भारत के डिजिटलीकरण की राह पर आधार और इंडिया स्टैक के वास्तुकार डॉ. प्रमोद वर्मा के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र

नई दिल्ली 20 जुलाई, 2023 : यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की सफलता के बाद ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) देश में ई-कॉमर्स के लिए अगली क्रांति लाएगा। चूंकि यूपीआई केवल पैसा स्थानांतरित करता है, ओएनडीसी के लिए अवसर बहुत बड़ा है क्योंकि यह सभी श्रेणियों में ई-कॉमर्स के लिए मध्यस्थ हो सकता है।
” खुले नेटवर्क का प्रभाव इतना बड़ा है कि अंततः, यह दुनिया में हर किसी को भाग लेने और नवाचार करने की अनुमति देता है। ओएनडीसी वित्तीय उत्पादों को नेटवर्क में लाने के लिए कमर कस रहा है, और यह अगले कुछ महीनों में होने की उम्मीद है। यूपीआई एक उपकरण-अज्ञेयवादी, प्रमाणीकरण-अज्ञेयवादी और मुद्रा-अज्ञेयवादी नेटवर्क था जिसने देश में डिजिटल बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन में क्रांति ला दी। आधार और स्टैक के पूर्व वास्तुकार डॉ. प्रमोद वर्मा ने देश में व्यापारिक महिलाओं की शीर्ष संस्था फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) द्वारा आयोजित एक इंटरैक्टिव सत्र ‘डिजिटलीकरण के लिए भारत का मार्ग’ में बोलते हुए कहा।
“ओपन नेटवर्क-आधारित तकनीक-आधारित सेवाएँ, किसी मध्यस्थ से निपटने के बिना सेवा प्रदाता को सीधे उपभोक्ता से जोड़ती हैं, जबकि प्लेटफ़ॉर्म-आधारित सेवाओं के लिए उन्हें लगा कि प्लेटफ़ॉर्म मध्यस्थों के रूप में कार्य करते हैं, उन पर उत्पन्न मूल्य को छीन लेते हैं। खुले नेटवर्क इसके विपरीत कार्य करते हैं।” डॉ. प्रमोद वर्मा ने कहा।
“ओएनडीसी का उपयोग शिक्षा, परिवहन, ई-कॉमर्स और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों सहित कई क्षेत्रों में किया जा सकता है, जिससे अपार अवसर और सुविधा खुलेगी। ओएनडीसी विश्वास और अनुपालन सुनिश्चित करेगा। खुले नेटवर्क से व्यापार करने की लागत कम होगी और बाज़ार का विस्तार होगा,” उन्होंने कहा।
“2018 में, केवल 17 प्रतिशत आबादी के पास बैंकिंग प्रणाली तक पहुंच थी। छह वर्षों के भीतर, डिजिटल बुनियादी ढांचे की बदौलत 90 प्रतिशत से अधिक लोग पहुंच प्राप्त कर सके। भारत ने दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल बायोमेट्रिक पहचान और वास्तविक समय भुगतान प्रणाली बनाई है। डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग ने भारत को 60% महिलाओं सहित अपनी 90% आबादी के लिए वित्तीय समावेशन हासिल करने में सक्षम बनाया है। इससे देश में महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद मिली है” डॉ. वर्मा ने कहा।
आमतौर पर सार्वजनिक उपयोगिताएँ आर्थिक अवसरों के साथ-साथ स्थायी आजीविका दोनों के लिए बनाई जाती हैं। डिजिटल दुनिया में भी यही समानता लागू होती है। जब आप डिजिटल तरीके से एक समान तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करते हैं तो उसे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर कहा जाता है। दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा इंटरनेट ही है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि लोग घर पर ऐसे डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के शीर्ष पर नवाचार की विभिन्न परतें बनाते हैं जबकि इंटरनेट एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई जानता है। वैश्विक वास्तविक समय भुगतान नेटवर्क के उभरने का समय आ गया है। लेकिन इस पर किसी एक कंपनी का प्रभुत्व नहीं हो सकता या किसी एक देश का प्रभुत्व नहीं हो सकता।” उन्होंने कहा।

“जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं, आइए हम नवाचार को अपनाना जारी रखें, डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा दें और डिजिटल विभाजन को पाटने की दिशा में काम करें। नए व्यावसायिक अवसरों, दक्षता लाभ और बाजारों और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं तक बेहतर पहुंच के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था में महिलाओं को शामिल करने के लिए डिजिटल सशक्तिकरण एक शक्तिशाली अवसर हो सकता है। यह सामाजिक समावेशन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कारक होगा। महिलाओं को सूचना और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करके, डिजिटल सशक्तिकरण खेल के मैदान को समतल करने और सभी के लिए अवसर पैदा करने में मदद कर सकता है। फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री सुधा शिवकुमार ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा।
“डिजिटल प्रौद्योगिकियों की परिवर्तनकारी क्षमता को पहचानते हुए, एफएलओ का लक्ष्य डिजिटल लिंग विभाजन को पाटना और महिलाओं को उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने के लिए सशक्त बनाना है। फिक्की एफएलओ के काम का एक प्रमुख पहलू महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना है। कार्यशालाओं, प्रशिक्षण कार्यक्रमों और जागरूकता अभियानों का आयोजन करके, फिक्की एफएलओ महिलाओं को डिजिटल दुनिया में नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करता है। सुश्री शिवकुमार ने कहा।
इस अवसर पर उपस्थित लोगों में एफएलओ के जयपुर चैप्टर की चेयरपर्सन सुश्री नेहा ढड्डा और एफएलओ की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एमएस पूनम शर्मा शामिल थीं।

About Manish Mathur