पीएनबी मेटलाइफ का क्लेम सैटलमेंट अनुपात वित्त वर्ष 23 में 99 प्रतिशत से अधिक

मुंबई, 14 जुलाई, 2023- भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक पीएनबी मेटलाइफ ने वित्त वर्ष 2023 के लिए व्यक्तिगत और समूह ग्राहकों के क्लेम सैटलमेंट के लिए क्रमशः 99.06 प्रतिशत और 99.70 प्रतिशत का प्रभावशाली क्लेम सैटलमेंट अनुपात हासिल किया है। कंपनी ने कुल 829.79 करोड़ रुपए के 19,768 क्लेम का भुगतान किया है। जीवन के हर कदम पर ग्राहकों के साथ खड़े रहने की अपनी गहरी प्रतिबद्धता के कारण पीएनबी मेटलाइफ ने यह उपलब्धि हासिल की है। एक बीमा कंपनी के तौर पर यह बात सबसे अधिक मायने रखती है।

यह पिछले तीन वर्षों में व्यक्तिगत और समूह दोनों ग्राहकों के लिए कंपनी का सर्वाधिक क्लेम सैटलमेंट परफॉर्मेंस है। पीएनबी मेटलाइफ ने कंपनी की मजबूत दावा प्रबंधन प्रथाओं और उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा को प्रदर्शित करते हुए लगातार 97 प्रतिशत से अधिक दावों का भुगतान किया है।

पीएनबी मेटलाइफ ने अपने ग्राहकों के लिए एक आसान और सरल क्लेम सैटलमेंट प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पूर्वानुमानित विश्लेषण-आधारित अंडरराइटिंग मॉडल और मजबूत जोखिम प्रबंधन की शक्ति का उपयोग किया है। कंपनी अपनी व्यावसायिक प्रक्रिया की दक्षता और सटीकता में सुधार करने के लिए टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना जारी रखती है। विशेष रूप से 3 घंटे का क्लेम एश्योर प्रोसेस, जिसका अर्थ है कि पीएनबी मेटलाइफ ग्राहकों को दावा दर्ज करने के 3 घंटे के भीतर उनके दावे का परिणाम पता चल जाएगा।

पीएनबी मेटलाइफ के एमडी और सीईओ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कंपनी की सफलता के पीछे ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण पर जोर दिया और कहा, ‘‘हमने अपने पॉलिसीधारकों और उनके परिवारों को प्राथमिकता देकर यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। हमारा 3 घंटे का क्लेम एश्योर प्रोसेस लोगों के सबसे महत्वपूर्ण समय के दौरान त्वरित और कुशल सहायता प्रदान करता है, जो जरूरत के समय हमारे ग्राहकों के साथ खड़े रहने के लिए हमारे अटूट समर्पण को प्रदर्शित करता है। अत्याधुनिक समाधानों में निवेश करने और इनोवेशन की संस्कृति को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता से यह सुनिश्चित हुआ है कि हम एक सहज और परेशानी मुक्त ग्राहक अनुभव प्रदान करें।’’

वित्त वर्ष 23 के लिए 99.06 प्रतिशत क्लेम सैटलमेंट अनुपात हासिल करने में पीएनबी मेटलाइफ की असाधारण उपलब्धि वित्तीय सुरक्षा समाधानों के एक विश्वसनीय प्रदाता के रूप में कंपनी की पोजीशन को और मजबूत करती है। जीवन बीमा उद्योग में उत्कृष्टता के मानक स्थापित करते हुए, पीएनबी मेटलाइफ ग्राहकों को उनकी वित्तीय सुरक्षा को प्राथमिकता देकर और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करके मन की शांति प्रदान करता है, जिसके वे हकदार भी हैं।

About Manish Mathur