अदाणी कोनेक्स ने किया भारत का सबसे बड़ा डेटा सेंटर फाइनेंसिंग समझौता

अहमदाबाद, भारत, 26 जून 2023: अदाणी कोनेक्स ने फाइनेंसिंग फ्रेमवर्क में प्रवेश करते हुए अपनी पहली कंस्ट्रक्शन फैसिलिटी के माध्यम से फाइनेंसियल क्लोज़र हासिल किया है और अपने अंडर-कंस्ट्रक्शन डेटा सेंटर एसेट पोर्टफोलियो के लिए 213 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाएं हैं। यह सुविधा 67 मेगावाट की कुल क्षमता वाले दो डेटा सेंटर्स को फाइनेंस में मदद करेगी, जिसमें 17 मेगावाट के फेज 1 के साथ, चेन्नई 1 कैंपस, और 50 मेगावाट का नोएडा कैंपस शामिल है।
भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते डेटा सेंटर मार्केट्स में से एक है और क्रिसिल द्वारा लगाए गए अनुमान के अनुसार भारत में डेटा सेंटर की क्षमता वित्त वर्ष 2022 में 870 मेगावाट से दोगुनी होकर वित्त वर्ष 2025 तक 1700-1800 मेगावाट तक होने की उम्मीद है। विश्वसनीय आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरतों को पूरा करने के लिए अदाणी कोनेक्स 1 गीगावॉट ग्रीन डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म बनाने के मिशन के साथ निवेश कर रहा है जो देशभर में हाइपरस्केल से हाइपरलोकल डेटा सेंटर के जरिये सक्षम हो पाया है।
अंतर्राष्ट्रीय ऋणदाताओं के साथ फ्रेमवर्क के जरिए पूरा किया गया प्लेटफ़ॉर्म इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग अदाणी कोनेक्स के विकास एजेंडे को संस्थागत बनाएगा। आईएनजी बैंक एन.वी. मिजुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड, नैटिक्सिस, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन ने इस सुविधा के लिए प्रतिबद्धता जताई है। लिक्विडिटी के विस्तृत पूल तक पहुंच, बढ़ती मांग के अनुसार अंडर-कंस्ट्रक्शन पोर्टफोलियो के कार्यान्वयन को तेज गति से ट्रैक पर लाने के लिए अदाणी कोनेक्स की रणनीति को और मजबूत करेगा।

अदाणी कोनेक्स के सीईओ जयकुमार जनकराज ने कहा, “कंस्ट्रक्शन फैसिलिटी, अदाणी कोनेक्स के कैपिटल मैनेजमेंट प्लान का एक प्रमुख कारण है जो हमें 2030 तक 1 गीगावाट की विश्वसनीय और सस्टेनेबल डेटा सेंटर क्षमता सही समय पर प्रदान करेगा। यह उपलब्धि इस परिवर्तनकारी पहल को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है जो भारत में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में क्रांति लाने के लिए तैयार है।”
अदाणी कोनेक्स के डायरेक्टर (बोर्ड में अदाणी प्रतिनिधि) अनिल सरदाना ने कहा, “हम एक पैन इंडिया डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह सुविधा कार्बन-न्यूट्रल फूटप्रिंट्स की दिशा में क्लीन और लॉन्ग-टर्म रिन्यूएबल एनर्जी समाधानों को प्रदान करके डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए सभी प्रकार के काम को बढ़ावा देगा। एज कोनेक्स की व्यापक डेटा सेंटर एक्सपर्टीज और इंडस्ट्री-लीडिंग टेक्नोलॉजी समाधान, फुल-स्टैक एनर्जी मैनेजमेंट, रिन्यूएबल पावर और प्रोजेक्ट डेवलपमेंट में अदाणी की एक्सपर्टीज के साथ मिलकर हम इस सेक्टर को बदलने के लिए तैयार हैं।
अदाणी कोनेक्स चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और को-फाउंडर, एज कोनेक्स के डायरेक्टर एडमंड विल्सन ने कहा, “हम अदाणी कोनेक्स के साथ उनकी भागीदारी में शामिल बैंकिंग पार्टनर्स का स्वागत करते हैं। हम भारत में अदाणी के साथ अपने इस पूरे सफर को लेकर काफी उत्साहित हैं, जो एक मजबूत कार्यान्वयन योजना और एक जबरदस्त कस्टमर पाइपलाइन के साथ शुरू हुई है जो जल्द ही अदाणी कोनेक्स को पूरे भारत के लिए अग्रणी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित करेगा। अदाणी के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े अनुभव और एज कोनेक्स डेटा सेंटर रिकॉर्ड का लाभ उठाते हुए हम डिजिटल क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की इच्छा रखते हैं।
यह कंस्ट्रक्शन फैसिलिटी, कस्टमाइज्ड एंटरप्राइज़ कोलोकेशन की पेशकश करने और हाइपरस्केल सोल्यूशंस के साथ चेन्नई (तमिलनाडु) और नोएडा (उत्तर प्रदेश) में दो डेटा सेंटर प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करती है। ‘फेज 1’ में 17 मेगावाट डेटा सेंटर क्षमता वाला ‘चेन्नई 1’ कैंपस, तमिलनाडु का पहला प्री-सर्टिफाइड आईजीबीसी प्लैटिनम रेटेड डेटा सेंटर है जो एंटरप्राइज़ सेगमेंट के लिए कस्टमाइज्ड कोलोकेशन समाधान प्रदान करता है। भारत में हाइपरस्केल ग्राहकों की रणनीतिक विस्तार आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए, अंडर-कन्स्ट्रक्टशन नोएडा कैंपस को 50 मेगावाट क्षमता के साथ कार्यान्वित किया जा रहा है।
आईएनजी बैंक एन.वी., मिजुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड, नैटिक्सिस, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन ने अनिवार्य लीड अरेंजर और बुकरनर (एमएलएबी) के रूप में काम किया है। अन्य साझेदारों में, एलन एंड ओवरी और सराफ एंड पार्टनर्स उधारकर्ता के सलाहकार थे। ऋणदाताओं के वकील क्लिफोर्ड चांस और सिरिल अमरचंद मंगलदास थे।

About Manish Mathur