आर्केड डेवलपर्स लिमिटेड ने सेबी के समक्ष दाखिल किया ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)

मुंबई में अग्रणी रियल-एस्टेट डेवलपर आर्केड डेवलपर्स लिमिटेड ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (‘सेबी’) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (‘डीआरएचपी’) दायर किया है।
कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में Rs 430 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू शामिल है।
कंपनी इस इश्यू के जरिये हासिल होने वाली शुद्ध आय का उपयोग अपनी चालू परियोजनाओं (जैसे आर्केड नेस्ट) और अपनी आगामी परियोजनाओं के विकास के लिए करने का प्रस्ताव करती है। साथ ही  भविष्य की रियल एस्टेट परियोजनाओं और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी इस आय का इस्तेमाल किया जाएगा।
आर्केड डेवलपर्स मुंबई, महाराष्ट्र में अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी के साथ तेजी से बढ़ती रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी है। कंपनी का कामकाज देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई, महाराष्ट्र में प्रीमियम श्रेणी के ऐसे आवासीय परिसर के विकास पर केंद्रित है, जहां लोग अपनी आरामदेह जीवन शैली के अनुसार रह सकें। 31 जुलाई, 2023 तक कंपनी ने 1.80 मिलियन वर्ग फुट आवासीय संपत्ति विकसित की है (साझेदारी संस्थाओं के माध्यम से जिनमें आर्केड की अधिकांश हिस्सेदारी है)। कंपनी नए प्रोजेक्ट्स के डेवलपमेंट और मौजूदा परिसरों के पुनर्विकास में जुटी हुई है। कंपनी ने 2017 और 2023 की पहली तिमाही के बीच, एमएमआर, महाराष्ट्र में विभिन्न बाजारों में 1,040 आवासीय इकाइयां लॉन्च की हैं और 792 आवासीय इकाइयों का विक्रय किया है। कंपनी ने विशेष रूप से अपनी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित किया है। साथ ही कंपनी ने CY 2003 से मार्च 2023 तक, मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में 9 परियोजनाओं और दक्षिण-मध्य मुंबई में 1 परियोजना का पुनर्विकास सफलतापूर्वक पूरा किया है (साझेदारी फर्म के माध्यम से, जिसमें आर्केड की अधिकांश हिस्सेदारी है)। इन परियोजनाओं का संयुक्त निर्मित क्षेत्र 6,48,000 वर्ग फुट है। इस ट्रैक रिकॉर्ड ने आर्केड को मुंबई पश्चिमी उपनगरों में रिडेवलपमेंट की प्रमुख कंपनी के तौर पर स्थापित किया है (स्रोत- एनारॉक रिपोर्ट)।
कंपनी की प्रारंभिक परियोजनाएं स्टैंड-अलोन आवासीय इमारतें थीं। वर्तमान में उनकी चल रही परियोजनाओं के वर्तमान पोर्टफोलियो में आर्केड नेस्ट, आर्केड क्राउन और आर्केड एस्पायर, आर्केड प्राइम और आर्केड ऑरा जैसी गेटेड कम्युनिटी शामिल हैं।
वित्तीय वर्ष 2023, वित्तीय वर्ष 2022 और वित्तीय वर्ष 2021 में आर्केड डेवलपर का राजस्व क्रमशः ₹2,240.13 मिलियन, ₹2,371.82 मिलियन और ₹1,131.85 मिलियन है और संचालन से राजस्व वित्तीय वर्ष 2021 और वित्तीय 2023 के बीच 26.69 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ा है। कंपनी के समस्त प्रोजेक्ट्स एमएमआर, महाराष्ट्र में थे और हैं।
यूनिस्टोन कैपिटल इस इश्यू का एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) है। कंपनी के इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

About Manish Mathur