यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ 26 जुलाई, 2023 को खुलेगा

22 जुलाई, 2023: यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज लिमिटेड (“कंपनी“) ने बुधवार, 26 जुलाई, 2023 को ₹ 10 अंकित मूल्य के इक्विटी शेयरों (“इक्विटी शेयर“) के आईपीओ खोलने का प्रस्ताव रखा है। प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में ₹ 4,900 मिलियन तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू (“फ्रेश इश्यू“) और विक्रेता शेयरधारकों द्वारा 6,551,690 तक के इक्विटी शेयर्स का ऑफर फॉर सेल (“ऑफर फॉर सेल” और फ्रेश इश्यू के साथ “ऑफर“) शामिल है। एंकर निवेशक बोली की तारीख मंगलवार, 25 जुलाई, 2023 होगी। ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए बुधवार, 26 जुलाई, 2023 को खुलेगा और शुक्रवार, 28 जुलाई, 2023 को बंद होगा।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹285 से ₹300 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बोली न्यूनतम 50 इक्विटी शेयर और उसके बाद 50 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है।

कंपनी फ्रेश इश्यू की शुद्ध आय के माध्यम से जुटाए गए फंड का उपयोग अग्रलिखित को फंडिंग के लिए करने का प्रस्ताव करती है – (i) कंपनी द्वारा ₹ 1,000 मिलियन तक लिए गए कुछ उधारों का पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान; (ii) कंपनी की सहायक कंपनियों, अर्थात् एकेएस मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड (“एकेएस“) और रामराजा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर प्राइवेट लिमिटेड (“रामराजा“) द्वारा लिए गए कुछ उधारों का पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान। से ₹ 1,450 मिलियन; (iii) दो अस्पतालों, अर्थात् नोएडा अस्पताल और ग्रेटर नोएडा अस्पताल के लिए ₹ 256.44 मिलियन तक कंपनी के पूंजीगत व्यय का वित्तपोषण; (iv) कंपनी की सहायक कंपनियों, एकेएस और रामराजा द्वारा संचालित संबंधित अस्पताल के लिए ₹ 1,069.66 मिलियन तक के पूंजीगत व्यय का वित्तपोषण; (v) ₹ 650 मिलियन तक अधिग्रहण और अन्य रणनीतिक पहलों के माध्यम से अकार्बनिक विकास पहलों का वित्तपोषण; और (vi) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए शेष राशि।

बिक्री के प्रस्ताव में विमला त्यागी के 3,743,000 इक्विटी शेयर, प्रेम नारायण त्यागी के 2,021,200 इक्विटी शेयर और नीना त्यागी (“प्रमोटर ग्रुप सेलिंग शेयरधारक“) के 787,490 इक्विटी शेयर शामिल हैं।

इक्विटी शेयरों की पेशकश कंपनी के 18 जुलाई, 2023 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“आरएचपी”) के माध्यम से की जा रही है, जो रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और हरियाणा के पास दायर किया गया है और इसे बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”) के रूप में मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (“स्टॉक एक्सचेंज“) में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। ऑफर के प्रयोजनों के लिए, बीएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज है।

यह पेशकश प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार, सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़े गए संशोधित (“एससीआरआर“) और सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुपालन में, बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है, जिसमें 50% से अधिक ऑफर योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा। “क्यूआईबी भाग”), बशर्ते कि कंपनी और बिक्री करने वाले शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग“) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी भाग का 60% तक आवंटित कर सकते हैं, जिसमें से एक तिहाई केवल घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि घरेलू म्यूचुअल फंड से उस कीमत पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों, जिस पर एंकर निवेशकों को आवंटन किया जाता है। सेबी आईसीडीआर विनियमों के साथ। एंकर निवेशक हिस्से में कम सदस्यता या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से (एंकर निवेशक हिस्से के अलावा) (“नेट क्यूआईबी हिस्सा“) में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावानेट क्यूआईबी हिस्से का 5% केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगाऔर नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा सभी क्यूआईबी (एंकर निवेशकों के अलावा) के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। म्यूचुअल फंड सहितवैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होने के अधीन। हालाँकियदि म्यूचुअल फंड की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम हैतो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी के आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा। इसके अलावाप्रस्ताव का कम से कम 15% गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगाजिसमें से (ए) गैर-संस्थागत हिस्से का एक तिहाई आवेदन आकार वाले गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा।  200,000 से अधिक और  1,000,000 तकऔर (बी) गैर-संस्थागत हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा  1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगाऔर गैर-संस्थागत हिस्से की इन दो उप-श्रेणियों में से किसी एक में कम सदस्यता होगी। गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को गैर-संस्थागत हिस्से की अन्य उप-श्रेणी में आवंटित किया जा सकता है। इसके अलावासेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए ऑफर का कम से कम 35% उपलब्ध होगाबशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों।

सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से अवरुद्ध राशि (“एएसबीए”) द्वारा समर्थित एप्लिकेशन प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर में भाग लेना आवश्यक हैजिसमें यूपीआई तंत्र का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी सहित उनके संबंधित एएसबीए खातों का विवरण प्रदान करना आवश्यक है। यदि लागू होजिसमें संबंधित बोली राशि को एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा यूपीआई तंत्र के तहतजैसा भी मामला होसंबंधित बोली राशि की सीमा तक अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिएआरएचपी के पृष्ठ 384 पर शुरू होने वाली “ऑफ़र प्रक्रिया” देखें।

इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेडएंबिट प्राइवेट लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

About Manish Mathur