77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत पेट्रोलियम ने शुरू की ‘साइलेंट वॉयस’ पहल

मुंबई, 17 अगस्त, 2023- देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के अवसर पर भारत पेट्रोलियम कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने ‘साइलेंट वॉयस’ पहल शुरू करने के लिए यूथ4जॉब्स के साथ हाथ मिलाया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशिता और विविधता को बढ़ावा देकर, मुख्यधारा के कार्यबल के भीतर दिव्यांग युवाओं के लिए समान अवसर प्रदान करके सामाजिक-आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है।
आशा और समृद्धि की लौ को प्रज्वलित करने की दृष्टि से साइलेंट वॉयस का लक्ष्य 250 से अधिक दिव्यांगों को देश भर में 90 बीपीसीएल ईंधन स्टेशनों पर कार्य करने का अवसर देना है। ये ऐसे लोग होंगे, जिनमें सुनने और बोलने की क्षमता नहीं है। दिल्ली, मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद, गुड़गांव, नोएडा और कोलकाता जैसे हलचल भरे शहरों में, ये प्रतिभाशाली लोग ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए संकेतों और इशारों का उपयोग करेंगे।
मुंबई के घाटकोपर में पुलिस फ्यूल स्टेशन में बीपीसीएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जी कृष्णकुमार की गरिमामयी उपस्थिति में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर श्री सुखमल कुमार जैन, निदेशक (विपणन), श्री वेत्सा रामकृष्ण गुप्ता, निदेशक (वित्त), श्री राजकुमार दुबे, निदेशक (एचआर), और श्री संजय खन्ना, निदेशक (रिफाइनरीज) और श्री संतोष कुमार, कार्यकारी निदेशक प्रभारी (खुदरा) भी उपस्थित थे। बीपीसीएल और यूथ4जॉब्स के वरिष्ठ अधिकारियों और डीलर बिरादरी के सदस्यों की सम्मानित उपस्थिति से कार्यक्रम की गरिमा और बढ़ गई।
‘साइलेंट वॉयस’ पहल प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को पहचानने, सम्मान करने और पोषित करने वाले कार्यस्थल बनाने की बीपीसीएल की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। बीपीसीएल व्यक्तिगत चुनौतियों की परवाह किए बिना सभी लोगों की क्षमताओं में दृढ़ता से विश्वास करता है। कंपनी का विश्वास है कि समावेशिता और विविधता को अपनाने से कार्यस्थलों में नई ऊर्जा का संचार करके एक बेहतर कल को बढ़ावा दिया जा सकता है।
बीपीसीएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जी कृष्णकुमार ने इस अवसर पर कहा, ‘‘बीपीसीएल विविधता को बढ़ावा देना और सामाजिक-आर्थिक समावेशन की स्थिति को कायम रखने की दिशा में निरंतर प्रयास करता है। ‘साइलेंट वॉयस’ पहल के माध्यम से, हम इन प्रतिभाशाली युवाओं की क्षमताओं की सराहना करते हैं। हमारा मजबूती से यकीन है कि दिव्यांगजन भी राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।’’
बीपीसीएल के निदेशक (विपणन) श्री सुखमल कुमार जैन ने इस प्रयास के लिए अपना दृष्टिकोण साझा करते हुए कहा, ‘‘यह पहल समावेशिता को बढ़ावा देते हुए, इन युवाओं को अनेक ऐसे अवसर प्रदान करके कई संभावनाओं को उजागर करती है जिनके वे हकदार हैं। विशेष रूप से सक्षम युवाओं को सशक्त बनाने से न केवल हमारी ताकत मजबूत होगी, बल्कि समुदाय और हमारा राष्ट्र भी मजबूत होगा। आइए, हम अपने प्रभाव क्षेत्र में इस नेक कार्य को गति देते हुए एक साथ जुटें।’’
हाल ही में, बीपीसीएल और यूथ4जॉब्स ने एक समझौता ज्ञापन के माध्यम से अपनी साझेदारी को औपचारिक रूप दिया। यूथ4जॉब्स, दिव्यांग युवाओं को सशक्त बनाने और उनके आर्थिक समावेशन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक सम्मानित संगठन है। यह संगठन सच्ची समानता का जश्न मनाने के साझा लक्ष्य को साकार करने के लिए बीपीसीएल के साथ मिलकर सहयोग करने के लिए तैयार है।
साइलेंट वॉयस धारणा और पूर्वाग्रहों की बाधाओं को तोड़कर दिव्यांगजनों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने की कार्रवाई करती है। इस तरह ये अविश्वसनीय अवसर युवाओं को सशक्त बनाएंगे, उन्हें अद्वितीय समानता, सशक्तिकरण और गरिमा प्रदान करेंगे।

About Manish Mathur