वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स ने सुरक्षा कर्मियों के कौशल विकास के लिए स्थापित किया ईवी सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स

वड़ोदरा, 30 मई, 2023: ब्राण्ड ‘जॉय ई-बाईक’ के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली भारत की प्रमुख कंपनी वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने ‘अग्निवीरों’ एवं सेना के अन्य सेवानिवृत अधिकारियों को सशक्त बनाने के लिए एक बदलावकारी यात्रा की शुरूआत की है। इपने इस उल्लेखनीय कदम के तहत कंपनी ने डोगरा रेजीमेन्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और उत्तर प्रदेश के फैज़ाबाद में आयोध्या कैंट स्थित डोगरा रेजीमेंटल सेंटर में वार्डविज़र्ड के ईवी सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स की स्थापना की है।

अग्निवीरों एवं सेना के अन्य सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए उभरते इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में कौशल विकास और अपस्किलिंग के अवसर उपलब्ध कराना इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य है। उद्घाटन समारोह एवं समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के अवसर पर डिप्टी कमांडेंट कर्नल सौरभ शाह, डोगरा रेजीमेन्ट सेंटर, कमांडेन्ट ब्रिगेडियर के रंजीव सिंह, डोगरा रेजीमेंटर सेंटर और श्री यतिन गुप्ते, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड मौजूद रहे। यह समझौता ज्ञान सुरक्षा कर्मियों के समग्र विकास और उनके करियर में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में उल्लेखनीय उपलब्धि है।

इनेबल टू एम्पावर प्रोजेक्ट के तहत वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स, डोगरा रेजीमेन्ट के साथ साझेदारी में चुनिंदा सेवानिवृत्त अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए 5-6 दिन की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन करेगा। प्रशिक्षण प्रोग्राम प्रतिभागियों को डायनामिक इलेक्ट्रिक व्हीकल डोमेन में ज़रूरी ज्ञान एवं विशेषज्ञता प्रदान करेगा। जॉय ई-बाईक के वाहनों और कम्पोनेन्ट्स के डेमोन्स्ट्रेशन तथा हैण्ड्स-ऑन लर्निंग के साथ प्रतिभागियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा। वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स की यह पहल डोगरा रेजीमेन्ट से जुड़े सेना के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के कौशल विकास को बढ़ावा देगी और उनके लिए रोज़गार के अवसरों का सृजन करेगी।

श्री यतिन गुप्ते, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा, ‘‘हम रक्षा मंत्रालय एवं डोगरा रेजीमेन्ट के प्रति आभारी हैं, जिन्होंने इस नेक काज के लिए अपना सहयोग प्रदान किया है। वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स ‘अग्निवीरों’ एवं सेना के अन्य सेवा निवृत्त अधिकारियों के समर्पण और वीरता के लिए उन्हें सम्मानित करना चाहता है। अपने व्यापक ईवी प्रशिक्षण प्रोग्राम के माध्यम से हम उन्हें इस बदलते उद्योग में आधुनिक कौशल एवं नए अवसरों के साथ सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत हैं। हम एक साथ मिलकर स्थायी भविष्य का निर्माण करेंगे जहां उनकी विशेषज्ञता और समर्पण को पहचान मिलेगी। अपने हर कदम के साथ हम एक बेहतर कल के निर्माण, अपने देश की प्रगति को नया आकार देने के लिए तत्पर हैं।’’

ईवी सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह ईवी उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में व्यवहारिक प्रशिक्षण, व्याख्यान एवं ओद्यौगिक एक्सपोज़र प्रदान करेगा। इसके अलावा सेंटर में ट्रेनिंग टू टीचर्स प्रोग्राम भी आयोजित किया जाएगा, ताकि फैकल्टी सदस्य उनके क्षेत्र में हुए नए विकास कार्यों के बारे में अपडेटेड रहें। आधुनिक तकनीकी उपकरणों जैसे पार्ट डिस्प्ले टेबल्स, लो-स्पीड स्कूटरों, बैटरी एवं चार्जिंग सुविधाओं, चार्जर एवं ई-रिक्शॉ के साथ यह सेंटर लर्निंग और हैण्ड्स-ऑन अनुभव के लिए केन्द्र की भूमिका निभाएगा।

यह बदलावकारी पहल न सिर्फ तकनीकी कौशल बल्कि समग्र विकास को भी बढ़ावा देगी। तथा प्रतिभागियों की रोज़गार क्षमता बढ़ाकर उन्हें भविष्य के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध कराएगी। वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स कौशल विकास एवं अपस्किलिंग के माध्यम से शिक्षा, ज्ञान को बढ़ावा देकर ईवी उद्योग की स्थायी प्रगति के लिए समर्पित है।

About Manish Mathur