स्टार हेल्थ ने स्वास्थ्य बीमा की खरीद को आसान बनाया; डायनैमिक यूपीआई क्यूआर कोड आधारित भुगतान लॉन्च किया

भारत, 18 सितंबर 2023: भारत की अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस ने आज पॉलिसी खरीद और नवीनीकरण के लिए अपना डायनैमिक यूपीआई क्यूआर कोड-आधारित भुगतान विकल्प लॉन्च किया। बीमा भुगतान परिदृश्य में बदलाव लाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह अनुकूलित समाधान ग्राहक को बेहतर खरीदारी अनुभव देता है और वो कुछ ही क्लिक में आसानीपूर्वक खरीदारी कर सकते हैं। स्टार हेल्थ ने ग्राहकों को अधिक आसानी प्रदान करने के लिए वैयक्तिकृत यूपीआई पेमेंट इंटेंट लिंक भी लॉन्च किया। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा समर्थित यह अत्याधुनिक पहल, आधुनिक प्रौद्योगिकी संचालित भुगतान समाधानों को अपनाने में आदर्श बदलाव को दर्शाती है। यह पहल स्टार हेल्थ की ग्राहकोन्मुखता को आगे बढ़ाती है, निर्बाध और सुरक्षित लेनदेन सुनिश्चित करते हुए ग्राहक अनुभव और सुविधा को बेहतर बनाती है।

पेमेंट रिमाइंडर ईमेल में डायनैमिक यूपीआई क्यूआर कोड, ग्राहकों को सेकंड के भीतर अपने लेनदेन को पूरा करने में सक्षम बनाता है। प्रीमियम राशि सहित सभी आवश्यक भुगतान विवरण क्यूआर कोड में पहले से फीड किए गए होते हैं, जिससे भुगतान प्रक्रिया सरल हो जाती है और मैन्युअल प्रीमियम राशि प्रविष्टि की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। अनुकूलित कोड के आसान स्कैन के साथ, ग्राहक कुछ ही सेकंड में भुगतान कर सकते हैं, जो परेशानी मुक्त, त्रुटि मुक्त और कुशल अनुभव सुनिश्चित करता है।

स्टार हेल्थ का विशिष्ट अनुकूलित यूपीआई पेमेंट इंटेंट लिंक सार्वभौमिक पहुंच को बेहतर बनाता है, जिससे ग्राहक किसी भी मोबाइल फोन पर आसानी से लेनदेन पूरा कर सकते हैं। लिंक पर क्लिक करने पर, यूपीआई ऐप्प तुरंत लॉन्च हो जाता है, और ऐसे मामलों में जहां कई यूपीआई ऐप्प मौजूद हैं, ग्राहकों को अपना पसंदीदा ऐप चुनने के लिए कहा जाता है। प्रीमियम राशि सहित भुगतान विवरण स्वतः चयनित ऐप्प में लोड हो जाते हैं, और ग्राहक अपने यूपीआई पिन का उपयोग करके भुगतान को प्रमाणित कर सकते हैं, जो आसान खरीदारी अनुभव प्रदान करता है।

स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री आनंद रॉय ने कहा, “अपने ग्राहकों की लगातार बदलती जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए, हमें अपने डायनैमिक क्यूआर कोड और इंटेंट लिंक आधारित यूपीआई भुगतान विकल्प पेश करने की खुशी है। यह पहल नवीनतम भुगतान प्रौद्योगिकी अपनाने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है, जो हमें अपने मूल्यवान ग्राहकों को अत्याधुनिक समाधान प्रदान करने में अग्रणी बीमाकर्ता बनाता है। स्टार हेल्थ में, हम अपने ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देते हैं, और अनुकूलित यूपीआई भुगतान समाधानों को अपनाना निर्बाध, कुशल और सुरक्षित भुगतान अनुभव प्रदान करने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है। इस विकास के साथ, हम अपने सभी ग्राहकों को बीमा लेनदेन के नए युग को अपनाने के लिए सशक्त बनाते हैं।”

श्री चिट्टी बाबू, चीफ इनोवेशन ऑफिसर, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बताया, “भुगतान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके, हम अपने ग्राहकों को केवल एक स्कैन और एक क्लिक के साथ अपना बीमा कराने के लिए सशक्त बनाते हैं। डायनैमिक क्यूआर कोड-आधारित यूपीआई प्रक्रिया को अपनाना स्टार हेल्थ की उत्कृष्टता और नवीनता के निरंतर प्रयास का प्रमाण है। यूपीआई भुगतान को अपनाना सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ दृष्टिकोण और बीमा क्षेत्र के लिए आईआरडीएआई के परिवर्तनकारी लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।”

एनपीसीआई के उत्पादों के प्रमुख, श्री कुणाल कलावतिया ने कहा, “यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ने अपनी सुविधा और व्यापक स्वीकार्यता के कारण देश में भुगतान के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक के रूप में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। हमें खुशी है कि स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस के ग्राहकों को अब अपने बीमा-संबंधित लेनदेन के लिए यूपीआई-आधारित भुगतान विकल्पों तक त्वरित पहुंच मिलेगी। यूपीआई के माध्यम से पेश किए जाने वाले निर्बाध, कुशल और सुरक्षित भुगतान विकल्प निस्संदेह भारत में डिजिटलीकृत बीमा पारिस्थितिकी तंत्र का मार्ग प्रशस्त करेंगे। देश के आर्थिक एजेंडे में सबसे आगे वित्तीय समावेशन के साथ, यूपीआई का एकीकरण पॉलिसी नवीनीकरण और खरीद की प्रक्रिया को और अधिक सुलभ बना देगा, जिससे भारत में बीमा क्षेत्र की पैठ को और बढ़ावा मिलेगा।”

स्टार हेल्थ का यूपीआई क्यूआर कोड और यूपीआई पेमेंट इंटेंट लिंक आधारित भुगतान प्रणाली भुगतान यात्रा को काफी छोटा कर देती है, लेनदेन का समय घटकर कुछ ही सेकंड तक रह जाता है और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करती है।

About Manish Mathur