सेंट्रल जेल स्किलिंग प्रोजेक्ट का अन्नावरण किया फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन जयपुर चैप्टर ने

6 जुलाई 2023 को, फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन, जयपुर चैप्टर ने अपनी चेयरपर्सन, सुश्री नेहा ढड्डा के नेतृत्व में, प्रसिद्ध अभिनेता पद्म भूषण श्री शबाना आज़मी जी के साथ शेड्स ऑफ लाइफ पर एफएलओ सदस्यों को संबोधित किया।

सुश्री आज़मी की उपस्थिति में, एफएलओ जयपुर चैप्टर ने अजमेर क्षेत्र में अपने सबसे प्रतीक्षित सामाजिक आउटरीच कार्यक्रम – सेंट्रल जेल स्किलिंग प्रोजेक्ट का अनावरण किया, जहां जेल के कैदियों को एमएस सिखाया जाएगा। बेहतर जीवन के लिए उन्हें उन्नत करने के लिए ऑफिस और टैली। जेल की सभी महिला कैदी सिलाई में निपुण होंगी और जेल से ऑर्डर तैयार कर सकेंगी। नोबल प्रोजेक्ट का शुभारंभ सुश्री शबाना आज़मी, डीजीपी जेल राजस्थान श्री भूपेन्द्र दक, पूर्व डीजी जेल राजस्थान श्री राजीव दासोत, संस्थापक अध्यक्ष फिक्की फ्लो सुश्री नीता जी बूचरा, अधीक्षक अजमेर जेल सुमन मालीवाल जी और अध्यक्ष एफएलओ जयपुर सुश्री नेहा ढड्डा द्वारा किया गया।

शबाना आज़मी के साथ बातचीत पथ-प्रदर्शक थी और एफएलओ सदस्यों के साथ भावनात्मक स्तर पर जुड़ने की उनकी क्षमता ने उन्हें इन मंत्रमुग्ध कर देने वाली कहानियों को जीवंत करने के लिए एक आदर्श कलाकार बना दिया। यह सत्र कच्ची भावनाओं और गहन चिंतन की दुनिया में बदल गया। उन्होंने अपने जीवन में कवियों के रूप में अपने पिता और पति की प्रतिष्ठित भूमिका को भी साझा किया और कैसे उन्होंने सामाजिक कारण और प्रभाव की अपनी यात्रा शुरू की।

चेयरपर्सन सुश्री ढड्डा ने साझा किया, “हम सभी के जीवन में अलग-अलग रंग हैं, बात बस इतनी है कि हमें अपने आप को वहीं फिट करना चाहिए जहां हमारा जुनून निहित है।” वह समाज में बदलाव लाने और एक समय में एक कदम पर ध्यान केंद्रित करने में प्रबल विश्वास रखती हैं। सुश्री नेहा ने यह भी साझा किया कि “अजमेर जेल स्किलिंग प्रोजेक्ट मेरे ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक था, जहां हम उन लोगों का समर्थन कर रहे हैं जिन्हें पहले से ही समाज द्वारा खारिज कर दिया गया है, उन्हें सशक्त बनाकर, एफएलओ जयपुर आशा की किरण फैला रहा है कि प्रगति और विकास की दिशा में बदलाव हो रहा है। सभी परिस्थितियों में बहुत संभव है।”

सदस्य शबाना आज़मी जी के प्रगतिशील विचारों से प्रेरित हुए और उन्होंने अपने और अपने आस-पास मौजूद जीवन के विभिन्न रंगों को आत्मसात किया।

About Manish Mathur