भारतीयों ने 2023 की दूसरी तिमाही में हर 60 मिनट में बेचीं 30 कारेंः CARS24 की रिपोर्ट ने बताया

नई दिल्ली, 20 जुलाई, 2023: भारत में सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों के लिए जानी-मानी आॅटो टेक कंपनी CARS24 ने अपनी DriveTime Quarterly  रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2023 की दूसरी तिमाही के लिए रोचक रूझानों पर रोशनी डाली गई है। रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल-जून के दौरान देश भर में सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की मांग में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। CARS24 ने 2022 की समान अवधि की तुलना में इस अवधि में गाड़ियों की बिक्री में 87 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। रिपोर्ट ने यह भी बताया कि इस दौरान लोगों ने रु 1800 करोड़ की कीमत की गाड़ियां CARS24 को बेचीं, इससे साफ है कि उपभोक्ता गाड़ियों की खरीद के नए एवं भरोसेमंद तरीकों को पसंद कर रहे हैं।

सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों के किफ़ायती और आसानी से उपलब्ध होने तथा इनके लिए फाइनैंसिंग के विकल्पों एवं एक्सटेंडेड वारंटी की सुविधा के चलते आज सैकण्ड हैण्ड गाड़ियां लोगों के लिए व्यवहारिक विकल्प बन चुकी हैं। इसके अलावा आॅनलाईन मार्केटप्लेसेज़ एवं डिजिटल प्लेटफाॅम्र्स सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की खरीद-बिक्री को और भी आसान बना रहे हैं, जिसके चलते उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिल रहा है। आॅनलाईन कार खरीदने में फाइनैंसिंग एवं डिलीवरी के आसान विकल्पों की सुविधा के कारण आज यह प्रक्रिया पहले से कहीं आसान हो गई है। CARS24 द्वारा जारी DriveTime Quarterly  रिपोर्ट देश में कारों की खरीद बिक्री के रूझानों और इनसे जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर रोशनी डालती है।

मौजूदा तिमाही में सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की तरफ़ उपभोक्ताओं के बढ़ते झुकाव के बारे में बात करते हुए CARS24   के को-फाउंडर, गजेन्द्र जांगिड़ ने कहा ‘‘यह देखकर अच्छा लगता है कि सैकण्ड हैण्ड कारों का मार्केट इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। वास्तव में इस तिमाही के दौरान लोगों ने हमारे प्लेटफाॅर्म पर हर 60 मिनट में 30 गाड़ियां बेचीं हैं। ये आंकड़े सैकण्ड हैण्ड कार मार्केट के बढ़ते रूझानों को दर्शाते हैं जो देश में आॅटोमोटिव परिवेश को नया आयाम दे रहे हैं। कई ऐसे कारक हैं जो सैकण्ड हैण्ड कार मार्केट के तीव्र विकास में योगदान दे रहे हैं जैसे उपभोक्ताओं की बदलती पसंद, सरकार द्वारा पेश की गई अनुकूल पहलें, पर्सनल मोबिलिटी की बढ़ती ज़रूरत, इन्वंेटरी की आसान उपलब्धता, नए वाहनों में अपग्रेड करने की चाह, वारंटी के विकल्प एवं उपभोक्ता-उन्मुख डिजिटलीकरण। इन सभी कारकों की वजह से भारत में सैकण्ड हैण्ड कार मार्केट नई ऊँचाईयां छूने लगा है। अधिक से अधिक उपभोक्ता ने सैकण्ड हैण्ड कार खरीदने के फायदों को समझ रहे हैं और हमें खुशी है कि हम इस बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।’’

कार प्रेमियों ने बुक कीं 2,00,000 टेस्ट ड्राइव्सः फस्र्ट ड्राइव में ही पसंद आई कार

 दूूसरी तिमाही के दौरान CARS24  ने असाधारण परफोर्मेन्स दिया है, देश भर के कार प्रेमियों ने तकरीबन 2 लाख टेस्ट ड्राइव्स बुक कीं। अपने लिए परफेक्ट गाड़ी की तलाश के लिए 80 फीसदी खरीददारों ने CARS24  को चुना, जहां उन्हें विभिन्न ब्राण्ड्स की गाड़ियों की टेस्ट ड्राइव के लिए एक शोरूम से दूसरे शोरूम के चक्कर लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ी। शेष 20 फीसदी खरीददारों ने आराम सेे अपने घर पर ही टेस्ट ड्राइव की सुविधा का लाभ उठाया। टेस्ट ड्राइव्स की बढ़ती संख्या सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की ओर उपभोक्ताओं के बढ़ते झुकाव को दर्शाती है जो ढेरों विकल्पों में से अपनी पसंद की गाड़ी चुनना चाहते हैं।

यह रिकार्ड-तोड़ तिमाही खरीददारों और फिज़िकल टचपाॅइन्ट्स के बीच मजबूत होते रिश्तों की ओर इशारा करती है। जहां एक ओर आॅनलाईन कार खरीदने का चलन तेज़ी से बढ़ रहा है, वहीं दूसरी ओर टेस्ट ड्राइव का विकल्प भी खरीददारों को खूब लुभा रहा है, साफ है कि उपभोक्ता गाड़ी खरीदने से पहले उसका अनुभव प्राप्त कर लेना चाहते हैं।

आॅटो टेक की ओर भारतीयों का बढ़ता झुकावः CARS24  को बेचीं रु 1800 करोड़ से अधिक कीमत की कारें

 CARS24 DriveTime Quarterlyरिपोर्ट ने दूसरी तिमाही के रोचक पहलुओं पर रोशनी डाली है, जिसके अनुसार भारतीय लोग अपनी इस्तेमाल की गई कार को बेचने के लिए आधुनिक तरीकों को अपना रहे हैं। इस अवधि के दौरान CARS24  पर रु 1800 करोड़ कीमत की गाड़ियां बेची गईं। यह ज़बरदस्त आंकड़ा भारतीय खरीददारों के खुले विचारांे को दर्शाता है, साथ ही CARS24  की उत्कृष्ट सेवाओं में उनके बढ़ते भरोसे की पुष्टि भी करता है।

पिछले कुछ सालों में गाड़ी बदलने के रूझान इस बढ़ोतरी में योगदान दे रहे हैं। ऐसा कई कारणों की वजह से है जैसे उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतें, आधुनिक फीचर्स से युक्त नए माॅडल खरीदने की चाह और फाइनैंसिंग के आकर्षक विकल्पों का उपलब्ध होगा। यही कारण है कि अधिक से अधिक लोग अपनी पुरानी गाड़ी को बेचने का विकल्प चुन रहे हैं। ऐसे में CARS24  जैसे प्लेटफाॅम्र्स के लिए बेहतर मार्केट का निर्माण हो रहा है, जो गाड़ियों की खरीद-बिक्री की प्रक्रिया को सुविधाजनक, भरोसेमंद और सुगम बनाते हैं।

मारूति का जादू अपने चरम परः CARS24  पर सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों में Swift, WagonR, और and Baleno की मांग सबसे अधिक

2023 की दूसरी तिमाही में भी मारूति सुजुकी सैकण्ड हैण्ड कार मार्केट में अपने प्रभुत्व को जारी रखे हुए है, जो प्लेटफाॅर्म पर अग्रणी ब्राण्ड के रूप में अपनी मजबूत स्थिति को बनाए हुए है। कार की सर्च और सेल्स दोनों में मारूति हैचबैक गाड़ियां- Swift, WagonR, और and Baleno  उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनी हुई हैं। Maruti के इस शानदार परफोर्मेन्स के चलते दूसरी तिमाही के दौरान कुल गाड़ियों में से 38 फीसदी गाड़ियां मारूति की बेची गईं। इनमें भी ज़्यादातर खरीददार छोटे शहरों से रहे। Maruti के बाद Hyundai, Honda, और Renault ने भी अच्छा परफोर्मेन्स दिया है। उत्कृष्ट इंजीनियरिंग, सुरक्षा एवं इनोवेशन्स और ईंधन दक्षता के लिए ब्राण्ड की प्रतिबद्धता के चलते खरीददार मन की शांति का विकल्प चुनते हैं।

हैचबैक निर्विवादित चैम्पियन, वहीं सेडान ने दूसरी तिमाही में की शानदार वापसी!

  आॅटोमोटिव के बदलते परिवेश के बीच, हैचबैक गाड़ियों का प्रभुत्व सड़कों पर लगातार बना हुुआ है। उपभोक्ताओं को लुुभाना जारी रखते हुए हैचबैक गाड़ियों ने साल की दूसरी तिमाही में कुल बिक्री में 62 फीसदी योगदान दिया। ये गाड़ियां हर वर्ग के लोगों की निर्विवादित पसंद बनी हुई हैं। इनके बहुमुखी फीचर्स, ईंधन दक्षता, काॅम्पैक्ट स्पेशियस डिज़ाइन और भीड़भाड़ भरे शहरों में आसान ड्राइव की क्षमता, इन्हें शहरी लोगों, परिवारों और रोमांच प्रेमियों के लिए व्यवहारिक विकल्प बनाती है।

हैचबैक गाड़ियां ने अपना प्रभुत्व बनाया हुआ है, वहीं सेडान गाड़ियों ने भी मार्केट में अपनी मजबूती को स्थापित करना शुरू कर दिया है। दूसरी तिमाही में सेडान गाड़ियों की बिक्री में भी बढ़ोतरी हुई, इस दौरान प्लेटफाॅर्म पर बेची गई कारों में से 19 फीसदी योगदान सेडान कारों का रहा। इसका श्रेय सेडान गाड़ियों के भव्य आकर्षण और शानदार स्टाइल को दिया जा सकता है। अपनी लक्ज़री इंटीरियर, आधुनिक फीचर्स के साथ ये खासतौर पर उन ड्राइवरों को लुभाती हैं जो आराम, परफोर्मेन्स और प्रतिष्ठा के संयोजन की उम्मीद रखते हैं।

सैकण्ड हैण्ड कार मार्केट की बात करें तो छोेटे शहर महानगरों को दे रहे हैं चुनौती, पुणे और अहमदाबाद ने ली बढ़त

गाड़ियों की खरीद की बात करें तो छोटे शहरों ने महानगरों को पीछे छोड़ दिया है, पुणे और अहमदाबाद में सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की बिक्री में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है। इन शहरों में गाड़ियों की डिलीवरी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई, जिसमें मारूति स्विफ्ट और ह्युंडई ग्राण्ड आई10 भारतीय कार खरीददारों की पहली पसंद रहे। पुणे और अहमदाबाद के परफोर्मेन्स से साफ है कि छोटे शहर भी आॅटोमोटिव मार्केट में प्रभावशाली योगदान दे रहे हैं। कोची, चण्डीगढ़, पटना, लखनऊ, जयपुर, सूरत जैसे शहरों ने भी सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की बिक्री में उल्लेखनीय योगदान दिया है। महानगर की बात करें तो दिल्ली में दूसरी तिमाही में सबसे ज़्यादा गाड़ियां खरीदी गईं, इसके बाद बैंगलोर, हैदराबाद और कोलकाता में सबसे ज़्यादा गाड़ियां खरीदी गईं।

CARS24  की फाइनैंशियल सर्विसेज़ ने कार फाइनैंसिंग में 100 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी दर्ज की, अपनी शुरूआत के बाद से रु 2000 करोड़ का ऋण वितरित किया

CARS24  की फाइनैंशियल शाखा CARS24  फाइनैंशियल सर्विसेज़ प्रा. लिमिटेड ने ज़बरदस्त टैªैक रिकाॅर्ड और शानदार ब़ढ़ोतरी के साथ उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। CARS24  फाइनैंशियल सर्विसेज़ प्रा. लिमिटेड ऋण वितरण में 100 फीसदी की सालाना वृद्धि दर्ज की है, यह अपनी शुरूआत के बाद से रु 2000 करोड़ का ऋण वितरित कर चुकी है। इस उल्लेखनीय उपलिब्ध ने न सिर्फ असंख्य लोगों के कार खरीदने के सपने को साकार किया है बल्कि उद्योग जगत के लीडर के रूप में CARS24  की स्थिति को और भी मजबूत बना दिया है।

CARS24  अब भारत के 150 से अधिक शहरों में मौजूद है, नए शहरों में बरहामपुर, बालासोर, डिब्रुगढ़, जोरहाट, उदुपी, दरभंगा, रतलाम, देवस, कतनी, गोधरा, सुरेन्दरनगर, थोडुपुझा, नड़ियाद, अम्बाला, तिरूर, चन्द्रपुर, कलोल, देवनागरी, थंजावुर, काशीपुर, धरवाद, राजामुंद्री, नेल्लोर, काकीनादा, पलक्कड़, तियपति, करीमनगर, पुरी, बिलासपुुर, पोलाची, अकोेला, चित्रदुर्गा, वरंगल, हसन, शिमोगा, कुड्डालोर, परास्साला, सीतापुर, हल्द्वानी, जौनपुर, आसनसोल, कसारागोद, सीकर, मलप्पुरम, हरदोई, आजमगढ़, बागपत, मुजफ्फरनगर, अलाप्पुझा और जलगांव शामिल हैं।

About Manish Mathur