आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया ने वर्ष 2022-23 में 11 प्रमुख सीएसआर परियोजनाओं के जरिए समुदायों का समर्थन किया

गुरुग्राम, 28 जून: उच्च श्रेणी के रिफ्रैक्टरी उत्पादों, प्रणालियों और समाधानों के अग्रणी निर्माता और आपूर्तिकर्ता, आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी पहल के तहत 11 प्रमुख परियोजनाओं को सफलतापूर्वक शुरू किया। परियोजनाओं ने देश के विभिन्न हिस्सों में 100,000 से अधिक कमजोर और वंचित लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला और उनके समावेशी विकास और सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित किया।

आरएचआई मैग्नेसिटा उन समुदायों के उत्थान में दृढ़ता से विश्वास करती है जिनके साथ वह रहती है और काम करती है। कंपनी की स्थिरता पहल इस विश्वास से प्रेरित है कि एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, एक संगठन को बड़े सामाजिक उद्देश्य को पूरा करके अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए सक्रिय रूप से प्रतिबद्ध होना चाहिए। एक मार्केट लीडर के रूप में, आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया ने परियोजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान अपने सीएसआर फंड का 100% उपयोग हासिल किया, जिसका उद्देश्य उन समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाना है जिनके साथ वह काम करता है। कंपनी ने वित्त वर्ष 23-24 में 5.6 करोड़ रुपये का सीएसआर बजट निर्धारित किया है, जो पिछले वर्ष के बजट से 14% अधिक है।

अपने विचार व्यक्त करते हुए, आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रमोद सागर ने कहा, “आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया में, हम अपने संयंत्र संचालन और उसके आसपास के समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालना चाहते हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जहां हमारी कंपनी की रीढ़ – हमारे कर्मचारी – रहते हैं। और अपनी आजीविका कमाते हैं। हमारी अटूट प्रतिबद्धता इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास की गुणवत्ता बढ़ाने में निहित है, साथ ही इन समुदायों के भीतर महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।

आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया की सीएसआर गतिविधियां कंपनी संचालन के आसपास केंद्रित हैं, विशेष रूप से विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश), कटक (ओडिशा), भिवाड़ी (राजस्थान) और दिल्ली-एनसीआर। कंपनी इन लक्षित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, बुनियादी ढांचे के विकास और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है। पिछले साल इसके सीएसआर खर्च का लगभग 51% शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में कार्यान्वयन के लिए समर्पित था।

आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया में सीएसआर कार्यकारी समिति के प्रमुख संजीव भारद्वाज ने कहा, “आरएचआई मैग्नेसिटा में, हम इन क्षेत्रों में एक प्रमुख नियोक्ता के रूप में हमारी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, अपने मेजबान समुदायों के साथ मजबूत और सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देने की महत्वपूर्णता को पहचानते हैं। चूंकि हमारी साइटें ऐसे विविध क्षेत्रों में स्थित हैं, इसलिए समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए स्थानीय संदर्भ को समझना हमारे लिए सर्वोपरि है। इस संबंध में, हमने प्रमुख परिचालन क्षेत्रों में एक व्यापक सामुदायिक निवेश कार्यक्रम लागू किया है, सक्रिय रूप से गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी की तलाश कर रहे हैं और परियोजनाएं वितरित कर रहे हैं। आरएचआई मैग्नेसिटा जिस प्रत्येक परियोजना में निवेश करती है, उसे दीर्घकालिक सामाजिक सुधार लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रयास में, सामाजिक परिवर्तन लाने के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता इन रिश्तों को और मजबूत करेगी, जिससे हम उन समुदायों के भीतर बेहतर प्रभाव और मूल्य उत्पन्न करने में सक्षम होंगे जहां हम काम करते हैं।”
आरएचआई मैग्नेसिटा इंडिया सीएसआर प्रोजेक्ट्स 2022-23 की झलक:
1. विशाखापत्तनम के पास एक गांव में, आरएचआई मैग्नेसिटा एक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र चलाने में एक स्थानीय ट्रस्ट का समर्थन करता है जो हर महीने 500 से अधिक रोगियों को मुफ्त सेवाएं प्रदान करता है।
2. कटक के पास, 1.8 किलोमीटर लंबी सीमेंटेड सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है, जो दमका गांव को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ती है, जिससे 400 ग्रामीण परिवारों को लाभ मिल रहा है।
3. विशाखापत्तनम के पास वेंकटपुरम और भारिनिकम गांवों में दो आरओ जल संयंत्रों से 700 परिवारों को हर दिन सुरक्षित पेयजल आपूर्ति मिल रही है।
4. विशाखापत्तनम में एलवी प्रसाद नेत्र संस्थान में एक छात्रावास भवन के निर्माण को वंचित समुदायों की सेवा करने वाले नेत्र देखभाल प्रशिक्षुओं को रखने के लिए वित्त पोषित किया जा रहा है।
5. महिला एवं बाल सुरक्षा के लिए कंपनी एक एनजीओ के साथ साझेदारी में अलवर जिले में अब तक 70,000 से अधिक महिलाओं और बच्चों को कवर करते हुए जागरूकता अभियान चला रही है।
6. आरएचआई मैग्नेसिटा नियमित रूप से वंचित छात्रों को मुफ्त अध्ययन सामग्री प्रदान कर रहा है और वेंकटपुरम सरकार में गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के साथ ग्रामीण स्कूलों का समर्थन कर रहा है। विशाखापत्तनम के पास स्कूल और टी सिरसापल्ली आंगनवाड़ी।
7. कटक में, एक ग्रामीण हाई स्कूल में दो नई कक्षाएँ बनाई गईं, जिससे आसपास के गाँवों के 350 बच्चों को लाभ हुआ।
8. कंपनी दिल्ली एनसीआर की मलिन बस्तियों की 5000 नेत्रहीन महिलाओं के लिए स्तन कैंसर का पता लगाने का प्रशिक्षण आयोजित करने में नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एनएबी) का समर्थन कर रही है।
9. भिवाड़ी में एक सार्वजनिक बस स्टैंड, जो जीर्ण-शीर्ण स्थिति में था, का नवीनीकरण किया गया है। इसका उपयोग अब बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी किया जा रहा है।

About Manish Mathur