लीड ने भारत के छोटे शहरों में शिक्षा में बदलाव लाने हेतु 1 लाख से अधिक निम्न शुल्क वाले स्कूलों का लक्ष्य रखा

राजस्थान20 जुलाई, 2023: भारत की सबसे बड़ी स्कूल एडटेक कंपनी, लीड ने भारत में निम्न शुल्क वाले स्कूल खंड में प्रवेश हेतु अपनी योजनाओं की आज घोषणा की। कंपनी का उद्देश्य पूरे ‘भारत’ में अपर्याप्त सुविधा प्राप्त स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षा के नए युग को गति प्रदान करना है। भारत के निम्न-शुल्क वाले स्कूल खंड में विस्तार का लीड का यह निर्णय भारत के अग्रणी स्कूल एडटेक के रूप में दशक भर के परिचालन से प्राप्त अंतर्दृष्टि और गहरी समझ, एवं वर्ष 2028 तक 25 मिलियन से अधिक छात्रों और 60 हजार से अधिक स्कूलों को सेवा प्रदान करने के इसके मिशन से प्रेरित है। इस महत्वपूर्ण कदम के साथ, लीड अब भारत की सबसे तेजी से बढ़ती स्कूल एडटेक कंपनी बन गई है। साथ ही, यह टियर 3-4 शहरों और गाँवों के कम शुल्क वाले स्कूलों से लेकर बड़े शहरों एवं महानगरों के मध्यम शुल्क वाले एवं प्रीमियर स्कूलों तक के सभी स्कूल खंडों में सेवा प्रदान करने हेतु अच्छी तरह से सशक्त है।  लीड वर्तमान में राजस्थान के 180+ स्कूलों के लिए शिक्षा परिणामों को परिवर्तित कर रहा है।

वर्ष 2023 में इससे पहले, लीड ने पियर्सन इंडिया के स्थानीय के-12 शिक्षण व्यवसाय का अधिग्रहण पूरा किया। इस अधिग्रहण के साथ, लीड के पास अब भारत के 5 लाख से अधिक निजी स्कूलों की संपूर्ण शिक्षण आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए स्कूल एडटेक उत्पादों और सेवाओं का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है।

लीड के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुमीत मेहता ने कहा, “बार-बार के सर्वेक्षणों से यह पता चला है कि भारतीय स्कूल ज्यादातर कम शुल्क वाले स्कूल हैं जो महंगे, नवीन समाधान खरीद पाने में असमर्थ हैं। इसलिए, हमें कम शुल्क वाले स्कूलों के लिए समाधान डिजाइन करना पड़ा है ताकि हर बच्चा उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त कर सके। इस नवीनतम नवाचार के साथ, लीड के पास अब एक समाधान है जो भारत में 1 लाख से अधिक स्कूलों की जरूरतों को पूरा कर सकेगा।”

100,000 से अधिक संस्थानों वाला, भारत का कम शुल्क वाला स्कूल खंड इसके छोटे शहरों और गांवों में केंद्रित है, और यहाँ इनके भविष्य के शैक्षिक परिणामों को आकार देने के लिए महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध है। भारत के स्कूल एडटेक क्षेत्र के हालिया विश्लेषण से संकेत मिलता है कि सभी खंडों के स्कूल तेजी से परिवर्तन और डिजिटलीकरण के लिए तैयार हैं, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के दिशानिर्देशों पर आधारित है, जिसने डाटा के बढ़ते पैठ; और कोविड के चलते त्वरित रूप में डिजिटल साधनों के अपनाने पर बल दिए जाने के साथ स्कूलों में मल्टीमॉडल शिक्षण-शिक्षण को अनिवार्य बनाया है।

लीड का इंटीग्रेटेड स्कूल एडटेक सिस्टम, एनईपी 2020 के अनुरूप है और इसमें स्कूलों के सभी क्षेत्रों के लिए अनुकूलित, एआई-सक्षम पेशकश शामिल है। शिक्षा के प्रति लीड के समग्र दृष्टिकोण में प्रत्येक शिक्षक को अंतरराष्ट्रीय स्तर के बेंचमार्क वाले टूल और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के लिए शिक्षक क्षमता प्रणाली; पारंपरिक कक्षाओं को डिजिटल रूप से सक्षम, मल्टी-मॉडल अध्ययन-अध्यापन स्थानों में बदलने के लिए स्मार्ट क्लास समाधान; छात्रों के सीखने की प्रवृत्ति और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत पाठ्यक्रम; और प्रशासनिक कार्यों को सुव्यवस्थित करने, परिचालन दक्षता बढ़ाने और स्कूलों को कार्रवाई योग्य डेटा अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए स्मार्ट स्कूल सिस्टम शामिल हैं। लीड के साथ, स्कूल बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन और प्रवेश के सभी लाभ प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। छात्र विषयों की गहरी वैचारिक समझ हासिल करने में सक्षम होते हैं; और संचार, सहयोग और आलोचनात्मक सोच जैसे 21वीं सदी के महत्वपूर्ण कौशल अर्जित करते हैं। वर्ष 2023 में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में, 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले लीड छात्रों का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से दोगुना था।

कम फीस वाले स्कूल क्षेत्र में लीड का प्रवेश भारत के शिक्षा परिदृश्य में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है, जो छात्रों, स्कूलों और समुदायों की क्षमता को उजागर करने का वादा करता है। अपनी परिवर्तनकारी पेशकशों और अटूट प्रतिबद्धता के माध्यम से, लीड भारत में शिक्षा को नया आकार दे रहा है और उज्जवल, अधिक आत्मविश्वास वाले भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

About Manish Mathur