आईएचसीएल ने सिक्किम में किया विस्तार, गंगटोक में ताज गुरस कुटीर रिसोर्ट एंड स्पा का शुभारंभ

गंगटोक, 26 सितंबर, 2023: भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी, इंडियन होटल्स कंपनी (आईएचसीएल) ने गंगटोक में ताज गुरस कुटीर रिसोर्ट एंड स्पा के शुरू होने की घोषणा की है। सिक्किम ऊँचे पहाड़ों और हरी-भरी प्रकृति के बीच स्थित यह रिसोर्ट, राजसी कंचनजंगा के मनोरम दृश्य को प्रस्तुत करता है।

इस अवसर पर सिक्किम के माननीय मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग (गोले) ने उपस्थित रहकर समारोह की शोभा बढ़ाई। यह भव्य उद्घाटन समारोह में कई प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

आईएचसीएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री पुनीत छटवाल ने कहा, “गंगटोक में ताज गुरस कुटीर रिसोर्ट एंड स्पा को शुरू करना इस क्षेत्र की वाणिज्यिक और पर्यटन क्षमता के लिए आईएचसीएल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पाकयोंग के बाद, गंगटोक में हमारा होटल खुलने से सिक्किम जैसे खूबसूरत और आकर्षक राज्य में हमारी उपस्थिति और अधिक मज़बूत हुई है। इससे एक नया ट्रेवल सर्किट उपलब्ध हुआ है। अंबुजा नियोटिया समूह के साथ हमारे संबंधों को आगे बढ़ाते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है।”

14 एकड़ में फैला हुआ, 69 कमरों का यह रिसॉर्ट बहुत ही शांत और खूबसूरत स्थान है। इसकी वास्तुकला में स्वदेशी संस्कृति पर ज़ोर दिया गया है। यह रिसॉर्ट सिक्किम के सौंदर्यशास्त्र और आधुनिक डिज़ाइन का मिलाप है। बाहर के सुरम्य दृश्यों के साथ-साथ, इसके हर विशाल कमरे में स्थानीय बौद्ध धर्म से प्रेरित थांगका पेंटिंग्स सजाए गए हैं। ताज गुरस कुटीर रिसॉर्ट एंड स्पा में फॉरेस्ट-थीम पर आधारित, ऑल-डे डाइनर मचान में मेहमानों को स्वाद का अद्वितीय अनुभव प्रदान किया जाता है। पैन-आशियायी स्पेशलिटी सोइ एंड साके और गुरस लाउन्ज एंड बार में हाई-टी और कॉकटेल्स का लुफ्त उठाया जा सकता है। बहुत ही शानदार बैंक्वेट और मीटिंग रूम्स किसी भी सोशल और कॉर्पोरेट फंक्शन्स के लिए सबसे सही हैं। जे वेलनेस सर्किल में खुशहाली से जुडी प्राचीन भारतीय परंपराओं पर आधारित व्यापक वेलनेस प्रैक्टिसेस की विशाल श्रेणी का अनुभव लेना अपने आप में एक अनोखा अनुभव रहेगा। मनोरंजन प्रेमियों के लिए इस रिसॉर्ट में विशेष गेम्स रूम्स बनाए गए हैं।

अंबुजा नियोटिया समूह के अध्यक्ष श्री हर्षवर्द्धन नियोटिया ने कहा, “आईएचसीएल के साथ हमारी लगातार और मूल्यवान साझेदारी वर्ल्ड ट्रैवेलर्स को उत्तर पूर्व भारत के आज तक के कम परिचित क्षेत्रों से परिचित कराएगी। हर स्थान पर हम उस स्थान से जुड़े विशिष्ट डिज़ाइन लेकर आ रहे हैं, जो सुरुचिपूर्ण, खूबसूरत और शानदार है। इन बुटीक ऑफरिंग्स को ‘कुटीर’ कहा जाता है!  गंगा कुटीर, राज कुटीर, ताल कुटीर और चिया कुटीर के बाद श्रृंखला में पांचवां है ताज गुरस कुटीर।”

हिमालय के पहाड़ों में बसा, सिक्किम अद्वितीय सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि प्रस्तुत करता है। हिमालय में ट्रैकिंग करना हो या बौद्ध मठ की शांति का अनुभव करना हो, या शहरी जीवन की भागदौड़ से राहत पानी हो, सिक्किम एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है।

इस होटल को मिलाकर, उत्तर पूर्व भारत में आईएचसीएल के कुल 11 होटल हो चुके हैं। इसमें सिक्किम में ताज, विवांता और जिंजर ब्रांड्स के 3 होटल शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया ताज गुरस कुटीर रिज़ॉर्ट एंड स्पा, गंगटोक पर जाएं।

About Manish Mathur