल्स में सीनियर बायोस्टैटिशियन, ई – कॉमर्स और टेक स्टार्ट – अप में लीड मैगेंटो डेवलपर और शैक्षिक सेवाओं में रोबोटिक्स इंस्ट्रक्टर जैसी कुछ अनसुनी भूमिकाएं शामिल हैं। ब्लू – कॉलर पक्ष में, 2023 में लोकप्रिय प्रोफाइल में सेल्स एक्जीक्यूटिव, इलेक्ट्रीशियन, एसी तकनीशियन और फोर्कलिफ्ट ऑपरेटर शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, बीएफएसआई में डेटा साइंस कंसल्टेंट, एफएमसीजी में मीडिया ऑपरेशंस एक्जीक्यूटिव, आईटी और नॉलेज सर्विसेज में देवऑप्स इंजीनियर, मीडिया और एंटरटेनमेंट में कंटेंट स्पेशलिस्ट – गेम और ऑटोमोबाइल और एलाइड इंडस्ट्रीज में ईमोबिलिटी चार्जिंग एक्जीक्यूटिव सहित कई रोमांचक उभरती हुई नौकरी की भूमिकाएं हैं।

जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट वित्त वर्ष’22 एक व्यापक रिपोर्ट है जो पिछले पांच वर्षों के वेतन रुझानों की गहराई से जानकारी देती है, जिसमें 9 हब शहरों और 17 उद्योगों में 403 अद्वितीय नियोक्ता और 357 अद्वितीय कर्मचारी शामिल हैं, जो लगभग 8.03% की औसत वेतन वृद्धि को उजागर करते हैं।

About Manish Mathur