Print

अदाणी एंटरप्राइजेज अपनी ईएसजी प्रतिबद्धता के तहत 2030 तक 10 करोड़ पेड़ उगाएगा

मुंबई, 13 जून, 2023-  अदाणी समूह ने वित्त वर्ष 23 में अपने ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट प्रशासन) परफॉर्मेंस से संबंधित ब्यौरा जारी किया है। इसमें कहा गया है कि समूह की कंपनियां ‘सस्टेनेबल ग्रोथ के लिए प्रतिबद्ध हैं’।
अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) का कहना है कि उसने 2030 तक 10 करोड़ पेड़ उगाने का संकल्प लिया है, जो भारत में अब तक “largest 1t.org pledge” है और ग्लोबल स्तर पर सबसे महत्वाकांक्षी कॉर्पोरेट प्रतिबद्धता में से एक है।
कंपनी का कहना है कि अदाणी एयरपोर्ट्स ने अपने ऑपरेशनल एमिशन में 44 फीसदी की कमी हासिल की है।
अदाणी समूह ने एक बयान में कहा –
अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एपीएसईजेड) बिजली की खपत में ‘100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा मिक्स’ को भी लक्षित कर रहा है- साथ ही वित्त वर्ष 25 तक ऊर्जा की तीव्रता में 50 प्रतिशत की कमी और उत्सर्जन की तीव्रता में 60 फीसदी की कमी लाने का प्रयास है।
इसके अतिरिक्त, एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट में एपीजेडईजेड को ‘ग्लोबल ट्रांसपोर्टेशन एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रा सेक्टर’ की 297 कंपनियों में 10वां स्थान मिला।
कंपनी का कहना है कि समूह की हरित ऊर्जा इकाई एजीईएल को वित्त वर्ष 23 के लिए डीएनवी द्वारा ‘वाटर पॉजिटिव’ प्रमाणित किया गया था, जो कि उसके वित्त वर्ष 25 के लक्ष्य से बहुत आगे है, कंपनी का कहना है कि इसे ‘ग्रो केयर इंडिया द्वारा प्लेटिनम एनवायरनमेंट अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया था।
कंपनी का कहना है कि भारत में सबसे बड़े निजी थर्मल पावर उत्पादक अदाणी पावर लिमिटेड (एपीएल) ने एफटीएसई ईएसजी रेटिंग में 3.5/5 स्कोर किया है। यह विश्व उपयोगिताओं के औसत स्कोर 2.7/5 से बहुत अधिक है।
अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) का कहना है कि उसने एटीजीएल की 58 साइटों में वाटर ऑडिट पूरा कर लिया है और आने वाले वर्षों में पानी की खपत, मीटर और वर्षा जल संचयन पर ध्यान देने के साथ वाटर पॉजिटिव बनने की राह पर है।
इसके अलावा, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) ने अपनी सहायक और प्रमुख वितरण कंपनी अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) में 30.04 प्रतिशत अक्षय ऊर्जा मिक्स भी हासिल किया है। बयान में कहा गया है, ‘‘यह वित्त वर्ष 27 तक नवीकरणीय बिजली खरीद का 60 प्रतिशत हिस्सा लक्षित करता है और पहले ही 30 सबस्टेशनों और 7 टीएल क्लस्टर के लिए यूएन एसडीजी के तहत ‘शुद्ध जल सकारात्मक’ स्थिति हासिल कर चुका है।
इसकी 50 साइटों में 870 किलोवॉट रूफटॉप सौर क्षमता स्थापित है, और वित्त वर्ष 23-24 में एक कैप्टिव सौर संयंत्र की खोज की जा रही है। एटीजीएल ने ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एक ई-मोबिलिटी पहल के लिए अदाणी टोटल एनर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) की स्थापना की है। बयान में कहा गया है कि इसने 104 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए हैं और 2024 तक 4,000 से अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट्स स्थापित करने के लिए तैयारी जारी है। कंपनी की सीमेंट इकाई अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड की टीएसआर (थर्मल सबस्टीट्यूशन रेट) जनवरी 2022-मार्च 2022 के दौरान 6.62 प्रतिशत से सुधरकर जनवरी-मार्च 2023 के दौरान 7.34 हो गई है। जियोक्लीन की लॉन्चिंग और वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को अधिकतम करके यह उपलब्धि हासिल की गई है।
अदाणी विल्मर लिमिटेड (एडब्ल्यूएल) ने अपनी 23 इकाइयों में से 8 संयंत्रों में सौर ऊर्जा का काम भी पूरा कर लिया है। इसके अलावा, अदाणी विल्मर लिमिटेड इस क्षेत्र में पहली ऐसी कंपनी है जिसने रिसाइकिल योग्य पैकेजिंग की शुरुआत की है, क्योंकि 98 प्रतिशत पैकेजिंग रिसाइकिल करने योग्य है।

About Manish Mathur