अंबुजा सीमेंट्स व एसीसी ने अत्याधुनिक निर्माण प्रौद्योगिकियों पर राष्ट्रीय वेबिनार के साथ इंजीनियर दिवस मनाया

26 सितंबर 2023, मुंबई: विविधीकृत अदानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने 13 सितंबर को एक राष्ट्रीय वेबिनार की मेजबानी की। अल्ट्रा-रैपिड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के लिए आधुनिक तकनीक’ थीम पर आधारित यह कार्यक्रम अदानी नॉलेज इनिशिएटिव का एक हिस्सा था, जो कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के भीतर इनोवेशन और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है।

वेबिनार का प्राथमिक उद्देश्य आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग और निर्माण (एईसी) समुदाय के पेशेवरों के बीच ज्ञान साझा करने और टेक्नोलॉजी एक्सचेंज के लिए एक गतिशील प्लेटफॉर्म बनाना था। यह भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की 161वीं जयंती और भारत में 55वां इंजीनियर दिवस दोनों मनाने का दिन था। यह आयोजन एक सच्चे इंजीनियरिंग दिग्गज विश्वेश्वरैया की विरासत को एक मार्मिक श्रद्धांजलि थी।

2600 से अधिक समर्पित प्रोफेशनल की  उपस्थिति के साथ, वेबिनार विविध और प्रभावशाली दर्शकों को एक साथ लाया। इस समावेशी सभा में देश के हर कोने से अभ्यास करने वाले इंजीनियर, आर्किटेक्ट, संरचनात्मक इंजीनियर, कंक्रीट प्रौद्योगिकीविद्, परियोजना प्रबंधक, क्यूए/क्यूसी अधिकारी, सरकारी प्रतिनिधि और शिक्षाविद शामिल हुए। उनकी उपस्थिति ने निर्माण प्रौद्योगिकियों और प्रथाओं में नवीनतम विकास में गहराई से जाने के मुद्दों को भी साझा किया।

श्री अमित बर्डे, एम.एस., पी.ई., लीड एपी, प्रीकास्ट निर्माण के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति वेबिनार में मुख्य वक्ता थे। भारत और विदेश दोनों में प्रीकास्ट निर्माण में एक दशक से अधिक के अनुभव के साथ, श्री बर्डे ने अत्याधुनिक निर्माण प्रौद्योगिकियों में अमूल्य इनसाइट्स साझा की जो आज उद्योग को आकार दे रही हैं। इनके प्रजेंटेशन में उद्योग के तकनीकी विकास में सबसे आगे रहने के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया गया, खासकर कोविड के बाद के युग में। श्री बर्डे की विशेषज्ञता तेजी से निर्माण प्रणालियों तक फैली हुई है, जो वर्तमान भारतीय निर्माण परिदृश्य में उनके प्रभावशाली और प्रासंगिकता को उजागर करती है। विशेष रूप से, उन्होंने ऑफसाइट निर्माण तकनीकों पर प्रकाश डाला, जिन्होंने परियोजना की समयसीमा में तेजी लाने की अपनी क्षमता के कारण महत्वपूर्ण रुचि पैदा की है।

प्रतिष्ठित लोग मुंबई में सिडको प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) आवास परियोजना के निर्माण में लगे हुए हैं। वेबिनार के दौरान आधुनिक निर्माण में डिजिटलीकरण और नवाचार की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए श्री बर्डे ने ‘मिशन 96’ के केस स्टडी को साझा किया, जहां लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने प्रीकास्ट तकनीक का उपयोग करके केवल 96 दिनों में सफलतापूर्वक 96 फ्लैट बनाए। यह उपलब्धि प्रभावी मशीनीकरण, डिजिटलीकरण और बिल्डिंग इंफॉर्मेशन मॉडलिंग (बीआईएम) और 3डी कंक्रीट प्रिंटिंग जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग के माध्यम से संभव हुई है।

सीमेंट बिजनेस के सीईओ श्री अजय कपूर ने कहा, “हमारा दृढ़ विश्वास है कि नवप्रवर्तन निर्माण उद्योग में प्रगति की आधारशिला है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी निरंतर सीखने और ज्ञान साझा करने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। अदाणी नॉलेज इनिशिएटिव के माध्यम से, हमारा लक्ष्य पेशेवरों को नवीनतम अंतर्दृष्टि और उपकरणों के साथ मजबूत बनाना है जो पारंपरिक सीमाओं को पार करते हैं और स्थापित निर्माण मानदंडों को फिर से परिभाषित करते हैं। हमारा मानना है कि प्रतिभा को पोषित करके और नवाचार को अपनाकर, हम न केवल उल्लेखनीय संरचनाएं बना सकते हैं बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्थायी विरासत भी छोड़ सकते हैं। आधुनिक निर्माण प्रौद्योगिकियों और टिकाऊ प्रथाओं को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता पूरे उद्योग के लिए एक उज्जवल, अधिक कुशल भविष्य के लिए हमारी दृष्टि का प्रमाण है।

निर्माण सामग्री उद्योग में अग्रणी कंपनियों के रूप में, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता जारी रखे हुए हैं। कंपनियों ने लगातार टिकाऊ निर्माण प्रथाओं, अग्रणी प्रौद्योगिकियों और ज्ञान-साझाकरण पहल को बढ़ावा देने के प्रति अपने समर्पण का प्रदर्शन किया है। निर्माण क्षेत्र में पर्यावरण के अनुकूल और समृद्ध भविष्य के लिए साझा दृष्टिकोण के साथ, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी उद्योग में सकारात्मक बदलाव और विकास लाने में सबसे आगे बने हुए हैं।

About Manish Mathur