CARS24 की फाइनैंशियल शाखा ने शुद्ध मुनाफ़ा दर्ज करते हुए सैकण्ड हैण्ड कारों क लिए रु 2000 करोड़ से अधिक का ऋण वितरित किया

नेशनल, 17 जून, 2023: भारत की प्रमुख ऑटो टेक कंपनी CARS24 की फाइनैंशियल शाखा CARS24 फाइनैंशियल सर्विसेज़ प्रा. लिमिटेड (सीएफएसपीएल) ने ज़बरदस्त सफलता हासिल की है। बेहतरीन टै्रक रिकॉर्ड के साथ सीएफएसपीएल ने ऋण वितरण में 100 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की और अपनी शुरूआत के बाद से रु 2000 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। इस शानदार बढ़ोतरी के साथ-साथ अच्छा शुद्ध मुनाफ़ा दर्ज करते हुए कंपनी ने हज़ारों लोगों के कार खरीदने के सपने को साकार किया है।

सैकण्ड हैण्ड कारों के उद्योग में अपने आप को मजबूती से स्थापित करते हुए CARS24 ने 2019 में NBFC लाइसैंस हासिल किया  और सैकण्ड हैण्ड कार के खरीददारों को फुल-स्टैक समाधान उपलब्ध कराना शुरू किया। कंपनी सैकण्ड हैण्ड कार खरीदने के लिए लोन लेने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना देती है। CARS24सभी कारों के लिए फाइनैंसिंग के आसान विकल्प और पूरा सहयोग प्रदान करती है, इस तरह खरीददार अपनी ज़रूरत और बजट के अनुसार फाइनैंसिंग ऑफर चुन सकते हैं। कंपनी उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए फाइनैंसिंग के आसान और बेहतरीन विकल्प लेकर आती है।

हम कंपनी की इस सफलता का जश्न मना रहे हैं। हम भारत में कार फाइनैंस के तरीकों में बड़ा बदलाव लेकर आए हैं, जो निश्चित रूप से उद्योग जगत के भविष्य पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करेगा। नई कारों और सैकण्ड कारों की खरीद एवं फाइनैंसिंग पर ध्यान दें तो आज कार के खरीददारों की पसंद और व्यवहार में बदलाव आ रहे हैं।

मुश्किलें हो रही हैं दूरः कार फाइनैंसिंग की सुविधाएं आज भारत के तीसरे स्तर के शहरों तक पहुंच गई हैं
भारत में कार खरीदने के तरीकों में बड़े बदलाव आए हैं। छोटे शहरों की बात करें (टियर 2 और टियर 3) तो यहां 75 फीसदी खरीददार कार फाइनैंसिंग का विकल्प चुन रहे हैं, वहीं महानगरों में 60 फीसदी भारतीय ही कार फाइनैंसिंग का विकल्प चुनते हैं

देश भर में आ रहे ये बदलाव इस बात की ओर इशारा करते हैं कि कार फाइनैंसिंग की ओर बढ़ते झुकाव के साथ बड़ी संख्या में भारतीयों का कार खरीदने का सपना साकार हो रहा है। कार फाइनैंसिंग के बढ़ते मामलों के बीच पहले स्तर के शहरों जैसे दिल्ली-एनसीआर, बैंगलुरू और हैदराबाद तथा दूसरे स्तर के शहरों जैसे लखनऊ, सूरत और जयपुर में लोन मार्केट में ज़बरदस्त उछाल आया है। वहीं तीसरे स्तर के शहरों जैसे पटियाला, अलवर और भरूच के उपभोक्ताओं के लिए भी लोन की सुविधा मिलने के कारण कार खरीदना कहीं अधिक आसान हो गया है।

कार फाइनैंसिंग की ओर बढ़ते झुकाव के चलते भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के विकास की गति भी बढ़ी है। इससे साफ है कि देश में ज़्यादातर लोग पर्सनल मोबिलिटी की ओर रूख कर रहे हैं। आज कार खरीदने का सपना कुछ लोगों तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि इस सपने को साकार करना कहीं अधिक आसान हो गया है।

5 में से 3 भारतीय अपनी कार को करा रहे हैं फाइनैंस
भारत में कार फाइनैंसिंग की ओर झुकाव तेज़ी से बढ़ रहा है, खासतौर पर बड़ी संख्या में युवा कार खरीदने के लिए कार लोन का विकल्प चुन रहे हैं। कार फाइनैंस का विकल्प चुनने वाले युवाओं की औसत उम्र 32 वर्ष है, साफ है कि कामकाजी युवा, वेतनभोगी कर्मचारी और युवा उद्यमी फाइनैंस पर कार लेना पसंद कर रहे हैं। वे कार फाइनैंस के मौजूदा विकल्पों का लाभ उठाकर अपने जीवन को सुविधाजनक और आरामदायक बनाना चाहते हैं।

EMI  की बात करें तो कार फाइनैंस के ज़्यादातर मामलों में 72 महीनों तक की अवधि के लिए औसतन रु 10500 से रु 11500 प्रति माह की म्डप् चुनी जाती है। आंकड़ों से साफ है कि कार फाइनैंसिंग की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है क्योंकि 5 में 3 उपभोक्ता अपनी कार को फाइनैंस करा रहे हैं।

आज की तेज़ी से भागती दुनिया में डिजिटलीकरण की वजह से भी कार फाइनैंसिंग ने ज़ोर पकड़ा है। डिजिटलीकरण के कारण मात्र 2 घण्टे के अंदर कार लोन के लिए अनुमोदन मिल जाता है, ऐसे में कार फाइनैंस कराने की प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है। यह विकल्प आज के दौर के खरीददारों को खूब लुभा रहा है जो चाहते हैं कि उनका हर काम जल्दी और आसानी से पूरा हो जाए। यही कारण है कि बड़ी संख्या में युवा कार फाइनैंस का विकल्प अपनाकर कार की आसान खरीद का अनुभव पा रहे हैं। डिजिटलीकरण के साथ, कार फाइनैंस उद्योग भी आज के टेक-सेवी युवाओं की ज़रूरतों के अनुसार अपने आप में बदलाव लाया है और उनके कार खरीदने के सपने को साकार कर रहा है।
पहले कार फाइनैंस की सुविधा कम होने की वजह से उपभोक्ताओं के लिए कार की कीमत चुकाना मुश्किल होता था या अगर वे कार के लिए पर्सनल लोन लेते थे तो इस पर भारी-भरकम ब्याज़ चुकाना पड़ता था। लेकिन आज कार फाइनैंसिंग के आसान विकल्पों ने कार की खरीद को बेहद आसान बना दिया है, यही कारण है कि कार फाइनैंस आज के स्मार्ट उपभोक्ताओं की पहली पसंद बन गया है। कार फाइनैंस कराने से कार की पूरी कीमत आसान किश्तों में बंट जाती है, ऐसे में हर व्यक्ति बजट की चिंता किए बिना आसानी से कार खरीदने का सपना साकार कर सकता है।

महिलाएं अपना रही हैं कार फाइनैंसिंग का विकल्प, उनके लिए अब अपनी कार खरीदना हुआ बेहद आसान
कार फाइनैंसिंग में रोचक रूझान सामने आया है कि हर साल कार लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में 45 फीसदी बढ़ोतरी हो रही है। आमतौर पर माना जाता था कि अक्सर पुरूष ही कार लोन लेते हैं, लेकिन हाल ही के वर्षों में इन रूझानों में तेज़ी से बदलाव आए हैं। आज बड़ी संख्या में महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं और कार फाइनैंस का विकल्प चुन कर अपनी खुद की कार खरीद रही हैं।

महिलाओं में कार फाइनैंस के बढ़ते आंकड़ों से साफ है कि भारत के आर्थिक विकास और सशक्तीकरण में महिलाओं का योगदान बढ़ रहा है। इससे यह भी पता चलता है कि फाइनैंस के आधुनिक विकल्प महिला खरीददारों की ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं। बड़ी संख्या में महिलाएं कार लोन का विकल्प चुन रही हैं, ऐसे में उद्योग जगत को अपनी सेवाओं पर ध्यान देना चाहिए और सभी के लिए कार खरीदने के अनुभव को एक समान बनाने के प्रयास करने चाहिए।

पहली बार कार खरीदने वाले 60 फीसदी से अधिक उपभोक्ता चुन रहे हैं फाइनैंस का विकल्प, उनका कहना है कि यह विकल्प ज़्यादा सुविधाजनक है!
भारत में कार की खरीद में एक और महत्वपूर्ण रूझान सामने आया है कि पहली बार कार खरीदने वाले ज़्यादातर उपभोक्ता कार फाइनैंस का विकल्प चुन रहे हैं। क्योंकि उनके लिए यह विकल्प ज़्यादा आसान और सुविधाजनक है। वास्तव में सीएफएसपीएल के आंकड़ों के अनुसार पिछले एक साल में पहली बार कार खरीदने वाले 60 फीसदी से अधिक उपभोक्ताओं ने अपनी कार को फाइनैंस कराया है।

इसके कई कारण हैं, जैसे वाहन की बढ़ती लागत, अडवान्स्ड फीचर्स वाले नए मॉडल खरीदने की चाह और लोन के आकर्षक विकल्पों का आसानी से उपलब्ध होना, जो पहली बार कार खरीदने वाले उपभोक्तओं की ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

हैचबैक मॉडल्सः Swift, i10,  Kwid कार फाइनैंस कराने वालों की पहली पसंद
किफ़ायती हैचबैक मॉडल्स जैसे Maruti Swift, Hyundai i10, Renault Kwid कार फाइनैंस कराने वालों की पहली पसंद बने हुए हैं। ये कॉम्पैक्ट मॉडल किफ़ायती होने के साथ-साथ परिवहन का भरोसेमंद समाधान उपलब्ध कराते हैं। कार फाइनैंस के विकल्प आसानी से उपलब्ध होने की वजह से हैचबैक कार की कीमत आसान किश्तों में बंट जाती है, जिसे चुकाना और भी सरल हो जाता है। इसके अलावा हैचबैक मॉडल अच्छी माइलेज भी देते हैं, ऐसे में ये रोज़मर्रा के आवागमन के लिए व्यवहारिक विकल्प हैं। किफ़ायती और व्यवहारिक होने की वजह से हैचबैक मॉडल, कार फाइनैंस कराने वालों की पहली पसंद बने हुए हैं।
लोन के लिए मार्च का ऐतिहासिक महीनाः भारत में कार फाइनैंसिंग के आंकड़े 2023 की ऐतिहासिक उंचाई पर पहुंचे
मार्च 2023 में भारत में कार फाइनैंस के आंकड़े रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गए, इस एक ही महीने में रिकॉर्ड संख्या में कार लोन दिए गए। सीएफएसपीएल के मुताबिक इस अवधि में उपभोक्ताओं ने रु 150 करोड़ से अधिक का कार लोन लिया, जो कार फाइनैंस के आंकड़ों में ज़बरदस्त उछाल की ओर इशारा करता है। पिछले साल भी मार्च के महीने में सबसे ज़्यादा संख्या में कारें फाइनैंस की गईं थीं।

मार्च के महीने में कार फाइनैंस के आंकड़ों के बढ़ने के कई कारण हैं। पहला, बड़ी संख्या में लोग अपनी सुविधा और मोबिलिटी की ज़रूरतों के लिए अपना खुद का वाहन खरीदना चाहते हैं, ताकि वे कहीं आने-जाने के लिए किसी पर निर्भर न रहें। यही कारण है कि ये उपभोक्ता फाइनैंस पर कार खरीद कर अपनी ज़रूरतों को पूरा करते हैं। दूसरा, मार्च का महीना कार खरीदने के लिए कई कारणों से बेहतर होता है। नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत के साथ लोग नए निवेश करना चाहते हैं, जिसमें कार की खरीद भी शामिल है। इसके अलावा इस दौरान कार डीलरशिप्स भी एंड-ऑफ-सीज़न डिस्काउन्ट एवं प्रोमोशनल ऑफर लेकर आती हैं, जो उपभोक्ताओं को कार खरीदने के लिए लुभाते हैं। मार्च के महीने में ऋण वितरण में बढ़ोतरी से साफ है कि जहां एक ओर कार फाइनैंसिंग की लोकप्रियता बढ़ रही है, वहीं कार की खरीद भी बेहद आसान हो गई है।

इन नई उपलब्धियों पर बात करते हुए CARS24 के सह-संस्थापक एवं सीएफओ रूचित अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कार की खरीद हर किसी के लिए आसान और सुविधाजनक हो जाए। यह उपलब्धि हमारे इन्हीं प्रयासों की ओर इशारा करती है। हम उपभेक्ताओं को कार की खरीद का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि उनका कार खरीदने का सपना आसानी से पूरा हो सके।’

आकर्षक ब्याज़ दरों, ज़ीरो डाउन पेमेंट और लोन चुकाने के आसान विकल्पों के साथ CARS24 जैसे कार फाइनैंस प्लेटफॉर्म फाइनैंसिंग में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

100 से अधिक शहरों में अपनी सशक्त मौजूदगी के साथ CARS24 भारत में कारों की खरीद-बिक्री में बड़े बदलाव लेकर आया है। उद्योग जगत में बदलते रूझानों और तकनीकों के साथ CARS24 ऑटोमोटिव सेक्टर में सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर रहा है और बदलाव की इस यात्रा में अपने आप को अग्रणी स्थिति पर मजबूती से स्थापित किए हुए है।

About Manish Mathur