‘राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2023’ का आगाज 14 जुलाई से

जयपुर, 13 जुलाई। राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) का तीसरा संस्करण 14 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित होगा। 14 जुलाई की शाम को, सभी विदेशी टूर ऑपरेटरों, ट्रैवल एजेंटों, डेलिगेट्स को आमेर फोर्ट का अद्भुत अनुभव प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्हें आमेर में साउंड एंड लाइट शो देखने का भी मौका मिलेगा। अगले दिन, 15 जुलाई को आरडीटीएम का आधिकारिक उद्घाटन सुबह 10 बजे राजस्थान सरकार के पर्यटन मंत्री, श्री विश्वेंद्र सिंह और प्रमुख सचिव, पर्यटन, श्रीमती गायत्री राठौड़ द्वारा किया जाएगा।

फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर), अध्यक्ष, श्री अपूर्व कुमार; प्रेसिडेंट ऑनर, एफएचटीआर, श्री भीम सिंह; इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), अध्यक्ष, श्री रणधीर विक्रम सिंह मंडावा; एफएचटीआर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष और होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), अध्यक्ष, श्री कुलदीप सिंह चंदेला और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो), अध्यक्ष, श्री महेंद्र सिंह राठौड़ भी उपस्थित रहेंगे। राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और एफएचटीआर द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

मार्ट के अगले दो दिनों के दौरान, 15 और 16 जुलाई को पूर्व-संरचित मीटिंग्स और एग्जीबिशन का आयोजन राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में होगा। खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लगभग 9 हजार बी2बी संरचित बैठकें होंगी। देश भर से 250 से अधिक डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स राजस्थान के 250 से अधिक प्रदर्शकों के साथ नेटवर्क बनाएंगे, जो अपने 600 से अधिक पर्यटन उत्पादों जैसे होटल, मोटल्स, रिसॉर्ट्स, ईटरीज, हेरिटेज प्रॉपर्टीज, एम्यूजमेंट पार्क आदि की कुशलता और क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान पर्यटन, हेरिटेज, सस्टेनेबिलिटी आदि से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर कई नॉलेज साझा करने वाले सेशंस और पैनल डिस्कशन्स भी आयोजित होंगे, जिनमें इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।

राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं हैं। आरडीटीएम जैसे आयोजन का उद्देश्य राजस्थान के ट्रैवल मार्केट को प्रोत्साहन देना है। यह संबद्ध ट्रैवल पार्टनर्स के लिए बातचीत और व्यापार सृजन के लिए एक साझा मंच के रूप में काम करेगा। सार्वजनिक और निजी हितधारकों के इस तरह के संयुक्त प्रयासों से पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा जो वर्तमान समय में महत्वपूर्ण है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को अभी भी प्री-कोविड स्तर पर आना बाकी है।

पर्यटन विभाग की पहल और नीतियां, जैसे फिल्म टूरिज्म प्रमोशन पॉलिसी, रूरल टूरिज्म पॉलिसी भी राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न प्लेटफार्मों में समर्थन और भागीदारी में सक्रिय भूमिका निभाती है। पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को दिया गया ‘उद्योग’ का दर्जा भी पर्यटन के प्रति राज्य के मजबूत फोकस को दर्शाता है।

इस वर्ष मार्ट की थीम ‘सस्टेनेबल टूरिज्म’ है, जो तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है, क्योंकि विश्व भर में अधिक से अधिक लोग ज्यादा लोकप्रिय स्थलों की तलाश में हैं। हर वर्ष इन स्थानों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ, प्राकृतिक संसाधनों के कम होने और स्थानीय समुदायों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने का खतरा है। आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए, यह आवश्यक है कि पर्यटन उद्योग के सभी हितधारक सस्टेनेबल प्रैक्टिस को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करें।

इसमें पर्यटन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना, स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि स्थानीय समुदाय पर्यटकों से लाभान्वित हो सकें। सस्टेनेबल टूरिज्म को अपनाकर हम अपने धरती के प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा कर सकेंगे और यह आश्वस्त कर सकेंगे कि ये लोकप्रिय डेस्टिनेशंस आने वाले वर्षों तक सुखद और सस्टेनेबल बने रहें। इस वर्ष आरडीटीएम राजस्थान सरकार के पर्यावरण विभाग के साथ कोलैबोरेट भी करेगा।

कोट्स

“पिछले वर्ष राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के दूसरे संस्करण की बड़ी सफलता को देखते हुए, हम इस वर्ष आरडीटीएम का एक और संस्करण आयोजित कर रहे हैं। महामारी की बड़ी मार झेलने के बाद – आरडीटीएम ने राजस्थान में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा दिया। मुझे यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि राजस्थान आज देश के सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशंस में से एक है। न केवल अपने पर्यटन उत्पादों के कारण बल्कि अपनी पर्यटन अनुकूल नीतियों, योजनाओं और पहलों के कारण भी। मैं आरडीटीएम 2023 की सफलता और सार्थक नेटवर्किंग की कामना करता हूं।”

विश्वेंद्र सिंह
पर्यटन मंत्री, राजस्थान सरकार

“मुझे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के लिए देश भर से राजस्थान आए टूर ऑपरेटर्स और डेलिगेट्स का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हो रही है। ट्रैवल इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के लिए यह बी2बी नेटवर्किंग इवेंट राजस्थान पर्यटन से संबंधित व्यावसायिक अवसरों की जानकारी प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। यह मार्ट विक्रेताओं को अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने का अवसर भी प्रदान करता है। पर्यटन विभाग अपनी विभिन्न योजनाओं और पहलों के साथ राजस्थान को एक बेहद पर्यटन अनुकूल राज्य बनाता है।”

गायत्री राठौड़
प्रमुख सचिव, पर्यटन, राजस्थान सरकार

“पर्यटन क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार के प्रति हमारा आभार। बड़ी संख्या में टूरिज्म-फ्रैंडली स्कीम्स के साथ-साथ टूरिज्म-फ्रैंडली बजट राजस्थान में पर्यटन के लिए गेम चेंजर साबित हुए हैं। यह देश का एकमात्र राज्य है जिसने पर्यटन क्षेत्र को उद्योग का लाभ दिया है।”

About Manish Mathur