आस्क ऑटोमोटिव लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी दाखिल किया

भारत में दोपहिया के लिए ब्रेक-शू और एडवांस्ड ब्रेकिंग सिस्टम्स के सबसे बड़े निर्माताआस्क ऑटोमोटिव लिमिटेड (“कंपनी”) ने बाजार विनियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”) दाखिल किया है।

कंपनी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से इक्विटी शेयर पूंजी की पेशकश के जरिए धन जुटाने की योजना बनाई है। पब्लिक ऑफर में 2 रु. अंकित मूल्य के 29,571,390 इक्विटी शेयर्स तक का ‘ऑफर फॉर सेल’ शामिल है।

कुल ‘ऑफर फॉर सेल’ में कुलदीप सिंह राठी के 20,699,973 इक्विटी शेयर और प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर विजय राठी के 8,871,417 इक्विटी शेयर शामिल हैं।

कंपनी इन-हाउस डिजाइनिंग और विनिर्माण क्षमताओं के साथ तीन दशकों से अधिक समय से सुरक्षा प्रणालियों और महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग समाधानों की आपूर्ति कर रही है। क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहिया, असली उपकरण निर्माताओं, असली उपकरण आपूर्तिकर्ताओं और स्वतंत्र आफ्टरमार्केट के संयुक्त उत्पादन की मात्रा के मामले में वित्त वर्ष 2022 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी लगभग 50% है। कंपनी की पेशकश पावरट्रेन एग्नॉस्टिक है, जो इलेक्ट्रिक वाहन के साथ-साथ आंतरिक दहन इंजन ओईएम की जरूरतों को पूरा करती है।

जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड इश्यू के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (बीआरएलएम) हैं।

कंपनी ने 1989 में दोपहिया के लिए ब्रेक शू उत्पादों का निर्माण करके परिचालन शुरू किया था और तब से अपने परिचालनों को विविधीकृत किया है, जैसे: (i) एबी सिस्टम्स; (ii) एल्युमिनियम लाइट वेटिंग प्रिसिशन सॉल्यूशंस, जहां हम भारत में दोपहिया ओईएम के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी हैं, उत्पादन की मात्रा के मामले में वित्त वर्ष 2022 में 8% की बाजार हिस्सेदारी के साथ; (iii) दोपहिया ओईएम को व्हील असेंबली; और (iv) सुरक्षा नियंत्रण केबल उत्पाद।

कंपनी (i) दोपहिया, तिपहिया, यात्री वाहनों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए ऑटोमोटिव क्षेत्र और (ii) ऑल-टेरेन व्हीकल्स, पावर टूल्स एवं आउटडोर उपकरण के लिए गैर-ऑटोमोटिव क्षेत्र में ओईएम को एबी सिस्टम, एएलपी समाधान, व्हील असेंबली और एससीसी उत्पादों के अपने पोर्टफोलियो की आपूर्ति करती है।

वित्त वर्ष 2022 में, कंपनी ने भारत में दोपहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ओईएम को वाणिज्यिक आपूर्ति शुरू की, जिसमें कैलेंडर वर्ष 2022 में बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा दोपहिया ईवी ओईएम (खुदरा बिक्री मात्रा के हिसाब से) (स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट), टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड (“टीवीएस), एथर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (“एथर”), हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड (“हीरो मोटोकॉर्प”), ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (“ग्रीव्स”), बजाज ऑटो लिमिटेड (“बजाज”) और रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प प्राइवेट लिमिटेड (“विद्रोह” ”) शामिल है। इसके 15 साल से लेकर 20 साल से अधिक के सभी छह शीर्ष दोपहिया ओईएम ग्राहकों के साथ लंबे समय से संबंध हैं।

About Manish Mathur