डीसीबी बैंक नए आयकर संग्रह पोर्टल (TIN2.0) पर हुआ लाइव

मुंबई, 26 जून, 2023: नई पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंक डीसीबी बैंक ने आज घोषणा की कि उसने भारत सरकार के आयकर पोर्टल (टीआईएन 2.0) के साथ एकीकृत एक नई प्रत्यक्ष कर संग्रह प्रणाली को सफलतापूर्वक लागू किया है। यह एकीकरण करदाताओं को कर भुगतान और कर रिटर्न की ई-फाइलिंग दोनों के लिए सुविधाजनक एक ही प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा।

डीसीबी बैंक के ग्राहक तीन प्राथमिक चैनलों – व्यक्तिगत और व्यावसायिक इंटरनेट बैंकिंग या डीसीबी बैंक शाखा में जाकर नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट जैसे भुगतान विकल्पों का लाभ उठाकर आसानी से प्रत्यक्ष कर का भुगतान कर सकते हैं।

ग्राहक आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर एक अकाउंट बनाकर टैक्स कलेक्शन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के जरिये ग्राहक कुछ ही क्लिक के साथ कभी भी, कहीं भी अपने कर भुगतान के लिए पैन/टैन विवरण के साथ एक चालान संदर्भ संख्या प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद चालान संदर्भ संख्या का उपयोग करके भुगतान करने के लिए अधिकृत चैनलों का उपयोग किया जा सकता है।

डीसीबी बैंक, हेड रिटेल बैंकिंग, श्री प्रवीण कुट्टी ने कहा, “डीसीबी बैंक करदाताओं को त्वरित, सुरक्षित और कुशलता पूर्वक तरीके से प्रत्यक्ष कर के भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। यह ऑनलाइन तरीका बहुत सुविधाजनक है और इससे करदाताओं को अपने घर या कार्यालय से भुगतान जमा करने की सुविधा मिलती है, और इस तरह समय और लागत में काफी बचत होती है। इस प्रक्रिया में तत्काल भुगतान पावती और चालान रसीद जारी करने का लाभ शामिल है, यह सब बिना किसी खर्च के किया जाता है। इस प्रयास में समर्थन के लिए हम भारत सरकार के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के बहुत आभारी हैं।”

About Manish Mathur