एक्सिस बैंक का इसकी क्लीन-ए-थॉन पहल के लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम हुआ दर्ज

मुंबई, 02 अगस्त, 2023 : भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एकएक्सिस बैंक ने एक रिकॉर्ड बनाया है और राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान क्लीन-ए-थॉन‘ के लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान बनाया हैजो कि विश्व पर्यावरण दिवस 2023 को आयोजित किया गया था। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने बैंक को दो शीर्षकों से सम्मानित किया है – “सप्ताह भर के स्वच्छता अभियान के दौरान अधिकतम जल निकायों को साफ किया गया,” और “कई शहरों में जल निकायों से अधिकतम किलोग्राम कचरा एकत्र किया गया।” बैंक को प्रदूषित जल निकायों से पर्याप्त मात्रा में अपशिष्ट हटाने में योगदान के लिए सम्मानित किया गयाजिससे एक स्पष्ट अंतर आया।

सप्ताह भर चलने वाले स्वच्छता अभियान के दौरानएक्सिस बैंक ने इस राष्ट्रव्यापी पहल का नेतृत्व करने के लिए 14 गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग किया। इस अभियान में 3,700 से अधिक उत्साही स्वयंसेवकों की भागीदारी देखी गईजिन्होंने भारत के 18 शहरों में 22 जल निकायों को साफ करने के लिए एक साथ रैली की। इस सामूहिक प्रयास के परिणामस्वरूप इन जल निकायों से 12,794 किलोग्राम कचरा एकत्र हुआजिसका पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुएश्री रवि नारायणनग्रुप एक्जीक्यूटिव – ब्रांच बैंकिंगरिटेल लायबिलिटीज एंड प्रोडक्टएक्सिस बैंक ने कहा, ”यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है कि एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने हमें इन प्रतिष्ठित खिताबों से सम्मानित किया है। इस अभियान के माध्यम सेहमारा लक्ष्य पर्यावरणीय चेतना जगाना और प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने में समुदायों को शामिल करना है। 3,700 से अधिक स्वयंसेवकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया और सक्रिय भागीदारी हमारे पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी को उजागर करती है। एक्सिस बैंक स्थिरता को बढ़ावा देने और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध है।”

पर्यावरण प्रबंधन के प्रति एक्सिस बैंक की प्रतिबद्धता क्लीन-ए-थॉन से भी आगे है। बैंक ने स्थायी प्रथाओं को चलाने और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लगातार विभिन्न पहल की हैं। अपने व्यापक नेटवर्क का लाभ उठाकरएक्सिस बैंक आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ और हरित भविष्य को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

About Manish Mathur