सेनको गोल्ड लिमिटेड का आईपीओ मंगलवार, 4 जुलाई को खुलेगा

03 जुलाई  , 2023 : सेनको गोल्ड लिमिटेड के 10 रूपये के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयरों की कुल 405 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) मंगलवार, 4 जुलाई, 2023 को खुलेगा। इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में 270 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू शामिल है और विक्रेता शेयरधारक सैफ पार्टनर्स इंडिया IV लिमिटेड द्वारा 135 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल में शामिल है।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹301 से ₹317 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 47 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 47 इक्विटी शेयरों के गुणक में बोली लगाई जा सकती है। एंकर इन्वेस्टर बिडिंग की तारीख सोमवार, 3 जुलाई, 2023 है। ऑफर गुरुवार, 6 जुलाई, 2023 को बंद होगा।

कंपनी फ्रेश इश्यू से प्राप्त राशि में से 196 करोड़ रुपये का उपयोग वर्किंग कैपिटल के जरूरतों को पूरा करने तथा शेष राशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, एम्बिट प्राइवेट लिमिटेड, और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड इस ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।
कोलकाता बेस्ड सेनको गोल्ड पांच दशकों से अधिक के लेगसी के साथ सेनको गोल्ड लिमिटेड एक पैन इंडिया ज्वैलरी रिटेलर है | स्टोर संख्या के आधार पर यह भारत के पूर्वी क्षेत्र में सबसे बड़ी संगठित रिटेल ज्वैलरी कंपनी है तथा पूर्वी भारत स्थित रिटेल ज्वैलरी कंपनियों के तुलना में, गैर-पूर्वी राज्यों में इसकी भौगोलिक पहुंच सबसे व्यापक है (स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट)।
इसके अलावा, सेनको लगातार सबसे भरोसेमंद ज्वैलरी ब्रांडों की लीग में रहा है और टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2017 द्वारा चौथे सबसे भरोसेमंद आभूषण ब्रांड से अपनी रैंकिंग में सुधार करके टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2020 द्वारा दूसरे सबसे भरोसेमंद आभूषण ब्रांड बन गया है।
सेनको की फंड आधारित कार्यशील पूंजी सुविधाओं को दीर्घकालिक सुविधाओं के लिए स्टेबल आउटलुक के साथ “इक्रा ए” की रेटिंग और अल्पकालिक सुविधाओं के लिए “इक्रा ए2+” की रेटिंग दी गई है, और इसके सावधि जमा कार्यक्रम को “आईसीआरए ए” की रेटिंग दी गई है। आईसीआरए लिमिटेड द्वारा एक स्थिर दृष्टिकोण के साथ।
31 मार्च, 2023 तक, सेनको के भारत के 13 राज्यों के 96 शहरों और कस्बों में 136 शोरूम हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल लगभग 409,882 वर्ग फुट है। इसके कुछ फ्रेंचाइजी शोरूम महानगरों और टियर-I के अलावा अन्य क्षेत्रों में स्थित हैं, जो इसे टियर-II स्थानों में अधिक पहुंच प्रदान करते हैं।
सेनको का स्थापित ‘फ़्रैंचाइज़ी’ मॉडल कंपनी के लिए एसेट लाइट को बढ़ावा देती है, तथा पूंजीगत व्यय को कम कर तेजी से विस्तार के लिए सक्षम बनाता है।
कंपनी मुख्य रूप से सोने और हीरे के आभूषण बेचती है और चांदी, प्लैटिनम और कीमती और अर्ध-कीमती पत्थरों और अन्य धातुओं से बने आभूषण भी बेचती है। यह एक विविध आभूषण संग्रह प्रदान करता है, जिसमें ग्राहक आधार को अधिकतम करने के लिए विभिन्न मूल्य बिंदुओं (लगभग ₹ 2,000 से लेकर लगभग ₹ 500,000 तक) में सोने के आभूषण, हीरे के आभूषण, प्लैटिनम आभूषण और विभिन्न रूपों के जड़ित आभूषण शामिल हैं।
सेनको ने FY21 से FY23 तक लगातार राजस्व वृद्धि, लाभप्रदता और इक्विटी पर रिटर्न दर्ज किया है।
कंपनी चांदी, प्लैटिनम, कीमती और अर्ध-कीमती पत्थरों और विभिन्न अन्य धातुओं से बने आभूषणों की एक विस्तृत श्रृंखला भी पेश करती है। इन सभी प्रोडक्ट की मार्केटिंग सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स व्यापार नाम के तहत अपने 75 कंपनी संचालित शोरूम और 61 फ्रेंचाइजी शोरूम (31 मार्च, 2023 तक) (चार फ्रेंचाइजी स्वामित्व वाले और कंपनी संचालित शोरूम सहित) और वेबसाइट www.sencogoldanddiamonds.com सहित विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म किया जाता है।

About Manish Mathur