आईसीएआई की ओर से देश भर में टैक्स क्लीनिक का आयोजन

13 जुलाई 2023: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) देश भर में टैक्स क्लीनिक का आयोजन कर रहा है। टैक्स क्लीनिक का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और करदाताओं के आयकर रिटर्न दाखिल करने से संबंधित प्रश्नों का समाधान करना है। आयकर विभाग (पीआर,पीएंडपी) के प्रकाशन सहयोग से आयोजित ये टैक्स क्लिनिक, आईसीएआई की 168 शाखाओं और 5 क्षेत्रीय परिषदों के नेटवर्क के माध्यम से 13 और 14 जुलाई, 2023 को आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम का आयोजन आईसीएआई की प्रत्यक्ष कर समिति द्वारा किया गया है।
इन टैक्स क्लीनिकों का उद्देश्य करदाताओं और आम लोगों के बीच आयकर रिटर्न दाखिल करने के संबंध में जागरूकता पैदा करना है और इस तरह कर अनुपालन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए देश को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना है।
इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए आईसीएआई के प्रेसिडेंट सीए अनिकेत सुनील तलाती ने कहा, ‘‘आयकर रिटर्न दाखिल करने के बारे में लोगों को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए पूरे भारत में आईसीएआई भवन में कामकाजी घंटों के दौरान कर विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे। ये विशेषज्ञ लोगों के सवालों का समाधान करने का प्रयास करेंगे। टैक्स क्लिनिक न केवल करदाताओं को कानून की जटिलताओं को समझने में सहायता करेंगे, बल्कि आयकर रिटर्न दाखिल करने के महत्व के बारे में जनता के बीच जागरूकता भी बढ़ाएंगे और देश के करदाताओं का आधार बढ़ाएंगे।’’
आईसीएआई अंतिम समय की जटिलताओं से बचने के लिए पहले से रिटर्न दाखिल करने के महत्व पर जोर देता है और करदाताओं को सभी कर योग्य आय का खुलासा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
यह आयोजन आईसीएआई भवन में 168 शाखाओं और 5 क्षेत्रीय परिषद में आयोजित किया जा रहा है। आईसीएआई इसके लिए करदाताओं का स्वागत करता है।

About Manish Mathur