प्राथमिकता प्राप्‍त क्षेत्र को ऋण प्रदान करने को बढ़ावा देने के लिए बैंक ऑफ़ इंडिया ने मुंबई में अपने ‘केन्‍द्रीयकृत पूल बाय-आउट तथा को-लेंडिंग सेल’ का उद्घाटन किया

मुंबई, 28 जून 2023: बैंक ऑफ़ इंडिया ने आज मुंबई में अपने ‘केन्‍द्रीयकृत पूल बाय-आउट और को-लेंडिंग सेल’ को आरंभ करने की घोषणा की, जिसका उद्घाटन 26 जून 2023 को एमडी और सीईओ श्री रजनीश कर्नाटक ने किया। यह सेल, एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों) के साथ साझेदारी में ऋणों के पूल बाय-आउट और को-लेंडिंग के लिए एक एंड-टू-एंड डिजिटल अंडरराइटिंग सिस्टम से युक्‍त होगा।

इस प्लैटफॉर्म के माध्यम से बैंक और अनेक एनबीएफसी के मध्‍य सहजतापूर्वक इन्टिग्रेशन प्रदान किया जाएगा। यह सेल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित एक समर्पित टीम के साथ रिटेल, एमएसएमई और कृषि क्षेत्र के अंतर्गत ऋण परिसंपत्तियों को शामिल करेगा। अब तक, बैंक देश भर में फैली विभिन्न शाखाओं के माध्यम से इन आस्तियों की अंडरराइटिंग कर रहा था।

उद्घाटन के दौरान इस सेल पर टिप्पणी करते हुए, बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ श्री रजनीश कर्नाटक ने कहा कि “हमारा बैंक सभी नियामक दिशानिर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन करते हुए अपने डिजिटल प्लैटफॉर्म के माध्यम से एक बृहद् कारोबारी बही तैयार करेगा। एनबीएफसी के साथ साझेदारी का लाभ उठाकर, बैंक ऑफ़ इंडिया अपने प्राथमिकताप्राप्‍त क्षेत्र के ऋण पोर्टफोलियो में सुधार करेगा। यह डिजिटल प्लैटफ़ॉर्म, उधार देने योग्य संसाधनों की अधिक लाभकारी नियोजन की सुविधा भी प्रदान करेगा और साथ ही असेवित और अल्पसेवित समूहों को ऋण प्रदान करेगा एवं अंतिम लाभार्थियों को अधिक किफायती दरों पर वित्‍त उपलब्ध कराएगा।”

About Manish Mathur