गोदरेज इंडस्ट्रीज की ग्रुप हेड – स्ट्रेटजिक रिवार्ड्स एंड पीपुल प्रोसेस, सुश्री शेफाली कोहली का वक्तव्य:

“गोदरेज में, हम दृढ़ता से प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्टता का सम्मान करते हैं और एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए समर्पित हैं जहां हमारे एलजीबीटीक्यू+ सहकर्मी एकसमान, सम्मानित और महत्वपूर्ण महसूस करें। हम एक समावेशी कार्यस्थल प्रदान करने के महत्व को समझते हैं, यही कारण है कि हमने समान अवसर सुनिश्चित करने और यौन रूचियों के आधार पर भेदभाव को रोकने के लिए व्यापक नीतियों और प्रक्रियाओं को लागू किया है।

विविध और समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए, हम ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते हैं जिनसे दृष्टिकोण में बदलाव को बढ़ावा मिले, जैसे पायलट पहल और विभिन्न पृष्ठभूमि के गिग वर्कर्स को शामिल किया जा सके। हमारी प्रमुख पहलों में से एक, ‘ओपन हार्ट्स ओपन माइंड्स’ में एलजीबीटीक्यू+ सहकर्मियों के प्रति उचित भाषा और व्यवहार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वास्तविक जीवन की कहानियों को साझा करना शामिल है।

गोदरेज में नियुक्ति हो जाने के बाद, प्रत्येक कर्मचारी को कॅरियर में उन्नति के अवसर, कौशल निर्माण कार्यक्रम, पुरस्कार और मान्यता प्राप्त होती है। हमारी प्रतिबद्धता के क्रम में, हमने प्राइड इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया है, जो विशेष रूप से एलजीबीटीक्यू+ व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया नौ महीने का सवैतनिक इंटर्नशिप है। इंटर्न को ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण, सलाह और नियमित प्रतिक्रिया सत्र प्राप्त होते हैं, जिससे उनकी सफलता के आधार पर हमारी कंपनी के भीतर संभावित पूर्णकालिक भूमिकाएं मिलती हैं।

ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान, हम कानूनी या मृत नामों की आवश्यकता नहीं होने पर कर्मचारियों की पसंदीदा पहचान का सम्मान करते हुए ईमेल आईडी और आंतरिक सिस्टम में चुने गए नामों के उपयोग को प्राथमिकता देते हैं। इसके अतिरिक्त, हम पिछले साल पूरे भारत में 30 से अधिक सत्रों के माध्यम से 1500 से अधिक कर्मचारियों तक पहुँचने के लिए एलजीबीटीक्यू+ समावेशिता और सहयोगीता पर संवेदनशीलता प्रशिक्षण कार्यशालाएँ आयोजित करते हैं।
हमने अपने समलैंगिक कर्मचारियों के लिए सम्मानित कार्यस्थल बनाने के लिए कई उपायों को लागू किया है। हमारी लैंगिक पुष्टि नीति और लैंगिक संक्रमण दिशानिर्देश कर्मचारियों को उनकी परिवर्तन यात्रा के दौरान समर्थन करते हैं, और हमारे पास एक लैंगिक तटस्थ यौन-उत्पीड़न विरोधी नीति है। हमने लैंगिक-तटस्थ, सर्व-समावेशी टॉयलेट स्थापित करके अपने बुनियादी ढांचे की पहुंच में भी वृद्धि की है जो विकलांग व्यक्तियों के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य हमारे एलजीबीटीक्यू+ कर्मचारियों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, और हम निःशुल्क चिकित्सा सत्र और एलजीबीटीक्यू+ पुष्टि समर्थन प्रदान करते हैं। संक्रमणकालीन कर्मचारियों को विशेष रूप से पूरा करने के लिए, हमने अपने सभी परिसरों में मनोवैज्ञानिकों, मनोचिकित्सकों और एंडोक्रिनोलॉजिस्टों को नियुक्त किया है।

इन पहलों के माध्यम से, हम सम्मान को बढ़ावा देने, एलजीबीटीक्यू+ सहयोगियों के प्रति अनजाने में किए गए पक्षपात को समाप्त करने और अपने संगठन के भीतर सकारात्मक मानसिकता में बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

About Manish Mathur