गोड्डा संयंत्र चालू होने के बाद ढाका में गौतम अदाणी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से की मुलाकात

ढाका/अहमदाबाद, 18 जुलाई 2023: भारत के गोड्डा में अदाणी समूह के अल्ट्रा सुपर-क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति की पूर्ण लोड शुरुआत के बाद अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने शनिवार को ढाका में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। गोड्डा यूएससीटीपीपी, जो अंतरराष्ट्रीय बिजली परियोजनाओं में अदाणी समूह के प्रवेश का प्रतीक है और भारत की पहली चालू अंतरराष्ट्रीय बिजली परियोजना है जहां उत्पादित बिजली का 100% दूसरे देश को आपूर्ति की जाता है।

गौतम अदाणी ने अपने ट्वीट में कहा, “1600 मेगावाट के अल्ट्रा सुपर-क्रिटिकल गोड्डा पावर प्लांट के पूर्ण लोड प्रारंभ और हैंडओवर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं भारत और बांग्लादेश की समर्पित टीमों को सलाम करता हूं जिन्होंने साढ़े तीन साल के रिकॉर्ड समय में संयंत्र को चालू करने के लिए कोविड का सामना किया।”

अदाणी पावर लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदाणी पावर झारखंड लिमिटेड ने 12 जुलाई को गोड्डा संयंत्र के लिए  क्षमता परीक्षण पूरा कर लिया। ये भरोसेमंद क्षमता परीक्षण, बांग्लादेश के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के तहत एक अनिवार्य आवश्यकता है। बिजली की आपूर्ति शुरू करने के बाद संयंत्र की दोनों इकाइयों के एक साथ कामकाज का मूल्यांकन करने के लिए छह घंटे की निर्धारित अवधि में आयोजित किया गया था।

6 अप्रैल को भारत के झारखंड राज्य में गोड्डा संयंत्र की 800 मेगावाट क्षमता की पहली इकाई ने वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया। दूसरी इकाई भी 800 मेगावाट क्षमता के साथ 26 जून को चालू हुई। एपीजेएल बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के साथ पीपीए के तहत गोड्डा यूएससीटीपीपी से बांग्लादेश ग्रिड से जुड़े 400 केवी समर्पित ट्रांसमिशन सिस्टम के माध्यम से 25 वर्षों की अवधि के लिए नवंबर 2017 में निष्पादित 1,496 मेगावाट की आपूर्ति करेगा।

गोड्डा यूएससीटीपीपी के चालू होने के साथ, अदाणी समूह ने विश्व स्तरीय परियोजना प्रबंधन और संपत्ति प्रबंधन क्षमताओं का एक शानदार उदाहरण पेश किया है। वित्तीय समापन और आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने के बाद केवल 42 महीने के रिकॉर्ड समय में यूएससीटीपीपी का चालू होना विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि इस परियोजना में 105 किमी लंबी 400 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन की स्थापना, निर्माण सहित काफी तार्किक चुनौतियां शामिल थीं। एक निजी रेलवे लाइन और गंगा से एक व्यापक जल पाइपलाइन का कार्यान्वयन भी इसमें शामिल है।

इस उपलब्धि की प्रभावशीलता को बढ़ाना कोविड महामारी की पृष्ठभूमि है जिसने परियोजना में दो वर्षों तक कई बाधाएँ उत्पन्न की, इसके बावजूद अदाणी की इंजीनियरिंग टीम ने टेली-बातचीत और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी परीक्षण और कमीशनिंग प्रोटोकॉल को संभाला और परिस्थितियों का सामना करने के लिए नए ढंग को अपनाया। रिकॉर्ड समय में परियोजना का चालू होना इस बात का प्रमाण है कि इन क्षेत्रों में अदाणी की क्षमताएं वास्तव में विश्व स्तरीय हैं जो उन्हें दुनिया भर के उद्योग में सर्वश्रेष्ठ के बराबर बनाती हैं।
तरल ईंधन के उपयोग से उत्पन्न महंगी बिजली की जगह गोड्डा से आपूर्ति की जाने वाली बिजली बांग्लादेश की बिजली स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी। इस परिवर्तन से बांग्लादेश को खरीदी गई बिजली की औसत लागत कम करने में मदद मिलेगी। गोड्डा पावर प्लांट भारत में पहला है जिसने उत्सर्जन को कम करने और मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुरूप पर्यावरण अनुकूल संचालन के लिए 100% ग्रिप गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी), सेलेक्टिव कैटेलिटिक रीकन्वर्टर (एससीआर) और शून्य जल डिस्चार्ज के साथ परिचालन शुरू किया है।

गोड्डा यूएससीटीपीपी का चालू होना अदाणी समूह और बीपीडीबी के लिए और दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग और मजबूत आर्थिक संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अदाणी पावर प्रतिस्पर्धी टैरिफ पर निर्बाध और विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति करके बांग्लादेश की आर्थिक वृद्धि और समृद्धि में भागीदार बन गया है। इस सहयोग से उद्योग के विकास को बढ़ावा मिलेगा और बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

About Manish Mathur