अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने दिव्यांग समुदाय को सशक्त बनाने के लिए उठाए कदम

मुंबई, 19 जुलाई 2023- विविधता से जुड़े अदाणी ग्रुप की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स को अंबुजा मनोविकास केंद्र (एएमके) की छात्रा प्रिया देवी की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। प्रिया ने वर्ल्ड समर स्पेशल ओलंपिक में रजत पदक हासिल किया है। अंबुजा सीमेंट्स ने अंबुजा मनोविकास केंद्र (एएमके) के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों को समान अवसर प्रदान करने और उनके अनुरूप सपोर्ट उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। इस तरह अंबुजा मनोविकास केंद्र ने दिव्यांग लोगांे के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को पहचानने के लिए उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं। कंपनी सक्रिय रूप से उन पहलों का समर्थन करती है जो उनकी भलाई और जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ावा देती हैं।

अंबुजा मनोविकास केंद्र ने खुद को एक अग्रणी संस्थान के रूप में स्थापित किया है जो विशेष शिक्षा के प्रावधान और दिव्यांग बच्चों को अटूट सपोर्ट प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। अपने छात्रों की अद्वितीय प्रतिभा और क्षमताओं को बढ़ावा देने की दृढ़ प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर, संस्थान एक समावेशी वातावरण बनाने की दिशा में लगन से काम करता है जहां हर व्यक्ति अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने पर ध्यान केंद्रित कर सके।

कंपनी को यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि संस्थान की एक प्रतिभाशाली छात्रा प्रिया देवी ने हाल ही में बर्लिन, जर्मनी में आयोजित विश्व विशेष ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और भारतीय बास्केटबॉल टीम के हिस्से के रूप में प्रतिष्ठित रजत पदक जीता। प्रिया के असाधारण प्रदर्शन ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में उपविजेता स्थान हासिल करने वाली टीम के हिस्से के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस तरह असाधारण प्रतिभाओं को बढ़ावा देने की अंबुजा मनोविकास केंद्र की प्रतिष्ठा को और बढ़ाया है।

सीमेंट बिजनेस के सीईओ श्री अजय कपूर ने कहा, ‘‘हमें वर्ल्ड स्पेशल ओलंपिक में प्रिया देवी के शानदार प्रदर्शन पर बेहद गर्व है। अंबुजा सीमेंट्स उनके अटूट समर्पण, मेहनती प्रयासों और जबरदस्त जुनून की सराहना करता है। यह अंबुजा मनोविकास केंद्र के भीतर पोषित असाधारण प्रतिभाओं को उजागर करता है। और व्यक्तिगत विकास और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए संस्थान द्वारा पेश किए गए खेल कार्यक्रमों के गहरे प्रभाव को भी सामने लाता है। एएमके एथलीट द्वारा यह 10वां ओलंपिक पदक दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने की कंपनी की पहल पर भी प्रकाश डालता है।’’

अपनी सीएसआर पहल के तहत अंबुजा सीमेंट्स समाज की बेहतरी में योगदान देने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने में जुटा हुआ है। अंबुजा मनोविकास केंद्र की कामयाबी भी कंपनी की इसी प्रतिबद्धता का एक मजबूत प्रमाण है, जिससे समाज में सकारात्मक बदलाव आया है।

About Manish Mathur