टाटा पावर ने ‘ग्रीन टूरिज्म’ को गति देने के लिए ले रोई होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के साथ सहयोग किया; 8 पर्यटन स्थलों में ईवी चार्जर लगाए

राष्ट्रीय27 जून2023: भारत के सबसे बड़े ईवी चार्जिंग समाधान प्रदाताओं में से एक, टाटा पावर ने हरित को बढ़ावा देने के एक सहयोगात्मक प्रयास में, देश के विभिन्न स्थानों पर अपने होटलों में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए प्रसिद्ध ले रोई होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के साथ साझेदारी की है। पर्यटन स्थलों की गतिशीलता और स्थिरता में वृद्धि। 8 स्थानों पर फैले 16 चार्जर स्थापित करके, कंपनी का लक्ष्य देश में स्वच्छ यात्रा की सुविधा प्रदान करते हुए एक टिकाऊ गलियारा बनाना है। स्थापित 16 चार्जर में से, 8 फास्ट डीसी (सीसीएस-II) चार्जर और 8 एसी (टाइप II) चार्जर का संतुलित वितरण होगा, जो इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के लिए चार्जिंग समाधानों की व्यापक रेंज पेश करेगा।

पश्चिम में उदयपुर के मनोरम शहर से लेकर पूर्व में शांत तटीय शहर दीघा तक ले रोई होटल और रिसॉर्ट्स के कई स्थानों को कवर करते हुए, इस विस्तार में उत्तर में हरिद्वार, जम्मू, टिहरी, रायपुर, कॉर्बेट, और दक्षिण में कोटि जैसे प्रमुख स्थान भी शामिल हैं। रणनीतिक रूप से इन विविध स्थानों को ईवी चार्जर्स के साथ जोड़कर, इस सहयोग का उद्देश्य एक स्थायी गलियारा बनाना है जो हरित गतिशीलता को बढ़ावा देता है, जिससे पर्यावरण के प्रति जागरूक यात्रियों को अपने कार्बन पदचिह्न को कम करते हुए आसानी से देश का पता लगाने की अनुमति मिलती है और साथ ही इन मनोरम स्थलों के संरक्षण और अखंडता में योगदान मिलता है। यह संयुक्त प्रयास न केवल हरित पर्यटन को बढ़ावा देता है बल्कि सभी के लिए हरित और स्वच्छ भविष्य की दिशा में चल रहे बदलाव में भी योगदान देता है।

टाटा पावर में बिजनेस डेवलपमेंट (ईवी चार्जिंग) के प्रमुख श्री वीरेंद्र गोयल ने कहा, “ले रोई होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से, टाटा पावर देश में लोकप्रिय पर्यटन स्थानों पर एक व्यापक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण में टिकाऊ परिवहन और नेतृत्व के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को उजागर करने के लिए एक व्यापक ईवी चार्जिंग नेटवर्क की स्थापना का नेतृत्व कर रहा है। हमारा लक्ष्य निवासियों और यात्रियों दोनों को पूरे विश्वास के साथ इलेक्ट्रिक गतिशीलता को अपनाने के लिए सशक्त बनाना है, जिससे सभी के लिए एक सहज और सुविधाजनक अनुभव तैयार हो सके।”

ले रोई होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के सीएमडी श्री इशप्रीत सिंह ने कहा, “हम अपने होटलों में एक व्यापक ईवी चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने में टाटा पावर के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित हैं।” “ईवी डोमेन में टाटा पावर की विश्वसनीयता उन्हें स्थायी गतिशीलता के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता में एक आदर्श भागीदार बनाती है। उनके विश्वसनीय समाधान हमारे मेहमानों के लिए ईवी चार्जिंग अनुभव को बढ़ाएंगे, पर्यावरण-अनुकूल आतिथ्य के प्रति हमारे समर्पण को मजबूत करेंगे।”

अतीत में, टाटा पावर ने ईवी चार्जिंग पॉइंट को सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए एमा स्टे एंड ट्रेल्स – कई स्थानों पर एक आईएचसीएल उद्यम और रणथंभौर में टाइग्रेस रिज़ॉर्ट के साथ साझेदारी स्थापित की है। इन सहयोगों ने पूरे देश में हरित पर्यटन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपनी ‘सस्टेनेबल इज़ अटेनेबल’ पहल के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, टाटा पावर ने भारत में हरित ऊर्जा की ओर बदलाव जारी रखा है, जिससे स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों के प्रचार और लोकप्रियकरण के माध्यम से सभी के लिए एक टिकाऊ जीवन शैली को सुलभ बनाया जा सके।

देश में लगभग 60% बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े ईवी चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटर के रूप में, कंपनी ने 40,000+ होम चार्जर, 4000+ सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट और 250 बस चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए हैं। यह 550 शहरों में मौजूद है और पूरे देश में इसका विस्तार जारी है।

About Manish Mathur