टीवीएस रेसिंग अपने उपभोक्ताओं के लिए नए बेंचमार्क स्थापित करने के लिए तैयार; 20 शहरों में लाॅन्च की टीवीएस अपाचे रेसिंग एक्सपीरिएंस- जीपी चैम्पियनशिप

बैंगलुरू, 12 जुलाई, 2023ः रेसिंग में चार दशकों की समृद्ध धरोहर के साथ भारत में वन मेक चैम्पियनशिप की ध्वजवाहक टीवीएस रेसिंग देश भर के रेसिंग प्रेमियों को सुरक्षित एवं नियन्त्रित सर्किट पर रेसिंग का प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराने और उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रही है। इसी श्रृंखला में टीवीएस रेसिंग ने टीवीएस अपाचे मालिकों के लिए रेसिंग को सुलभ बनाने हेतु अपनी तरह की पहली टीवीएस अपाचे रेसिंग एक्सपीरिएंस (एआरई) जीपी चैम्पियनशिप की घोषणा की है, जिसके माध्यम से उन्हें रोमांचक किंतु सुरक्षित वातावरण में अपनी मशीनों पर रेसिंग क्षमता के प्रदर्शन का मौका मिलेगा।

यह चैम्पियनशिप 2007 में शुरू की गई टीवीएस अपाचे रेसिंग एक्सपीरिएंस (एआरई) का विस्तार है, जो टीवीएस अपाचे राइडरों को अपनी मोटरसाइकलों पर रेसिंग का एक्सक्लुज़िव अनुभव पाने का मौका देेती है, उन्हें टीवीएस रेसिंग के चैम्पियन राइडर्स एवं इंस्ट्रक्टर्स के मार्गदर्शन में रेसिंग डीएनए का अनुभव मिलता है। एआरई जीपी चैम्पियनशिप के पहले सीज़न में 20 शहरों से 1000 से अधिक उपभोक्ता शामिल होंगे, जिन्हें 3 श्रेणियों में टैªक रेसिंग में हिस्सा लेने और इसकी बारीकियों को सीखने का मौका मिलेगा।

टीवीएस रेसिंग ने देश-विदेश में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और कंपनी का ‘टैªक टू रोड़’ दृष्टिकोण टीवीएस अपाचे सीरीज़ की इंजीनियरिंग के लिए ज़िम्मेदार रहा है, जिसने हाल ही में दुनिया भर में 5 मिलियन युनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया और अपने सेगमेन्ट में सबसे तेज़ी से विकसित होता प्रीमियम मोटरसाइकल ब्राण्ड बन गया है। रेसिंग में 40 वर्षों की धरोहर के साथ टीवीएस रेसिंग ने 1994 के बाद से 3000 से अधिक उभरते रेसर्स को प्रशिक्षित किया है और टीवीएस ओएमसी के तहत उन्हें अपना कौशल प्रदर्शित करने का मौका भी दिया है। आज भारत में इस प्रोग्राम में चार श्रेणियां हैं- रूकी, वुमेन्स, मीडिया एवं एक्सपर्ट। 2022 में इस प्रोग्राम ने अपनी तरह की पहली टीवीएस एशिया वन मेक चैम्पियनशिप के साथ अन्तर्राष्ट्रीय विस्तार किया था।

इस अवसर पर श्री विमल सुंबली, हैड बिज़नेस- प्रीमियम, टीवीएस मोटर कंपनी नेे कहा, ‘‘टीवीएस रेसिंग ने मोटर रेसिंग को देश भर के रेसिंग प्रेमियों के लिए सुलभ एवं महत्वाकांक्षी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमें गर्व है कि हम रेसर्स के लिए ऐसा प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराते हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपनेे कौशल का प्रदर्शन करने, इसमें सुधार लाने तथा रेसिंग की दुनिया में पहला कदम बढ़ाने का मौका मिलता है। इसी दृष्टिकोण के साथ सुरक्षित एवं रोमांचक रेसिंग संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हम भारत में टीवीएस अपाचेे कम्युनिटी के लिए एआरई-जीपी चैम्पियनशिप का पहला संस्करण ला रहे हैं। टीवीएस अपाचे सीरीज़ ने मोटरसाइक्लिंग संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और आज मोटरसाइकल प्रेमियों एवं जनरेशन-ज़ी के लिए लोकप्रिय ब्राण्ड बन गया है। हमें विश्वास है कि इस चैम्पियनशिप के ज़रिए हम ब्राण्ड के साथ जुड़ने वाले उपभोक्ताओं को अनूठे अवसर उपलब्ध कराकर नए बेंचमार्क स्थापित करेंगे।’’

चैम्पियनशिप के मुख्य बिन्दु
ऽ टीवीएस अपाचे रेसिंग एक्सपीरिएंस- जीपी कप खासतौर पर सभी टीवीएस अपाचे मालिकों के लिए क्यूरेट किया गया चैम्पियनशिप प्रोग्राम है।
ऽ 20 शहरों में फैली इस चैम्पियनशिप को तीन श्रेणियों में बांटा गया हैः
व श्रेणी 1-टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 और टीवीएस अपाचे आरटीआर 180 के मालिक
व श्रेणी 2- टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4 वी के मालिक
व श्रेणी 3- टीवीएस अपाचे आरआर 310 के मालिक

ऽ सबसे पहले अनुभव वड़ोदरा (15 जुलाई 2023), सूरत (16 जुलाई 2023) और हैदराबाद (16 जुलाई 2023) में होंगे।
ऽ इन अनुभवों में टीवीएस रेसिंग की ओर से विशेषज्ञों द्वारा पूरे दिन का प्रशिक्षण, थ्योेरी एवं प्रैक्टिकल ट्रैक सत्र शामिल होंगे। विशेषज्ञों में एफएमआई बाजा रैली विश्व कप के विजेता- ऐश्वर्या पिस्सै, भारत में 10 नेशनल चैम्पियनशिप्स के विजेता- जगन कुमार, 2022 टीवीएस एशियन वन मेक चैम्पियनशिप के विजेता- वोरापोंग मलाहुआन और केवाय अहमद टैªक रेसिंग की तकनीकों पर सुझाव एवं जानकारी प्रदान करेंगे।
ऽ हर श्रेणी में हर शहर से एक विजेता का चयन फाइनल राउण्ड के लिए किया जाएगा, जिसका आयोजन जनवरी 2024 में होगा।
ऽ एमआईसी में फाइनल राउण्ड के लिए चुने गए प्रतिभागियों को टीवीएस वन मेक चैम्पियनशिप रेस स्पेक मोटरसाइकलों (टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 और आरआर 310 रेस स्पेक मशीनों) पर रेसिंग का अवसर मिलेगा।
ऽ चैम्पियनशिप के विजेताओं को मलेशिया में मोटो जीपी देखने जाने (आॅल एक्सपेन्स पेड ट्रिप), टीवीएस ओएमसीआरआर 310 के 2 राउण्ड्स में एक वाइल्ड एंट्री और एक्सक्लुज़िव पेट्रोनास टीवीएस रेसिंग मर्चेन्डाइज़ जीतने का मौका मिलेगा।

चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए टीवीएस अपाचे के मालिक  https://tvsmotor.com/tvsracing  पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने शहर या अपने नज़दीकी क्षेत्र में आ रही चैम्पियनशिप के बारे में  जानकारी पा सकते हैं। उपभोक्ता को अपनी खुद की मोटरसाइकल पर ही चैम्पियनशिप में हिस्सा लेना होगा।

About Manish Mathur