वी बिज़नेस ने उद्यमों के लिए अपनी डेटा सेंटर कोलोकेशन और क्लाउड सर्विसेज़ पोर्टफोलियो को सशक्त बनाने के लिए योट्टा के साथ की साझेदारी

मुंबई, 14 अगस्त, 2023: आज के दौर में उद्यम बड़े डिजिटल बदलाव से होकर गुज़र रहे हैं, जिसके चलते काम का बोझ क्लाउड की तरफ रूख कर रहा है। तेज़ी से विकसित होते इस डिजिटल दौर में उद्यमों को व्यापक सेवाओं एवं समाधानों की आवश्यकता है, फिर चाहे सिक्योरिटी की बात हो, कनेक्टिविटी की या क्लाउड की। पोर्टफोलियो के मौजूदा विस्तार तथा इन बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफ़ोन आइडिया की एंटरप्राइज़ शाखा वी बिज़नेस ने अपने डेटा सेंटर कोलोकेशन एवं क्लाउड सर्विसेज़ पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए योट्टा डेटा सर्विसेज़ के साथ साझेदारी की है।

इस साझेदारी के तहत वी बिज़नेस उच्च गुण्वत्ता के डेटा सेंटर, क्लाडड इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं सर्विस डिलीवरी क्षमता में योट्टा की लीडरशिप का उपयोग करते हुए अपनी पहुंच को बढ़ाएगा तथा भारतीय उद्यमों की डिजिटल रूपान्तरण की यात्रा में योगदान देगा। वी बिजनेस योट्टा के साथ साझेदारी में अपने एंटरप्राइज़ उपभोक्ताओं को इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी, क्लाउड एवं सिक्योरटी समाधान उपलबध कराएगा।

वी सभी प्रमुख डेटा सेंटरों एवं क्लाउड सेवा प्रदाताओं के साथ जुड़ा है तथा अपने हाई-स्पीड बैकबोन नेटवर्क पर आधुनिक समाधान जैसे कोलोकेशन, मैनेज्ड होस्टिंग, पब्लिक क्लाउड, डायरेक्ट क्लाउड कनेक्ट और सिक्योरिटी उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है।

साझेदारी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए रोचक कपूर, एक्ज़क्टिव वाईस प्रेज़ीडेन्ट- कनेक्टिविटी- सिक्योरिटी, क्लाउड एण्ड बिज़नेस ऑपरेशन्स, वी ने कहा, ‘‘योट्टा के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, जिनका सशक्त बुनियादी ढांचा एवं भरोसेमंद क्लाउड प्लेटफॉर्म वी के बिज़नेस पोर्टफोलियो को सशक्त बनाकर हमारे उपभोक्ताओं को विश्वस्तर के समकक्ष गुणवत्तापूर्ण सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। यह साझेदारी उपभोक्ताओं को वैल्यू-एडेड सेवाएं उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस तरह की साझेदारियों के माध्यम से हम कारोबारों को ऐसे अनुकूल समाधान उपलब्ध कराना चाहते हैं जो उनकी विशेष ज़रूरतों को पूरा कर सकें तथा डिजिटल यात्रा में उनके विकास को बढ़ावा दे सकें।’’

सुनील गुप्ता, सह-संस्थापक, एमडी एवं सीईओ, योट्टा डेटा सर्विसेज़ ने कहा, ‘‘वी बिज़नेस के दृष्टिकोण के अनुरूप योट्टा हर आकार के उद्यमों को विश्वस्तरीय समाधान उपलब्ध कराकर उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रयासरत है। हमें खुशी है कि हमें अपने डेटा सेंटर एवं क्लाउड सेवाओं को वी बिज़नेस को उपलबध कराने और उनके उपभोक्ताओं के विकास में योगदान देने का अवसर मिला है। आज के दौर में यह साझेदारी बहुत अधिक मायने रखती है, जब कारोबार आधुनिक तकनीकों की ओर रूख कर रहे हैं। इस साझेदारी के माध्यम से वी बिज़नेस योट्टा के स्वदेशी हाइपरस्केल डेटा सेंटर एवं क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग कर अपनी जीटीएम पहुंच और इन-हाउस सर्विस डिलीवरी क्षमता का विस्तार कर सकेगा। हमारे संयुक्त प्रयास कारोबारों का पैमाना बढ़ाने और उन्हें उत्कृष्टता हासिल करने में मददगार होंगे। एक साथ मिलकर हम अधिक से अधिक उपभोक्ताओं की सफलता की कहानियों में योगदान देना चाहते हैं।’’

योट्टा के पास भारत के प्रमुख लोकेशनों में आधुनिक, कम्प्लायन्ट एवं सुरक्षित हाइपरस्केल डेटा सेंटर हैं जैसे नवी मुंबई में योट्टा एनएम1, योट्टा टीबी1 और टीबी2 तथा ग्रेटर नोएडा में योट्टा डी1। कंपनी ने पश्चिम बंगाल, पुणे, चेन्नई, गुवाहाटी सहित कई स्थानों पर डेटा सेंटर पार्क और ऐज डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना भी बनाई है। योट्टा के पोर्टफोलियो में एवरीथिंग-ऐज़-अ-सर्विस की पेशकश है जो ऐप्लीकेशन आधुनिकीकरण साइबर सिक्योरिटी, नेटवर्क सर्विसेज़, डेटा मैनेजमेन्ट, कारोबार प्रत्यास्थता, मैनेज्ड आईटी सेवाएं, एंटरप्राइज़ असेट मैनेजमेन्ट सहित उपभोक्ताओं की हर ज़रूरत का पूरा कर उन्हें बेजोड़ अनुभव प्रदान करती है।

वी बिज़नेस ने पार्टनर-उन्मुख मॉडल के साथ विभिन्न सेगमेन्ट्स जैसे उद्यमों, स्टार्ट-अप्स, एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए तत्पर है। यह अपनी कस्टमाइज़्ड सेवाओं, डेटा सेंटर और कोलोकेशन सुविधाओं के द्वारा उनकी हर ज़रूरत को पूरा करता है। वी बिज़नेस के कई फायदे हैं जैसे विशेष रूप से पेश की गई सेवाएं, लागत अनुकूलन आदि जो कारोबार में प्रत्यास्थता, विश्वसनीयता को सुनिश्चित कर उन्हें कारोबारों के लिए पसंदीदा पार्टनर बनाते हैं।

About Manish Mathur