अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग के भारतीय निर्यातकों के कारोबार में प्राइम डे 2023 के दौरान लगभग 70% की वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) हुई

बेंगलुरू: जुलाई 24 – इस साल 11 और 12 जुलाई को वैश्विक स्तर पर आयोजित प्राइम डे कार्यक्रम के दौरान, अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग के भारतीय निर्यातकों के व्यापार में लगभग 70% की वृद्धि हुई, जो दो दिवसीय बिक्री कार्यक्रम के पिछले संस्करणों में औसत वृद्धि दर से भी आगे निकल गई। भारतीय निर्यातकों ने दुनिया भर में ग्राहकों को हजारों ‘मेड इन इंडिया
‘ उत्पाद बेचे, जिनमें सौंदर्य <125% सालाना वृद्धि>, परिधान <122% साल दर साल वृद्धि>, घर <81% साल दर साल वृद्धि>, फर्नीचर <75% साल दर साल वृद्धि>, रसोई <52% साल दर साल वृद्धि> जैसी श्रेणियों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। वैश्विक स्तर पर अमेज़ॅन पर भारतीय निर्यातकों की सफलता देश भर में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और स्टार्ट-अप के बीच ईकॉमर्स निर्यात की बढ़ती स्वीकार्यता को रेखांकित करती है। होमस्पून ग्लोबल, कैलिफ़ोर्निया डिज़ाइन डेन, ग्लैम्बर्ग, इंडो काउंट, स्किलमैटिक्स, हिमालय जैसे कई विश्व स्तर पर लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों ने प्राइम डे 2023 में भाग लिया।
वैश्विक रूप से प्राइम डे के दौरान भारतीय निर्यातकों द्वारा बिक्री किए गए शीर्ष 5 उत्पाद
1. बेडशीट
2. स्क्रब अपैरल सेट्स
3. विंडशील्ड सनशेड्स
4. स्टेम टॉयज
5. रसोई उत्पाद (स्लाइसर)

अमेज़ॅन इंडिया के डाइरेक्टर – ग्लोबल ट्रेड, भूपेन वकानकर कहते हैं, “वैश्विक स्तर पर 200 मिलियन से अधिक अमेज़ॅन प्राइम सदस्यों के साथ, प्राइम डे हमेशा अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग पर भारतीय निर्यातकों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास अवधि रही है। इस वर्ष, हमने देखा कि देश भर के हजारों निर्यातक लाखों ‘भारत में निर्मित’ उत्पाद दुनिया भर के ग्राहकों तक ले जा रहे हैं। वैश्विक स्तर पर अधिक से अधिक लोगों के ईकॉमर्स पर निर्भर होने के साथ, हमारा मानना है कि अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग सभी आकार के विक्रेताओं के लिए निर्यात व्यवसाय को गति देने में मदद करेगी।”
लिनेनवाला के संस्थापक, मधुर सिंघल बताते हैं, “प्राइम डे 2023 हमारा अब तक का सबसे अच्छा आयोजन साबित हुआ, हमने 100% से अधिक की वृद्धि देखी और हमारे सामान्य व्यावसायिक संचालन की तुलना में 6 गुना वृद्धि हासिल की। हमारी सफलता रणनीतिक उत्पाद लॉन्च के लिए उन्नत योजना, सौदों में सक्रिय भागीदारी, हमारे विपणन प्रयासों को बढ़ाने और सावधानीपूर्वक इन्वेंट्री प्रबंधन सुनिश्चित करने का परिणाम है।”
आइंस्टाइन बॉक्स के संस्थापक, भारत गुलिया बताते हैं, “हमने पिछले साल प्राइम डे की तुलना में 5 गुना वृद्धि देखी। 2021 से, हम Amazon.com पर अर्ली लर्निंग और साइंस किट सफलतापूर्वक बेच रहे हैं, जिसे ग्राहकों का भरपूर प्यार और विश्वास मिल रहा है। वैश्विक बाजारों से मांग वास्तव में बहुत बड़ी है, और अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग के लिए धन्यवाद, हम अपने व्यवसाय को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने में सक्षम हैं। वैश्विक बाजारों में हमने जो सफलता हासिल की है वह न केवल हमें एक भारतीय निर्माता के रूप में गर्व से भर देती है बल्कि हमें रोजगार के अवसर पैदा करने और सकारात्मक प्रभाव डालने में भी सक्षम बनाती है।”

भारतीय उत्पादों के लिए भारी मांग
उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व, जापान और अन्य बाजारों में अमेज़ॅन के ग्राहकों ने विभिन्न श्रेणियों में भारतीय निर्यातकों के उत्पादों की रेंज के लिए खरीदारी की। सबसे अधिक वृद्धि सौंदर्य, परिधान, घर, रसोई, फर्नीचर, खिलौने जैसी श्रेणियों में देखी गई। इस प्राइम डे पर अमेरिका, ब्रिटेन और मध्य पूर्व ने भारतीय निर्यातकों के लिए व्यापार वृद्धि को बढ़ावा दिया; जापान नए उच्च विकास गंतव्यों के रूप में उभरा जहां विक्रेताओं ने सालाना आधार पर क्रमशः 55% से अधिक व्यवसाय वृद्धि देखी।

मिनिमलिस्ट के संस्थापक, मोहित यादव बताते हैं, “हमने 2021 में अमेज़ॅन यूएई पर मिनिमलिस्ट लॉन्च किया और बहुत कम समय में हमने बहुत कुछ हासिल किया है। अमेज़ॅन पर हमारा यूएई व्यवसाय सालाना आधार पर 107% की प्रभावशाली वृद्धि कर रहा है, जिसमें प्राइम डे 2023 पहले दिन 2 गुना और दूसरे दिन 4 गुना की अभूतपूर्व वृद्धि पैदा करने वाला एक महान समर्थक है। नियासिनामाइड 10% फेस सीरम और विटामिन बी 5 मॉइस्चराइज़र जैसे हमारे अभिनव उत्पाद दुनिया भर में उपभोक्ताओं के बीच विश्वसनीय और पसंदीदा ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं के रूप में अपना दबदबा कायम रखते हैं।”

भारतीय उत्पादों के लिए वैश्विक आकर्षण का निर्माण
प्राइम डे 2023 से पहले, अमेज़ॅन ने प्रमुख खरीदारी रुझानों की पहचान करने और प्रासंगिक उत्पाद वर्गीकरण लाने के लिए ग्लोबल सेलिंग पर भारतीय निर्यातकों के साथ काम किया, इसके अलावा सीमा पार लॉजिस्टिक्स, भुगतान आदि जैसे क्षेत्रों में उनकी इन्वेंट्री तैयार करने और चुनने के लिए सौदों और विज्ञापन विकल्पों की एक श्रृंखला की सिफारिश करने के अलावा उनका समर्थन किया।

वैश्विक बाजारों में सफल होने के लिए भारतीय विक्रेताओं का समर्थन करने की अमेज़ॅन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, भूपेन वाकनकर कहते हैं, “जैसा कि हम 2025 तक भारत से 20 बिलियन डॉलर के संचयी निर्यात को सक्षम करने की अपनी प्रतिज्ञा की दिशा में काम कर रहे हैं; अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग की पूरी टीम छोटे व्यवसायों के लिए निर्यात को आसान और सुलभ बनाने और देश से निर्यात को बढ़ावा देने के भारत सरकार के दृष्टिकोण में योगदान देने पर केंद्रित है।”

About Manish Mathur