सभी को आकर्षित कर रही है शिक्षा संकुल में चल रही हैंडलूम वस्त्र प्रदर्शनी

जयपुर, 16 जूनः शिक्षा संकुल के ब्लाॅक-5 में सतत् शिक्षा के प्रथम मंजिल स्थित मीटिंग हाॅल में गत 4 दिनों से चल रही हैंडलूम वस्त्र प्रदर्शनी बड़ी संख्या में कर्मचारिर्यों को आकर्षित कर रही है। राज्य के हाथकर्घा बुनकरों एवं दस्तकारों के विकास हेतु कार्यरत शीर्ष राजकीय उपक्रम – राजस्थान स्टेट हैण्डलूम डवलपमेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड़ द्वारा प्रातः 11 बजे से सांय 6.30 बजे तक आयोजित इस प्रदर्शनी में प्रतिदिन अनेक महिला एवं पुरूष कर्मचारी हैंडलूम प्रोडक्टस् की खरीददारी और पूछताछ कर रहें हैं। अतिरिक्त आकर्षण के तौर पर प्रदर्शनी में हैंडलूम प्रोडक्ट्स पर 25 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। प्रदर्शनी में कोटा डोरिया, कॉटन, चंदेरी एवं सिल्क साड़ियों के अतिरिक्त दुपट्टे, स्टोल, डिजाइनर कुर्तियां, स्ट्रेट पैंट, ड्रेस मटेरियल, प्रिंटेड ब्लाउज पीस, पुरुषों के शर्ट एवं कुर्ते, शॉर्टस, केप्रीज, दोहर, बेड कवर, खेस, दरियों, आदि की विशेष रेंज उपलब्ध है। शिक्षा संकुल में यह प्रदर्शनी 16 जून तक लगेगी। इसी प्रकार की पांच दिवसीय हैंडलूम प्रदर्शनी जयपुर विकास प्राधिकरण परिसर में सोमवार, 19 जून से 23 जून तक प्रातः 11 बजे से सांय 6.30 बजे तक आयोजित की जायेगी।

यह प्रथम अवसर है कि हैंडलूम निगम द्वारा सरकारी, अर्द्धसरकारी एवं राजकीय निगम कार्यालयों में प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, इस से राज्य के बुनकरों को आर्थिक संबल मिलेगा ।प्रत्येक व्यक्ति को अपने वार्डरोब में हैंडलूम वस्त्रों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए ताकि राज्य के बुनकरों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ किया जा सके एवं राज्य के परम्परागत हाथकर्घा क्रॉफ्ट्स को सरंक्षण एवं प्रोत्साहन दिया जा सके।

उल्लेखनीय है की शिक्षा संकुल से पूर्व इसी प्रकार की प्रदर्शनी का आयोजन राजस्थान पुलिस लाईन्स, राजस्थान पुलिस अकेडमी, राजस्थान पाठ्य पुस्तक मंडल, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल, कर भवन (झालाना एवं अम्बेडकर सर्कल), पीडब्ल्यूडी निर्माण भवन आदि के कार्यालय परिसर में किया जा चुका है।

निगम द्वारा समय-समय पर प्रदर्शनियों का आयोजन करके राज्य के उत्कृष्ट और राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित बुनकरों एवं दस्तकारों द्वारा तैयार हाथकर्घा उत्पादों की बिक्री कर उन्हें विपणन प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा हाल ही में आदेश जारी किया गया है कि प्रदेश के सरकारी कार्यालय एव सरकारी उपक्रम द्बिना किसी निविदा के हैण्डलूम निगम के उत्पाद ख़रीदें।राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित दरों पर एवं स्वीकृत उत्पादों की ख़रीद हैंडलूम कारपोरेशन, बुनकर संघ अथवा खादी बोर्ड के अलावा यदि अन्यत्र कहीं से की जाती है तो उपरोक्त निगमों से एनओसी ले कर ही की जाय।

About Manish Mathur