अवाडा एनर्जी को जीयूवीएनएल से मिला 400 मेगावाट (डीसी) सोलर प्रोजेक्ट के लिए लेटर ऑफ इंटेंट

दिल्ली, 16 जून, 2023: अवाडा एनर्जी, अवाडा ग्रुप की एक शाखा, अक्षय ऊर्जा उत्पादन, सौर मॉड्यूल निर्माण, इलेक्ट्रोलाइज़र निर्माण और ग्रीन अमोनिया उत्पादन समेत भारत का अग्रणी एकीकृत ऊर्जा समूह, को गुजरात विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) से 400 मेगावाट (डीसी) सौर परियोजना स्थापित करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट मिला है.
कंपनी ने ₹2.75/kWh टैरिफ पर बेस कैपेसिटी के तहत 200 MW और जीयूवीएनएल से ₹2.71/kWh टैरिफ पर ग्रीन शू ऑप्शन के तहत 200 MW टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के तहत,  ई-रिवर्स नीलामी के बाद आर्डर हासिल किया है.
कमीशनिंग के बाद, प्लांट प्रति वर्ष 740 मिलियन यूनिट ग्रीन बिजली का उत्पादन करेगा, जिससे लगभग सालाना 6,88,940 टन CO2 के बराबर उत्सर्जन में कमी आएगी. इस सौर परियोजना के पास करीब 5 लाख परिवारों को हरित ऊर्जा प्रदान करने की क्षमता है.
बोली की शर्तों के अनुसार, प्रोजेक्ट से उत्पन्न सौर ऊर्जा की आपूर्ति जीयूवीएनएल को 25 वर्षों के लिए की जाएगी, और प्रोजेक्ट्स को बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के निष्पादन की तारीख से 18 महीने के भीतर शुरू किया जाएगा.
अवाडा एनर्जी के सीईओ किशोर नायर ने प्रोजेक्ट को मिले आर्डर पर बोलते हुए कहा, “यह हमारी सफलता की राह में एक और मील का पत्थर है क्योंकि गुजरात में यह सफलता राज्य में हमारे नवीकरणीय ऊर्जा फुटप्रिंट को और मजबूत करेगी. हम एक बेहतर भविष्य निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान जारी रखने का प्रयास करेंगे.”

About Manish Mathur