पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल ऑफ इंडिया के 17वें कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव में बीपीसीएल ने हासिल किए 10 अवॉर्ड

मुंबई, 26 सितंबर, 2023: मशहूर ‘महारत्न’ और फॉर्च्यून ग्लोबल में शामिल 500 कंपनियों में से एक भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने 17वें ग्लोबल कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव में कुल 10 प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किए। पब्लिक रिलेशन्स काउंसिल ऑफ इंडिया (पीआरसीआई) की ओर से 21 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था।

बीपीसीएल के चीफ जनरल मैनेजर (पीआर एंड ब्रांड) सैयद अब्बास अख्तर को ‘इंटीग्रेटेड पब्लिक रिलेशन’ के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित जीपी जयकुमार मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया। माननीय संसद सदस्य जुएल ओराम को हाथों मिला यह सम्मान बीपीसीएल की पीआर पहलों का कंपनी के स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग उद्देश्यों के साथ सहज जुड़ाव का प्रतीक है, इस सम्मान ने बीपीसीएल टीम के समर्पण और विशेषज्ञता को मान्यता दी है।

कार्यक्रम के बाद बीपीसीएल के चीफ जनरल मैनेजर (पीआर एंड ब्रांड) सैयद अब्बास अख्तर ने अपनी भावनाएं साझा करते हुए कहा, ‘मैं यह सम्मान पाकर बहुत आभारी महसूस कर रहा हूं। यह उपलब्धि हमारे सम्मानित भागीदारों की सहयोगात्मक भावना के साथ-साथ विभिन्न बिजनेस यूनिट और संस्थाओं को हमारे ब्रांड, मार्केटिंग और संचार टीमों से मिले अटूट समर्थन का प्रतिबिंब है। यह हमारे तालमेल और प्रभावी संचार की शक्ति के प्रदर्शन का प्रतीक है।’

इस उल्लेखनीय उपलब्धि के अलावा, बीपीसीएल ने कॉर्पोरेट श्रेणी में 9 अवॉर्ड और भी हासिल किए:

गोल्ड अवॉर्ड:
• बेस्ट यूज ऑफ सोशल मीडिया: नई से नई सोशल मीडिया रणनीतियों के माध्यम से अपनी ऑडियंस को अपने साथ जोड़े रखने में बीपीसीएल की उत्कृष्टता को मान्यता।
• बेस्ट पीआर केस स्टडी: भारत के परिवहन परिदृश्य में एक अग्रणी परिवर्तन, ‘ईवी फास्ट चार्जिंग हाईवे कॉरिडोर’ को बढ़ावा देने में बीपीसीएल की दूरदर्शी भूमिका को मान्यता देना।
• रूरल डवलपमेंट कम्युनिकेशन: सामुदायिक विकास के मुख्य क्षेत्र में बीपीसीएल की सीएसआर परियोजनाओं को मान्यता दी गई जो सामाजिक प्रगति के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
• वेबसाइट ऑफ द ईयर: बीपीसीएल के जिम्मेदार, यूजर्स—फ्रेंडली, डिजिटल प्लेटफॉर्म को ऑनलाइन यूजर्स का एक्सपीरिंयस बेहतर करने को मान्यता।
• एनुअल रिपोर्ट: नवाचार, स्थिरता और सामुदायिक सशक्तिकरण के प्रति कंपनी के समर्पण को उजागर करने के लिए बीपीसीएल की वार्षिक रिपोर्ट 2022-23 को मिली सराहना, जिसका विषय ‘परिवर्तन का नेतृत्व करना’ है।

सिल्वर अवॉर्ड:
• कॉर्पोरेट कम्युनिटी इम्पैक्ट अवार्ड: स्थिरता पर जोर देते हुए 2040 तक नेट जीरो उत्सर्जन प्राप्त करने की दिशा में कंपनी की यात्रा को बढ़ावा देने में बीपीसीएल के अथक संचार प्रयासों को मान्यता।
• कॉर्पोरेट सीएसआर कैम्पेन: इस सम्मान से बीपीसीएल के प्रभावशाली सोशल मीडिया अभियान की सराहना हुई, जो पांच प्रमुख क्षेत्रों – शिक्षा, पर्यावरण स्थिरता, स्वास्थ्य और स्वच्छता, कौशल विकास और सामुदायिक विकास में कंपनी की सीएसआर पहल पर प्रकाश डालता है।

कांस्य अवॉर्ड:
• कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन इंपेक्ट अवॉर्ड: बीपीसीएल के तकनीकी रूप से अभिनव ऑडियो विजुअल के लिए। यह बीपीसीएल की सीएसआर परियोजना का हिस्सा है जो महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में 70,000 से अधिक व्यक्तियों को मुफ्त कैंसर परीक्षण प्रदान करती है।
• बेस्ट यूज ऑफ टेक्नोलॉजी इन कस्टमर सर्विस: बीपीसीएल के अत्याधुनिक एआई नवाचार, चैटबॉट उर्जा के परिवर्तनकारी प्रभाव को पहचानते हुए, जिसने ग्राहक सेवा में क्रांति ला दी है, निर्बाध सहायता और प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान सुनिश्चित किया है।

बीपीसीएल को मिले यह अवॉर्ड कंपनी के उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता, नवीन संचार और सेवा के माध्यम से सार्थक प्रभाव डालने के समर्पण को मिली मान्यता है।

About Manish Mathur