ओएनजीसी ने संविदात्मक विवादों के त्वरित समाधान के लिए सरकार की विवाद से विश्वास-2 योजना को अंजाम देने की दिशा में कदम बढ़ाया

नई दिल्ली, 27 जुलाई, 2023 : ऑयल एण्ड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) ने सरकार की वन टाईम सैटलमेन्ट योजना ‘विवाद से विश्वास-2’ को अंजाम देने की दिशा में कदम बढ़ाया है, जो संविदात्मक विवादों के तीव्र समाधान को सुनिश्चित करेगी। ओएनजीसी ने इस तरह के मुद्दों के निपटान के लिए भीतरी टास्क फोर्स का गठन किया है।

योजना के तहत निपटान के मानदण्ड, प्रदान की गई शुद्ध राशि के 85 फीसदी के रूप में परिभाषित किए गए हैं, जहां कोर्ट से 30 अप्रैल 2023 को या इससे पहले आदेश पारित किया हो; इसी तरह यह मानदण्ड शुद्ध राशि का 65 फीसदी होगा जहां मध्यस्थ आदेश 31 जनवरी 2023 से पहले पारित किया गया हो।

विवाद से विश्वास-2 लंबित संविदात्मक विवादों के निपटान के लिए सरकार द्वारा घोषित एकबारगी निपटान योजना है। निपटान के लिए आवेदन जीईएम पोर्टल के ज़रिए अनुबंधकर्ताओं द्वारा दिए जाएंगे। यह योजना 15 जुलाई से 31 अक्टूबर 2023 तक वैद्य है।

ऊर्जा जगत की दिग्गज ओएनजीसी ने अपने कारोबार साझेदारों के साथ सशक्त एवं पारदर्शी संबंध बनाने के लिए कई अग्रणी प्रयास किए हैं। ओएनजीसी 2005 में ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल के द्वारा इंटेग्रिटी पैक्ट को अपनाने वाली भारत की पहली कंपनी थी। हाल ही में ओएनजीसी भारत की पहली सार्वजनिक क्षेत्र की उपक्रम बनी है जिसे मैसर्स इंटरसर्ट, यूएसए द्वारा एंटी-ब्राइबेरी मैनेजमेन्ट सिस्टम (एबीएमएस) के लिए सर्टिफाय किया गया है।

About Manish Mathur