टीपीएसडीआई ने विश्व युवा कौशल दिवस पर 2 लाख छात्रों को प्रशिक्षित करने की उपलब्धि हासिल की: संस्थान ने ग्रीन जॉब स्किलिंग के साथ भारत के युवाओं को सशक्त बनाया

राष्ट्रीयभारत – 18 जुलाई, 2023 – विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर, टाटा पावर स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (टीपीएसडीआई) ने बिजली क्षेत्र के लिए अत्यावश्यक और ग्रीन जॉब स्किल्स में 2 लाख छात्रों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित करने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने की गर्वपूर्ण घोषणा की है। अत्याधुनिक कौशल संवर्धन संस्थान, टीपीएसडीआई, कंपनी के ‘सस्टेनेबल इज अटेनेबल’ मिशन के अनुरूप, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित नौकरियों पर विशेष ध्यान देने के साथ युवाओं और व्यक्तियों को रोजगार योग्य कौशल के साथ सशक्त बनाने में एक प्रेरक शक्ति रहा है।

विश्व युवा कौशल दिवस प्रतिवर्ष 15 जुलाई को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा युवाओं को रोजगार, सम्मानपूर्ण कार्य और उद्यमिता के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने के रणनीतिक महत्व को पहचानने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। भारत भर में अपने छह प्रशिक्षण केंद्रों के साथ, टीपीएसडीआई ने भारतीय विद्युत क्षेत्र में प्रचलित कौशल के अभाव की महत्वपूर्ण चुनौती को हल करने में उल्लेखनीय प्रगति की है।

जैसे-जैसे स्थायी समाधान और पर्यावरण संरक्षण की मांग बढ़ती जा रही है, ग्रीन जॉब्स का उल्लेखनीय रूप से बढ़ रहा है। टीपीएसडीआई ग्रीन जॉब्स की इस बढ़ती मांग को पहचानता है क्योंकि भारत का लक्ष्य 2070 तक नेट जीरो उत्सर्जन हासिल करना है और भारत के 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को बढ़ावा देना है। टीपीएसडीआई देश के सतत विकास लक्ष्यों के साथ स्वयं को जोड़ते हुए और ग्रीन जॉब्स के बढ़ते क्षेत्र में सम्मानपूर्ण कॅरियर के लिए व्यक्तियों को तैयार करते हुए, विशेष प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

टाटा पावर के एचआरसीएसआर और सस्टेनेबिलिटी हेड, श्री हिमल तिवारी ने कहा, “टाटा पावर परिवर्तनकारी भविष्य के लिए कौशल और प्रगतिशील क्षमता निर्माण के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने में विश्वास करता है। हमारे प्रयास हमारे समुदायों के युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने पर केंद्रित हैं। टीपीएसडीआई के माध्यम से, हम एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं जो युवाओं के लिए अत्याधुनिक हरित और स्मार्ट ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में केंद्रित प्रशिक्षण को बढ़ावा देता है, जिससे उन्हें लाभकारी रोजगार और उद्यमिता के अवसर प्राप्त हों।”

टीपीएसडीआई में, प्रशिक्षुओं के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण अनुभव को ध्यानपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। तकनीकी कौशल प्रदान करने के अलावा, संस्थान संख्यात्मक दक्षता, वैज्ञानिक कौशल, मौलिक आईटी ज्ञान, उद्योग अभिविन्यास, प्रभावी संचार, सॉफ्ट स्किल, व्यक्तित्व विकास, कार्य नैतिकता और क्षेत्र-विशिष्ट सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण (एसएचई) प्रथाओं को बढ़ाने पर भी जोर देता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक व्यावहारिक कौशल के साथ जोड़ता है, उत्कृष्टता के साथ उद्योग की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार पेशेवरों को तैयार करता है।

भारत के युवाओं को सशक्त बनाने की अपनी अटूट सतत प्रतिबद्धता के साथ, टीपीएसडीआई ने हाल ही में भारत की ग्रीन जॉब्स स्किल काउंसिल (एससीजीजे) और पावर सेक्टर स्किल काउंसिल (पीएसएससी) के साथ पैनल बनाया है, जो गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण और उद्योग संरेखण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करता है। टीपीएसडीआई का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम टीपीएसडीआई योग्यता ढाँचे के अनुरूप है, जो राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के साथ संरेखित है। यह ढांचा प्रतिभागियों को शीघ्रता से तैनाती योग्य कौशल हासिल करने में सक्षम बनाता है और उन्हें समय के साथ अपने कौशल को लगातार उन्नत करने के लिए प्रोत्साहित करता है। भारत की स्मार्ट ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, टीपीएसडीआई ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग, रूफटॉप सोलर फोटोवोल्टिक की स्थापना और रखरखाव, स्मार्ट मीटर की स्थापना और होम ऑटोमेशन के लिए सौर फोटोवोल्टिक में कौशल विकास पाठ्यक्रमों का भी अनावरण किया।

टीपीएसडीआई कृत्रिम मेधा, मशीन लर्निंग और ऊर्जा परामर्श जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू करने की कल्पना करके दूरदर्शी दृष्टिकोण अपना रहा है। यह सक्रिय रुख यह सुनिश्चित करता है कि प्रशिक्षु ऊर्जा क्षेत्र में तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रहें। चूंकि भारत अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को अत्यधिक महत्व देता है, इसलिए आजादी के अगले 25 वर्ष, जिन्हें “कर्तव्य काल” के नाम से जाना जाता है, बहुत महत्व रखते हैं। टीपीएसडीआई इस दृष्टिकोण के साथ अपनी पेशकशों को संरेखित कर रहा है, देश की आजादी के 100 वर्षों की यात्रा में योगदान दे रहा है और उत्कृष्टता और जिम्मेदारी के दौर को अपना रहा है।

टाटा पावर स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (टीपीएसडीआई) और इसके व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया  www.tpsdi.com पर जाएं।

About Manish Mathur