टाटा एआईए लाइफ ने लाया स्मॉल कैप डिस्कवरी फंड

मुंबई, 12 जुलाई 2023:  भारत की एक अग्रणी जीवन बीमा कंपनी टाटा एआईए लाइफ इन्शुरन्स (टाटा एआईए) ने अपना पहला समर्पित स्मॉल-कैप फंड – टाटा एआईए स्मॉल कैप डिस्कवरी फंड प्रस्तुत किया है। नए फंड में पॉलिसी धारकों को स्मॉल कैप मार्केट कैपिटलाइज़ेशन स्टॉक्स में निवेश करके पूंजी में दीर्घकालिक वृद्धि करने के अवसर मिलेंगे। न्यू फंड ऑफरिंग (एनएफओ) विंडो 10 जुलाई से 24 जुलाई 2023 तक खुली रहेगी, प्रति यूनिट कीमत 10 रूपए होगी जो सिर्फ एनएफओ अवधि में लागू होगी।

स्मॉल कैप डिस्कवरी फंड के लॉन्च पर, टाटा एआईए लाइफ इन्शुरन्स के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट और चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर (सीआईओ) श्री हर्षद पाटील ने कहा, “अमृत काल के दौरान अर्थव्यवस्था को फॉर्मलाइज़ करने पर सरकार ने अपना ध्यान केंद्रित किया है,  जिससे छोटे व्यवसायों को काफी फायदा होगा। इसके अलावा, उपभोग मांग में वृद्धि, खर्च योग्य आय में बढ़ोतरी और विनिर्माण के लिए समर्थन से कई छोटी कंपनियों को अपने क्षेत्रों में प्रभावी बनने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इन ताकतों को देखते हुए, टाटा एआईए स्मॉल-कैप डिस्कवरी फंड हमारे पॉलिसीधारकों को ऐसे अवसरों को जल्दी पहचानकर और मध्यम से लंबी अवधि में उनमें निवेश करके अपने निवेश को अधिकतम करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।”

स्मॉल कैप स्टॉक्स भारतीय इक्विटी बाज़ार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जिसमें 4500 से ज़्यादा कंपनियां हैं। इनमें से करीबन 500 स्टॉक्स का मार्केट कैप 2000 करोड़ रुपयों से ज़्यादा है। यही वजह है कि लार्ज-कैप और मिड-कैप कैटेगरीज़ की तुलना में स्मॉल कैप में निवेश के लिए ज़्यादा स्टॉक्स हैं। लेकिन उनका परफॉर्मेंस बाज़ार के उतार-चढ़ावों से प्रभावित हो सकता है जिसकी वजह से उनमें से कई स्टॉक्स में अस्थिरता भी बहुत ज़्यादा है। इसलिए इस फंड से लाभ पाने के लिए निवेश अवधि लंबी रखना ज़रूरी है।

स्मॉल कैप स्टॉक्स में निवेशकों को कई फायदें मिलते हैं:
1. निफ्टी स्मॉल कैप 100, निफ्टी 50 (22.08) – कम कीमतों पर उपलब्ध शेयरों की तुलना में 2 साल के औसत पीई** (14.7) पर अधिक छूट पर ट्रेड करता है।
2. निफ्टी स्मॉल कैप इंडेक्स ने शानदार रिटर्न दिए हैं – 1 साल में 14.3%, 3 साल में 41% और शुरुआत से 13.6% ।
3. टाटा एआईए फंड ने कई समय अवधि में अपने बेंचमार्क को हराया है। नीचे दिए गए टेबल में 5 वर्षों में मिले रिटर्न दर्शाए गए हैं –
फंड (5 सालों में लाभ) टाटा एआईए फंड रिटर्न्स बेंचमार्क रिटर्न्स
टाटा एआईए मल्टी कैप फंड 21.73% 12.42%
टाटा एआईए टॉप 200 फंड 21.20% 12.42%
टाटा एआईए इंडिया कंजम्प्शन फंड 20.35% 12.42%

1. आरबीआई रेट हाईक साइकिल रुक गया है और  मुद्रास्फीति कम हो रही है – सस्ती दरों पर फंड्स की उपलब्धता स्मॉल कैप के लिए अनुकूल है।

टाटा एआईए स्मॉल कैप डिस्कवरी फंड मुख्य रूप से लंबी अवधि में धन निर्माण के अवसर प्रदान करने वाली चुनी हुई स्मॉल-कैप कंपनियों में (65% तक) निवेश करेगा। यह फंड निवेशकों को ऐस गुणवत्तापूर्ण व्यवसायों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है जो छोटे हैं लेकिन भविष्य में मिड और लार्ज-कैप कंपनियों में विकसित होने की क्षमता रखते हैं।

टाटा एआईए पॉलिसीधारक कंपनी की यूलिप योजनाओं, फॉर्च्यून प्रो, वेल्थ प्रो, फॉर्च्यून मैक्सिमा, वेल्थ मैक्सिमा, आई सिस्टमेटिक इन्शुरन्स प्लान और स्मार्ट संपूर्ण रक्षा प्लस के ज़रिए इस फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, यह फंड टाटा एआईए के परम रक्षक सॉल्यूशंस से भी जुड़ा होगा। इससे उपभोक्ताओं को अपने प्रियजनों को जीवन बीमा कवर की सुरक्षा प्रदान करते हुए इक्विटी की दीर्घकालिक विकास क्षमता से लाभ उठाने का अनूठा अवसर मिलता है।

टाटा एआईए के पास एक अच्छी अनुसंधान प्रक्रिया और कार्यप्रणाली है और यह कंपनी मुलभुत अनुसंधान के आधार पर दीर्घकालिक दृष्टिकोण अपनाती है। 31 मई 2023 तक, कंपनी की कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 30% बढ़ते हुए 57,927 करोड़ रुपये से बढ़कर 75,192 करोड़ रुपये हो गई।

मॉर्निंगस्टार रेटिंग्स* द्वारा टाटा एआईए लाइफ के 99.10% रेटेड एयूएम को 31 मार्च, 2023 तक 5 साल के आधार पर 4 स्टार या 5 स्टार रेटिंग दी गई है। नए व्यवसाय के लिए उपलब्ध 11 फंडों में से 7 को 5 स्टार रेटिंग दी गई है, और 4 को 31 मार्च, 2023 तक 5 साल के आधार पर 4 स्टार रेटिंग दी गई है। 5 स्टार रेटिंग वाले 7 फंड होल लाइफ एग्रेसिव फंड, इंडिया कंजम्पशन फंड, मल्टीकैप फंड, होल लाइफ स्टेबल फंड, लार्ज कैप इक्विटी फंड, होल लाइफ इनकम फंड और टॉप 200 फंड हैं। 4 स्टार रेटिंग वाले 4 फंड टॉप 50 फंड, होल लाइफ शॉर्ट टर्म फिक्स्ड इनकम फंड, होल लाइफ मिडकैप फंड और सुपर सिलेक्ट इक्विटी फंड हैं।

About Manish Mathur