वी और एरिक्सन ने दुनिया का एक सबसे बड़ा चार्जिंग कन्सॉलिडेशन प्रोग्राम भारत में पूरा किया

मुंबई, 17 मई 2023: अग्रणी टेलीकॉम ऑपरेटर, वोडाफोन आयडिया लिमिटेड (VIL) के लिए चार्जिंग कन्सॉलिडेशन प्रोग्राम के सफल समापन की घोषणा एरिक्सन (NASDAQ: ERIC) ने आज की। इसमें पूरे भारत में एकल ओसीएस समाधान के रूप में एरिक्सन चार्जिंग के साथ तीन मौजूदा ऑनलाइन चार्जिंग सॉल्यूशंस (OCS) को रिप्लेस किया गया। यह प्रोग्राम विश्व स्तर पर इस प्रकार के उद्योग की सबसे बड़े सफल प्रोजेक्ट्स में से एक है। एकीकृत डेटा पॉलिसी आर्किटेक्चर के साथ यह कन्सॉलिडेटेड ऑनलाइन चार्जिंग समाधान वी को नए उत्पाद तेज़ी से लॉन्च करने और  बेहतर, अधिक कुशल तरीके से काम करने में सक्षम बनाता है।

इसके साथ, अब वी के पास अब एक सरलीकृत प्रीपेड चार्जिंग स्टैक उपलब्ध है, जो चार्जिंग और डेटा पॉलिसी और चार्जिंग रूल्स फंक्शन (PCRF), ग्राहक अनुभव, लाइफ साइकिल प्रबंधन, उत्पाद मॉडलिंग और कॉन्फ़िगरेशन, सुविधाओं और कार्यों में आर्किटेक्चर की एकरूपता लाता है। इस समाधान में एरिक्सन चार्जिंग और एरिक्सन पॉलिसी पोर्टफोलियो (इस मामले में एरिक्सन सर्विस अवेयर पॉलिसी कंट्रोलर) के पूर्व-एकीकरण का लाभ उठाया गया है।

महामारी के दौरान लागू किया गया, यह प्रोजेक्ट वैश्विक स्तर पर अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है जिसकी वजह से एरिक्सन चार्जिंग सिस्टम पर 300 मिलियन से अधिक वीआई ग्राहकों का माइग्रेशन और कन्सॉलिडेशन हो पाया है। इस कन्सॉलिडेशन प्रोजेक्ट में माइग्रेट किए गए ग्राहकों की भारी संख्या की वजह से यह दुनिया का एक सबसे बड़ा रेफरेंस केस बना है। इस समाधान को कार्यान्वित करके वी ने अन्य सभी ओसीएस को एरिक्सन चार्जिंग में समेकित कर दिया है।

मल्टी-वेंडर नेटवर्क एकीकरण और आईटी एकीकरण में जोखिमों और जटिलताओं को इस प्रोजेक्ट ने सफलतापूर्वक नेविगेट किया, जिससे व्यापार कॉन्फ़िगरेशन्स को सुव्यवस्थित और युक्तिसंगत बनाना संभव हो पाया है। एकीकृत चार्जिंग और डेटा पॉलिसी के लिए एक एकीकृत आर्किटेक्चर और समाधान के साथ, समेकित समाधान ने वी  को अधिक दक्षता के साथ-साथ आज के डिजिटल वातावरण की मांगों को पूरा करने और भविष्य की व्यावसायिक जरूरतों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए तेजी से नए उत्पादों को लॉन्च करने के लिए सक्षम बनाया है। इस समाधान की वजह से प्रस्ताव निर्माण और यूज़र कम्युनिकेशन के लिए एकल प्रणाली प्रदान की गयी है जिससे प्रोविजनिंग और निरंतरता सरल बन गयी है। आर्किटेक्चर सेटअप न केवल वी के संचालन को सरल बनाता है बल्कि ग्राहकों को मिलने वाले अनुभवों में भी सुधार लाता है।

वोडाफोन आयडिया लिमिटेड के सीटीओ श्री जगबीर सिंग ने बताया, “1 बिलियन से ज़्यादा भारतीयों के डेटा नेटवर्क को पूरे भारत भर में फ़ैलाने के लिए दुनिया का एक सबसे बड़ा टेलीकॉम नेटवर्क एकीकरण वी ने सफलतापूर्वक पूरा किया है। इस एकीकरण के एक हिस्से एक रूप में हमने बड़े चार्जिंग कन्सॉलिडेशन प्रोजेक्ट के लिए एरिक्सन के साथ सहयोग किया है जिसकी वजह से हम आर्किटेक्चर और ऑपरेशन्स में एकरूपता ला पाए हैं। भविष्य के लिए तैयार और लचीला समाधान ग्राहकों को प्राप्त होने वाले अनुभवों में सुधार लाएगा, इतनाही नहीं, हमें नए उत्पाद और सेवाएं तेज़ी से लाने में सक्षम बनाएगा।  इस सुविधा की वजह से हम क्रेडिट पर नियंत्रण रख पाएंगे, लचीले पैकेजिंग, बोनस और छूट के ज़रिए यूज़र्स भी उनके खर्च पर नियंत्रण रख पाएंगे।”

एरिक्सन के वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स, वेस्ट इंडिया, श्री अमरजीत सिंह ने कहा, “एरिक्सन का एंड-टू-एंड नेटवर्क और आईटी अनुभव, ग्राहकों की विशिष्ट जरूरतों की हमारी गहरी समझ ने हमें वी के अनुरूप समाधान पेश करने में सक्षम बनाया। ये समाधान वी को न केवल रेवेन्यू स्ट्रीम हासिल करने और उन्हें सुरक्षित करने बल्कि डिजिटल बिज़नेस के नए अवसरों का लाभ में भी सक्षम बनाते हैं। एरिक्सन चार्जिंग वी को अपने ओपेक्स को कम करने, नई उन्नत उत्पाद प्रस्तुत करने और ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने में मदद करेगा।”

एरिक्सन चार्जिंग एक स्केलेबल, लचीला बीएसएस समाधान है, जिसमें यूज़र्स को प्राप्त होने वाले अनुभवों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इसमें फ्यूचर-प्रूफ उत्पाद रोडमैप है, जो रीयल-टाइम कनवर्जेंट चार्जिंग, पॉलिसी नियंत्रण, डीकपलिंग और सेवाओं का निर्माण तेज़ी से करने को सक्षम बनाता है।

About Manish Mathur