उत्तराखंड में 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी महिंद्रा हॉलिडेज

नई दिल्ली, 18 सितंबर 2023: फ्लैगशिप ब्रांड क्लब महिंद्रा के तहत भारत की अग्रणी वैकेशन ओनरशिप और लेजर हॉस्पिटालिटी कंपनी महिंद्रा हॉलीडेज एंड रिसॉर्ट्स (एमएचआरआईएल) ने उत्तराखंड में अगले कुछ वर्षों में 1000 करोड़ रुपये का निवेश करने और 4-5 बड़े मार्की रिसॉर्ट निर्माण के लिए आज उत्तराखंड सरकार (यूके) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। महिंद्रा हॉलीडेज का लक्ष्य राज्य का रणनीतिक भागीदार बनना है और इन रिसॉर्ट्स के विकास के माध्यम से यूके सरकार को उसके सभी पर्यटन प्रयासों में समर्थन देगा, ताकि प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करने सहित राज्य की समृद्धि बढ़ाने में अपनी भूमिका निभा सके।

यह देश के किसी भी राज्य में एमएचआरआईएल द्वारा किया गया सबसे बड़ा निवेश होगा और 2030 तक 5000 से 10,000  तक विस्तार की इसकी मजबूत योजनाओं का हिस्सा होगा और यह देवभूमि-उत्तराखंड और इसके पर्यटन स्थलों और अनुभवों की विविधता का एक प्रमाण है। इनमें से कुछ प्रमु्ख नाम हैं जिसमें चाहे वह हरिद्वार और चार धामों में धार्मिक पर्यटन हो, राजाजी और कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यानों में वन्यजीवन हो, औली में स्की पर्यटन हो, ऋषिकेश में साहसिक पर्यटन हो। उत्तराखंड में देश भर के विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को आकर्षित करने वाले अद्भुत स्थल हैं और एमएचआरआईएल का लक्ष्य इसका फायदा उठाना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह निवेश उत्तराखंड में अपने फुटप्रिंट को दोगुना से अधिक कर देगा। क्लब महिंद्रा पहले से ही जिम कॉर्बेट, मसूरी, कनाटल और बिनसर में रिसॉर्ट्स संचालित कर रहा है।

दुनिया भर में 143 रिसॉर्ट्स के साथ एमएचआरआईएल, जिनमें से 82 भारत में हैं। इसमें 2,86,000 से अधिक सदस्य परिवार हैं और इसने पहले केरल में मुन्नार, राजस्थान में कुंभलगढ़, उत्तराखंड में बिनसर जैसे कुछ हॉलिडे डेस्टिनेशन का निर्माण किया है।

एमएचआरआईएल की स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता और 2040 तक कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लक्ष्य के रूप में, उत्तराखंड में विकसित सभी नए रिसॉर्ट्स का लक्ष्य नेट जीरो एनर्जी, वॉटर और वेस्ट का चैंपियन बनना है और इस प्रक्रिया में राज्य में टिकाऊ पर्यटन के लिए रोल मॉडल बनना है।

महिंद्रा हॉलिडेज देश का एकमात्र हॉस्पिटालिटी संस्थान है जिसने अनुभवात्मक पारिवारिक छुट्टियों की स्थापना की और उद्योग में कई लोगों को उनके नेतृत्व का पालन करने के लिए प्रेरित किया है। क्लब महिंद्रा को अंतर-पीढ़ीगत छुट्टियों के लिए माहौल बनाने के लिए जाना जाता है, जिसमें तीन-चार पीढ़ियां जीवन भर के लिए यादगार पल बनाने की गतिविधियों में शामिल होकर अपने संबंधों को फिर से जीवंत करती हैं।

महिंद्रा हॉलीडेज एंड रिसॉर्ट्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कविंदर सिंह ने कहा, “पर्यटन उद्योग के लिए उत्तराखंड सरकार की दृष्टि और दूरदर्शिता अनोखी है, क्योंकि इसका उद्देश्य पर्यटक के मुताबिक बुनियादी ढांचे के साथ पर्यटन स्थलों, सर्किट और समूहों की स्थापना करना है। कौशल विकास पहल और राज्य में विश्व स्तरीय पर्यटन अनुभवों को सक्षम बनाना है। माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा दिए गए सक्रिय समर्थन से प्रोत्साहित हूं। राज्य के लोगों के आतिथ्य के प्रति लगाव और एक मजबूत पर्यटन नीति के साथ, हमारा लक्ष्य देश के किसी भी राज्य में अपने सबसे बड़े निवेश के साथ उत्तराखंड सरकार के साथ साझेदारी करना है।

हम उत्तराखंड में बड़े अवसर देखते हैं और हमारा नियोजित निवेश न केवल राज्य की क्षमता में हमारे विश्वास को दर्शाता है, बल्कि इसके आर्थिक विकास में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है और साथ ही हमारे सदस्यों के बढ़ते आधार के लिए यादगार छुट्टियों के अनुभव भी बनाता है। मैं इस समर्थन के लिए उत्तराखंड सरकार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

About Manish Mathur