आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में मज़बूत प्रदर्शन

मुंबई, भारत,19 जुलाई 2023: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का कर पश्चात मुनाफा (पीएटी) वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान 32.7% बढ़कर `2.07 अरब हो गया, जिससे स्पष्ट है कि समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन मज़बूत रहा। नए कारोबार का मूल्य (वीएनबी), जो भविष्य के मुनाफे के वर्तमान मूल्य का संकेतक है, वह इस तिमाही में 4.38 अरब रहा और वीएनबी मार्जिन 30% रहा।

उत्पादों के व्यापक समूह और ज़रुरत के मुताबिक बिक्री के दृष्टिकोण के मद्देनज़र नए बिजनेस सम एश्योर्ड के रूप में स्पष्ट हुआ, जो ग्राहकों द्वारा चुने गए लाइफ कवर का संकेतक है और यह वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान 8.8% बढ़कर `2,403.04 अरब हो गया। इसी अवधि के दौरान रिटेल प्रोटेक्शन (खुदरा सुरक्षा) वार्षिक प्रीमियम समतुल्य (एपीई) सालाना स्तर पर 61.8% बढ़कर 1.10 अरब हो गया।

कंपनी का विविधीकृत वितरण नेटवर्क ग्राहकों के व्यापक वर्ग तक पहुंचने में मदद कर रही है ताकि वृद्धि में इज़ाफा हो सके। कंपनी का कुल एपीई `14.61 अरब रहा जबकि किसी एकल वितरक की ओर से संकेंद्रण जोखिम (कॉन्सेंट्रेशन रिस्क) न्यूनतम रहा। इसी तरह, डाटा एनालिटिक्स और डिजिटलीकरण से कंपनी को ग्राहक की समझ ठीक तरीके से प्राप्त करने में मदद मिल रही है। इससे वांछित परिणाम मिले हैं और सभी समूहों में पर्सिस्टेंसी में सुधार हुआ है। वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के 13वें महीने में पर्सिस्टेंसी अनुपात बढ़कर 86.4% हो गया।

कंपनी के मजबूत जोखिम प्रबंधन ढांचे ने स्थापना के समय से ही शून्य गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) का रिकॉर्ड बनाने में मदद की है। साथ ही, 30 जून, 2023 को प्रबंधनाधीन संपत्ति (एयूएम) साल-दर-साल आधार पर 15.8% बढ़कर 2,664.20 अरब हो गई। यह इस बात का प्रमाण है कि ग्राहक कंपनी में अपना भरोसा जता रहे हैं और इसे अपना दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी श्री अनुप बागची ने कहा, “हमारा उद्देश्य अपने ग्राहकों और उनके परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना। हमारा मानना है कि हम अपने ग्राहकों द्वारा उनकी सुरक्षा, सेवानिवृत्ति, स्वास्थ्य और दीर्घकालिक बचत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमें सौंपी गई जीवन बचत के ट्रस्टी हैं।

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में, वीएनबी 30% के मार्जिन के साथ 4.38 अरब रहा, जबकि कर पश्चात मुनाफा साल-दर-साल आधार पर 33% बढ़कर 2.07 अरब हो गया। ग्राहक को केंद्र में रखते हुए, हम प्रीमियम वृद्धि, सुरक्षा (प्रोटेक्शन) फोकस, पर्सिस्टेंसी में सुधार और उत्पादकता में बढ़ोतरी सहित 4पी रणनीति के ज़रिये पूर्ण (एबसॉल्यूट) वीएनबी को बढ़ाने पर ध्यान देना जारी रखेंगे।

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के ज़रिये, हमने जून 2023 के महीने में एपीई में दहाई अंक की वृद्धि के साथ कारोबार में बढ़ोतरी का रुझान दर्ज किया। सुरक्षा (प्रोटेक्शन) से जुड़े कारोबार के विस्तार की दिशा में हमारे प्रयास का परिणाम स्पष्ट दिख रहा है क्योंकि खुदरा सुरक्षा (रिटेल प्रोटेक्शन) खंड में 62% की साल-दर-साल वृद्धि में हुई और इसकी वजह से समग्र सुरक्षा कारोबार का कुल एपीई में लगभग एक चौथाई का योगदान रहा। इसके अलावा, हमारे विविधीकृत वितरण नेटवर्क से यह सुनिश्चित हुआ कि हमें किसी भी एकल वितरक की ओर से एकाग्रता जोखिम न्यूनतम हो। सभी समूहों में हमारी पर्सिस्टेंसी में और सुधार हुआ है, जो हमारे ग्राहकों की ज़रुरत के मुताबिक बिक्री (नीड बेस्ड) के दृष्टिकोण को दर्शाता है और 13वें महीने की पर्सिस्टेंसी 86.4% रही।

4पी के रणनीतिक तत्वों में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए, हमने एक 4डी ढांचा लागू किया है जिसके तहत डाटा एनेलिटिक्स, विविधकृत प्रणाली, डिजिटलीकरण और गहरी भागीदारी शामिल है और इसके साथ-साथ जोखिम के आधार पर नाप-तौल कर गुणवत्तापूर्ण व्यवसाय विकसित करने पर ध्यान दिया जा रहा है। इस ढांचा यह सुनिश्चित करेगा कि उत्पाद ग्राहकों की ज़रूरतों के अनुरूप हों, उन ज़रूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हों, उच्चतम गुणवत्ता मानकों के साथ विकसित किए गए हों और सबसे उपयुक्त चैनलों के ज़रिये वितरित किए गए हों। साथ ही, यह ढांचा हमारे ग्राहकों को उत्पाद सक्रियता (लाइफ साइकल) की अवधि में सरलीकृत और बगैर किसी परेशानी के हर तरह की सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा।

About Manish Mathur