ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी दाखिल किया

दुनिया की अग्रणी सीएनसी मशीन निर्माताओं में से एक, और बाजार हिस्सेदारी की दृष्टि से भारत की दूसरी सबसे बड़ी एवं दुनिया की बारहवीं सबसे बड़ी कंपनी, ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन लिमिटेड ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के यहाँ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”) दाखिल किया है।

कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में 1000 करोड़ रुपये का ताज़ा निर्गम (फ्रेश इश्यू) शामिल है।

कंपनी शुद्ध आय का उपयोग कंपनी द्वारा लिए गए कुछ उधारों की पूर्ण या आंशिक चुकौती और/या पूर्व-भुगतान, हमारी कंपनी की दीर्घकालिक कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के वित्तपोषण के लिए करने का प्रस्ताव करती है।

ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन वित्त वर्ष 2022 में भारत की दूसरी सबसे बड़ी सीएनसी मशीन निर्माता थी और इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 8% थी। कंपनी भारत में साइमेल्टिनियस 5-एक्सिस सीएनसी मशीनों की प्रमुख निर्माता है और यह भारत में सीएनसी मशीनों की एक सबसे विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो की आपूर्तिकर्ता है (स्रोत: एफ एंड एस रिपोर्ट) जिनमें सीएनसी टर्निंग सेंटर, सीएनसी टर्न मिल सेंटर, सीएनसी वर्टिकल मशीनिंग सेंटर (वीएमसी), सीएनसी हॉरिजॉन्टल मशीनिंग सेंटर (एचएमसी), साइमेल्टिनियस 3-एक्सिस सीएनसी मशीनिंग सेंटर, साइमेल्टिनियस 5-एक्सिस सीएनसी मशीनिंग केंद्र और मल्टी-टास्किंग मशीनें शामिल हैं। कंपनी को एयरोस्पेस और रक्षा, ऑटो और ऑटो पार्ट्स, सामान्य इंजीनियरिंग, ईएमएस, डाई और मोल्ड्स और अन्य उद्योगों सहित विभिन्न उद्योगों में अपने ग्राहकों को अनुकूलित समाधान प्रदान करने के लिए 2 दशकों से अधिक की उपस्थिति और मजबूत आर एंड डी क्षमताओं में निर्मित अपनी विशेषज्ञता पर भरोसा है।

ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन के परिचालन वर्टिकल रूप से एकीकृत हैं, जिसे वे तकनीकी रूप से प्रासंगिक और अनुकूलित समाधान प्रदान करने की अपनी क्षमता के लिए आवश्यक मानते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनके ग्राहकों की सूची में अग्रलिखित नाम शामिल हैं; स्पेस एप्लिकेशन सेंटर – इसरो, ब्रह्मोस एयरोस्पेस तिरुवनंतपुरम लिमिटेड, एमबीडीए, तुर्की एयरोस्पेस, यूनिपार्ट्स इंडिया लिमिटेड, एवीटीईसी लिमिटेड, टाटा एडवांसेज सिस्टम लिमिटेड, टाटा सिकोरस्की एयरोस्पेस लिमिटेड, भारत फोर्ज लिमिटेड, सी.आर.आई. पंप्स प्राइवेट लिमिटेड, कल्याणी टेक्नोफोर्ज लिमिटेड, शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड, श्रीराम एयरोस्पेस एंड डिफेंस एलएलपी, रोलेक्स रिंग्स लिमिटेड, ऑर्बिट बियरिंग्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ओमनीटेक इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड, हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल लिमिटेड, बॉश लिमिटेड, एचएडब्ल्यूई हाइड्रोलिक्स प्राइवेट लिमिटेड, फेस्टो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एल्गी रबर कंपनी लिमिटेड, नेशनल फिटिंग्स लिमिटेड, और एकस प्राइवेट लिमिटेड।

कंपनी 44 सीरीज में 200 से अधिक वेरिएंट की पेशकश करती है और पिछले 3 वित्तीय वर्षों के दौरान, कंपनी ने भारत और पूरे एशिया (भारत को छोड़कर), यूरोप, उत्तरी अमेरिका और बाकी दुनिया में 3,000 से अधिक ग्राहकों को 7,200 से अधिक सीएनसी मशीनों की आपूर्ति की है। 1 अप्रैल 2004 से, उन्होंने वैश्विक स्तर पर 30,000 से अधिक सीएनसी मशीनों की आपूर्ति की है। पिछले 3 वित्तीय वर्षों के दौरान भारत, फ्रांस, जर्मनी, तुर्की और कनाडा में अपने प्रमुख कार्यालयों के माध्यम से भारत और दुनिया भर के 16 अन्य देशों में अपने उत्पाद बेचे हैं। ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन ह्यूरॉन के स्थापित डीलर नेटवर्क के माध्यम से रोमानिया, फ्रांस, पोलैंड, बेल्जियम, इटली और यूनाइटेड किंगडम में अपने उत्पाद बेचती है और इसके 29 बिक्री और सेवा केंद्र भारत के 12 राज्यों (राजकोट, गुजरात में उनकी विनिर्माण सुविधाओं में से एक के परिसर में स्थित उनके बिक्री कार्यालयों सहित) में मौजूद हैं।

30 जून, 2023 तक, ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन के पास 31,430.56 मिलियन रुपये की ऑर्डर बुक थी, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवा (ईएमएस) उद्योग में एक इकाई से 2,602.50 मिलियन रुपये का ऑर्डर भी शामिल था (अंतिम-उपयोगकर्ता उद्योगों के अनुसार जैसा कि हमें मशीनों की आपूर्ति के समय यहां बताया गया है)।

इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, इश्यू (बीआरएलएम) के बुक रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) हैं। कंपनी के इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

About Manish Mathur