रक्षाबंधन 2023: आपकी बहन के भविष्य की रक्षा के लिए 5 वित्तीय साधन

धनवान बनने के लिए अल्ट्रा-हाई लाभ वाले निवेश करना हमेशा ही ज़रूरी नहीं होता।  उससे भी ज़्यादा आवश्यक होता है अनुशासन और दृढ़, सुसंगत बने रहना। निवेश की शुरूआत जल्द से जल्द करके और नियमित रूप से निवेश करके मार्केट रिटर्न्स पाने या लंबे समय में ब्रॉड मार्केट रिटर्न्स से थोड़ा ज़्यादा भी पाने का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

इस बार राखी पर अपनी बहन को उपहार में दीजिए वित्तीय योजनाओं का यह पैक:

मल्टीकैप म्यूचुअल फंड
आम तौर पर, इक्विटी एक ही एसेट क्लास है जो महंगाई को मात दे सकता है, और लंबी अवधि में दूसरे एसेट क्लास की तुलना में ज़्यादा इन्फ्लेशन एडजस्टेड रिटर्न प्रस्तुत करता है। एक मल्टीकैप फंड में हर मार्केटकैप (बड़े, मध्य और छोटे) को कम से कम 25% आवंटन तक पहुंच मिलती है। अधिक लार्जकैप लिक्विडिटी पोर्टफोलियो को स्थिर रखती है, और मिड और स्मॉलकैप में कम लिक्विडिटी अल्फा अवसर प्रदान करती है। मूल्य और विकास की संभावनाएं सभी मार्केटकैप में होती हैं, मिड और स्मॉलकैप अनोखे सेगमेंट प्रस्तुत करते हैं। लगातार हायर  मिड और स्मॉलकैप एक्सपोज़र वाले फंड इन अनोखे क्षेत्रों में विकास हासिल करके ज़्यादा से ज़्यादा अच्छे रिटर्न दे सकते हैं।

मनी मार्केट म्यूचुअल फंड
यह एक डेट म्यूचुअल फंड है जो पोर्टफोलियो के बड़े हिस्से के लिए बड़े पैमाने पर संचयी रणनीति चलाकर स्थिर सकारात्मक रिटर्न पाने का प्रयास करता है। यह सीडी, सीपी, टी-बिल आदि जैसे 1 वर्ष तक की मैच्युरिटी वाले मनी मार्केट योजनाओं में निवेश करता है।

इंडेक्स फंड/ईटीएफ
इंडेक्स फंड/ईटीएफ बाजार सूचकांकों को ट्रैक करते हैं और उन्हीं के अनुसार निवेश करने का प्रयास करते हैं। व्यापक इक्विटी बाजार रिटर्न प्राप्त करने का यह एक कम लागत वाला तरीका है। किसी भी सक्रिय पोर्टफोलियो में, फंड मैनेजर के निर्णय अलग-अलग स्टॉक के आधार पर अलग-अलग होते हैं। निष्क्रिय पोर्टफोलियो में, शीर्ष दो या तीन नियम कठोर होते हैं, और बाकी के नियम लचीले होते हैं। इतनी सरलता होने की वजह से अनुशासन रखना और सुसंगत रहना संभव होता है। उदाहरण के लिए, निफ्टी 50 इंडेक्स फंड, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स फंड, आला इंडेक्स फंड डिजिटल ईटीएफ, मिडकैप 150 मोमेंटम 50 जैसे व्यापक मार्केट रिटर्न पर अल्फा बनाने के लक्ष्य के साथ मार्केट के विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

गोल्ड ईटीएफ
सोना एक ऐसा एसेट है जो महंगाई से ज़्यादा रिटर्न दे सकता है और इसका दूसरे एसेट्स के साथ कम संबंध है। गोल्ड ईटीएफ उच्च शुद्धता वाले सोने द्वारा समर्थित भौतिक सोने का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक यूनिट 1 ग्राम सोने के बराबर होता है। गोल्ड ईटीएफ में स्टॉक निवेश का लचीलेपन और सोने में निवेश की सरलता दोनों पाए जा सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ को 36 से ज़्यादा महीनों तक रखने से कर-कुशल दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ मिलता है।

एनपीएस
इस योजना में निवेश करके आप कम लागत पर पेंशन संपत्ति बना सकते हैं, साथ ही विशेषज्ञों द्वारा प्रबंधन की सुविधा भी मिलती है। इसमें योगदान और निकासी के दौरान कर लाभ मिलते हैं। पुरानी कर व्यवस्था के तहत, धारा 80 सी के तहत, करीबन 1.5 लाख रुपये और धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत 50,000 रुपयों के योगदान पर कर लाभ मिलता है। कॉर्पोरेट मॉडल के तहत वेतन पाने वाले व्यक्तियों को, पुरानी और नई कर व्यवस्था पर अतिरिक्त 10% लाभ (7.5 लाख रुपये तक) लागू होता है। 60% राशि की निकासी कर-मुक्त है जबकि एन्युइटी में 40% निवेश पर कर छूट है। एन्युइटी पेंशन को आय माना जाता है और उसी के अनुसार कर लगाया जाता है।

प्रवक्ता: शैली गैंग, हेड – प्रोडक्ट्स, टाटा एसेट मैनेजमेंट

About Manish Mathur