टीवीएस मोटर कंपनी और अपोलो टायर्स ने टीवीएस अपाचे आरआर310 पर बनाया 24- ऑवर इंडियन नेशनल स्पीड एंड्योरेन्स रिकॉर्ड; नटराक्स, इंदौर में 152 किलोमीटर प्रति घण्टा की औसत स्पीड के साथ 3657 किलोमीटर की दूरी तय की

नेशनल 06 जुलाई, 2023: रेस के मैदान पर अपना प्रभुत्व बनाए रखते हुए तथा अपने रेसिंग डीएनए को जारी रखते हुए दुनिया भर में दोपहिया एवं तिपहिया वाहनों की प्रतिष्ठित निर्माता टीवीएस मोटर कंपनी ने भारत के प्रमुख टायर निर्माता अपोलो टायर्स लिमिटेड के साथ मिलकर टीवीएस अपाचे आरआर 310 मोटरसाइकल पर नया इंडियन नेशनल स्पीड एंड्योरेन्स रिकॉर्ड बनाया है, इस मोटरसाइकल में अपोलो एल्फा एच1 टायर फिट किए गए थे। 24-ऑवर स्पीड एंड्योरेन्स चैलेंज के तहत एफएमएससीआई द्वारा सर्टिफाईड एशिया के सबसे लम्बे हाईस्पीड ट्रैक- नटराक्स इंदौर में 3,657.92 किलोमीटर की उपलब्धि हासिल की गई।

टीवीएस रेसिंग द्वारा इंजीनियर्ड अल्टीमेट ट्रैक वेपन टीवीएस अपाचे आरआर 310 को इसकी शानदार पावर और फुर्ती के लिए जाना जाता है। 173 किलोमीटर/ घण्टा की टॉप स्पीड तथा 152 किलोमीटर / घण्टा की बेहतरीन औसत स्पीड के साथ अपोलो अल्फा एच1टायर्स से युक्त टीवीएस अपाचे आरआर310 ने रेस के मैदान पर अपना लोहा साबित कर दिया और अपनी पावरफुल पॉज़िशन को और भी मजबूत बना लिया है।

कंपनी के ‘ट्रैक टू रोड’ दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए टीवीएस अपाचे सीरीज़ ने हाल ही में पांच मिलियन युनिट्स की ग्लोबल सेल्स की उपलब्धि हासिल करते हुए तेज़ी से विकसित होते प्रीमियम मोटरसाइकल के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को और भी मजबूत बना लिया है। टीवीएस अपाचे दुनिया भर में उपभोक्ताओं का भरोसा जीतने में कामयाब रही है।

इस उपलब्धि पर अपने  विचार व्यक्त करते हुए श्री विमल सुंबली, हैड बिज़नेस- प्रीमियम, टीवीएस मोटर कंपनी ने कहा, ‘‘स्पीड और एंड्योरेन्स में नए बेंचमार्क स्थापित करते हुए टीवीएस अपाचे आरआर310 और अपोलो टायर्स ने 24-ऑवर स्पीड एंड्योरेन्स रेस में सभी सीमाओं को पार कर लिया और इस तरह मोटरसाइकल मुश्किल चैलेंज में कामयाब हुई। यह उल्लेखनीय उपलब्धि इनोवेशन एवं परफोर्मेन्स के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। ट्रैक पर टीवीएस अपाचे आरआर 310 का शानदार परफोर्मेन्स इसकी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी एवं विश्वसनीयता की पुष्टि करता है। हमें टीम और मोटरसाइकल की क्षमता पर गर्व है, जो स्पीड और एंड्योरेन्स की सभी सीमाओं को लगातार पार कर रही है। इस रिकॉर्ड-तोड़ उपलब्धि ने मोटरसाइक्लिंग की दुनिया में टीवीएस अपाचे को सही मायनों में चैम्पियन के रूप में स्थापित किया है।’

अपोलो एल्फा, ‘ज़ीरो डिग्री’ स्टील बेल्टेड मोटरसाइकल रेडिएल्स को मुख्य रूप से ग्रिप एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। इसमें मौजूद हाई-सिलिका कम्पाउंड मुश्किल सड़कों पर भी सर्वश्रेष्ठ ग्रिप बनाए रखता है। इस प्रोडक्ट के साथ अपोलो टायर्स ने भारत के दोपहिया बाज़ार में रेडियलाइज़ेशन के प्रयास भी किए हैं।

इस उपलब्धि पर अपने विचार व्यक्तकरते हुए विक्रम गर्ग, ग्रुप हैड, मार्केटिंग, एशिया पेसिफिक, मिडल ईस्ट एवं अफ्रीका, अपोलो टायर्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमारा प्रोडक्ट अपोलो एल्फा हमेशा से बेहतरीन प्रोडक्ट रहा है, जिसे सख्ती से जांचा गया है और न सिर्फ भारत बल्कि यूरोप में भी बाइकिंग विशेषज्ञों एवं प्रेमियों ने इसे खूब पसंद किया है। अपोलो एल्फा एच1 टायर्स से युक्त टीवीएस अपाचे आरआर 310 बाईकों पर नटराक्स में बना 24-ऑवर रिकॉर्ड हमारे दोपहिया रेडियल्स की विश्वसनीयता की पुष्टि करता है। हमें राइडरों, सपोर्ट स्टाफ तथा टीवीएस एवं अपोलो टायर्स की टीम पर गर्व है, जिन्होंने स्पीड एंड्योरेन्स चैलेंज में सफलता हासिल की है। मोटरसाइकल में फिट किए गए इस शानदार प्रोडक्ट के साथ बाइकिंग प्रेमी पूरे आत्मविश्वास के साथ बाइकिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।’

24 ऑवर स्पीड एंड्योरेन्स चैलेंज के मुख्य बिन्दु-
o टीम में 18 राइडर शामिल थे, जिन्होंने टीवीएस अपाचे आरआर 310 मोटरसाइकलों पर रेसिंग की, इन मोटरसाइकलों में अपोलो एल्फा एच1टायर फिट किए गए थे। 24-ऑवर स्पीड एंड्योरेन्स चैलेंज की शुरूआत 2 जुलाई 2023 को सुबह 10 बजे हुई।
o चैंलेंज के तहत राइडरों को 152 किलोमीटर प्रति घण्टा की औसत स्पीड के साथ कुल 322 लैप्स कवर करने थे।
o चैंलेज के दौरान 173 किलोमीटर प्रति घण्टा की टॉप स्पीड दर्ज की गई।
o इस चैलेंज ने 24 घण्टे में 365.92 किलोमीटर की दूरी कवर करते हुए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है।
o टीवीएस अपाचे आरआर 310 के शानदार परफोर्मेन्स में योगदान देने वाले मुख्य कारक हैं- इसका आधुनिक एरोडायनामिक डिज़ाइन, जिसे विंड टनल में तैयार किया गया है। जो अधिकतम डाउनफोर्स एवं न्यूनतम विंड ब्लास्ट के साथ अधिक टॉप स्पीड और अपने वर्ग में सर्वश्रेष्ठ परफोर्मेन्स देता है।
o रेस के दौरान 34 बीएचपी की क्षमता के साथ चरम परिस्थितियों में भी एंड्योरेन्स एवं शानदार परफोर्मेन्स का प्रदर्शन किया गया।

About Manish Mathur