वेदांता स्पार्क ने स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए सीआईआई के सेंटर ऑफ एक्सीलैंस फॉर इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप एंड स्टार्टअप्स के साथ समझौता किया

नई दिल्ली/हैदराबाद, 28 जून, 2023- ग्लोबल स्तर पर विविधीकृत प्राकृतिक संसाधन समूह वेदांता लिमिटेड ने अपने ग्लोबल कॉर्पाेरेट इनोवेशन, एक्सीलरेटर और वेंचर प्रोग्राम वेदांता स्पार्क के लिए कंफैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के सेंटर ऑफ एक्सीलैंस फॉर इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप एंड स्टार्टअप्स (सीआईआई सीआईईएस) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य वेदांता समूह की कंपनियों के साथ साझेदारी में बड़े पैमाने पर प्रभाव पैदा करने के लिए सस्टेनेबल और परिवर्तनकारी टैक्नोलॉजी का उपयोग करके स्टार्ट-अप में तेजी लाना है। अब तक 120 से अधिक प्रोजेक्ट्स के लिए 80 स्टार्ट-अप पहले ही शामिल हो चुके हैं। सीआईआई सीआईईएस स्टार्ट-अप की पहचान और मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे वेदांता स्पार्क की सफलता को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद मिलेगी।

सुश्री प्रिया अग्रवाल हेब्बर, चेयरपर्सन, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और नॉन-एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, वेदांता लिमिटेड ने कहा, ‘‘सीआईआई सीआईईएस के साथ वेदांता की भागीदारी के बाद इनोवेटिव स्टार्टअप्स हमारे इकोसिस्टम के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स को विकसित और प्रदर्शित कर सकेंगे। वेदांता स्पार्क की कोशिश है कि तेजी से उभरती टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक स्थिरता में ऐसा योगदान किया जाए, जिसका दीर्घकालिक प्रभाव हो। इसी लक्ष्य सामने रखते हुए हम यूनिक सॉल्यूशंस खोजने के लक्ष्य के साथ अपने कामकाज को आगे बढ़ाएंगे।’’

कार्यक्रम में कड़ी स्क्रीनिंग और मूल्यांकन विधियों के माध्यम से शीर्ष स्टार्ट-अप की पहचान करने के लिए एक व्यापक चयन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। स्पार्क का लक्ष्य कुल 100 यूनिक स्टार्ट-अप के साथ जुड़ना है जो जटिल व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए इनोवेशन की शक्ति का उपयोग करते हैं।

सीआईआई सीआईईएस के चेयरमैन और इंफोसिस के को-फाउंडर श्री क्रिस गोपालकृष्णन ने कहा, ‘‘वेदांता स्पार्क के कार्यान्वयन भागीदार के रूप में, सीआईआई सीआईईएस इस अभूतपूर्व पहल में वेदांता के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित है। हमारा मानना है कि बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों और स्टार्ट-अप के बीच साझेदारी से नए और परिवर्तनकारी इनोवेशन और सस्टेनेबल ग्रोथ के लिए नए अवसर मिलते हैं। हमें विश्वास है कि यह कार्यक्रम विभिन्न उद्योगों में प्रमुख चुनौतियों का समाधान करते हुए स्टार्ट-अप को अपनी क्षमता का एहसास करने के लिए सशक्त बनाएगा।’’

सीआईआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप और स्टार्ट-अप के डायरेक्टर श्री वरुण अखनूर और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ और वेदांता लिमिटेड के डिजिटल एंकर श्री अरुण मिश्रा के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया।

इस महीने की शुरुआत में, वेदांता स्पार्क ने डिजिटल टैक्नोलॉजी आधारित इनोवेशंस को अपनाने के लिए इलेक्ट्रिॉनिक्स और सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नैसकॉम के सेंटर ऑफ एक्सीलैंस के साथ भी अपने सहयोग की घोषणा की थी।

About Manish Mathur